New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2023 09:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कभी बॉलीवुड के हीमैन के रूप में मशहूर सनी देओल ने जब भी पाकिस्तान केंद्रित कहानियों पर बनी फिल्मों में काम किया, टिकट खिड़की पर तहलका मच गया. उनकी दो फ़िल्में- बॉर्डर और गदर एक प्रेम कथा के केंद्र में पाकिस्तान ही था. एक सच्ची घटना पर आधारित वॉर फिल्म थी और दूसरी फिक्शनल रोमांटिक एक्शन. इन दोनों फिल्मों ने अपने समय में भारतीय सिनेमा के सभी रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया था. आज भी कामयाबी की मिसाल दी जाती है. गदर में सनी देओल के अवतार ने जमकर दर्शकों का मनोरंजन किया था. म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर की सफलता यूं भी समझें कि सालों बाद फिल्म के कई दृश्य और संवाद पर मीम्स बनाए जाते हैं.

गदर की काल्पनिक कहानी भारत-पाकिस्तान के बंटवारे पर केंद्रित थी. असल में यह एक रोमांटिक एक्शन एंटरटेनर थी. इसमें एक अपढ़ सिख ड्राइवर तारा सिंह और और बंटवारे की त्रासदी में पंजाब में छूट गई मुस्लिम लड़की सकीना की रूमानी प्रेम कहानी दिखाई गई है. सकीना एक ताकतवर राजनीतिक मुस्लिम परिवार से है. बंटवारे के बाद उसकी घरवालों से बात होती है. अपनी शादी और बच्चा और खुशहाल जिंदगी की बात बताती है. लेकिन सकीना की इस हकीकत को उसके घरवाले बर्दाश्त नहीं कर पाते. वे साजिश रचकर सकीना को पाकिस्तान बुलाते हैं.

gadar 2 गदर 2 में सनी देओल का लुक.

एंटी पाकिस्तान सेंटीमेंट ने मनोरंजक फिल्म को ब्लॉकबस्टर बना दिया था

सकीना झांसे में फंस जाती है और वहां चली जाती है. तब उसे पता चलता है कि घरवाले पाकिस्तान में ही उसकी शादी कराना चाहते हैं. इधर, तारा सिंह को खोज खबर नहीं मिलती तो वह अपने बच्चे और एक साथी को लेकर सकीना को खोजते-खोजते पाकिस्तान चला जाता है. फिर तारा सिंह अपनी पत्नी के लिए समूचे पाकिस्तान की बैंड बजाते नजर आता है. कुल मिलाकर एंटी पाकिस्तान सेंटीमेंट की वजह से दर्शकों ने फिल्म को हाथोंहाथ लिया. गदर को आए एक ज़माना हो गया. इस बीच बॉलीवुड में बहुत कुछ बदल गया है. सनी देओल का पुराना स्टारडम भी गायब हो चुका है.

मगर सनी देओल इसी साल गदर 2 में भी नजर आने वाले हैं. फिल्म में लगभग पुरानी स्टारकास्ट है. आज रिपब्लिक डे के मौके पर गदर 2 का पहला लुक पोस्टर जारी किया है. लुक पोस्टर में सनी देओल यानी तारा सिंह तेवर के साथ भारी भरकम हथौड़ा हाथ में लिए नजर आता है. आज की तारीख में भले सनी का कोई मैजिकल स्टारडम नजर नहीं आता हो, मगर गदर 2 में उनका लुक साफ़ संकेत दे रहा कि पाकिस्तान में तारा सिंह की पिक्चर अभी बाकी है. अगर यह फिल्म भी गदर जैसी या उसके आसपास सफलता हासिल करती है तो संकोच नहीं करना चाहिए. फिल्म इसी साल इंडीपेंडेंस डे वीक पर 11 अगस्त के दिन रिलीज होगी.

गदर 2 की मुख्य स्टारकास्ट में कई बड़े चेहरे रिपीट

गदर 2 में सनी देओल के साथ सकीना के किरदार में अमीषा पटेल ही हैं. जबकि उनके बेटे के किरदार में उत्कर्ष शर्मा ही हैं. हालांकि उत्कर्ष शर्मा अब नौजवान एक्टर हैं. गदर 2 की कहानी का बहुत पता तो नहीं चल पाया है मगर बताया जा रहा कि इसमें उत्कर्ष की बड़ी भूमिका है इस बार. उत्कर्ष अनिल शर्मा के बेटे हैं. फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा ही कर रहे हैं. जबकि जी स्टूडियोज ने इसका निर्माण किया है. फिल्म में इनके अलावा लव सिन्हा, सिमरत कौर, मनीष वाधवा और गौरव चोपड़ा भी अहम किरदारों में नजर आएंगे. गदर की तरह गदर 2 भी रोमांटिक एक्शन ड्रामा है.

गदर 2 के पोस्टर पर जिस तरह की इंगेजमेंट दिखी है उससे पता चलता है कि जमीन पर फिल्म की क्रिएटिव लीगेसी है. और उसे इसका तगड़ा फायदा मिल सकता है. लोग सनी देओल के लुक की तारीफ़ भी कर रहे हैं. उनके तेवर ने लोगों का ध्यान खींचा है. तमाम लोग सनी देओल की तुलना यश से भी कर रहे हैं. केजीएफ में यश भी कुछ इसी अंदाज में हथौड़े के साथ नजर आए थे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय