New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2022 04:13 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2021 के आंकड़ों में औरतों की संख्या का अनुपात भले ही पुरुषों से ज्यादा हो, लेकिन हकीकत ये है कि देश के कई राज्यों में आज भी लड़कियों की संख्या बहुत कम है. इसकी वजह से वहां रहने वाले पुरुषों की शादी तक नहीं हो पा रही है. वेस्ट यूपी, हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में लड़कियों की संख्या कम होने की वजह से वहां के लोग दूसरे राज्यों में जाकर शादी करने के लिए मजबूर हैं. वैसे भी शादी हर इंसान की जरूरत होती है. लेकिन बदलते समय में पुरुषों की शादी होना एक टेढी खीर बनती जा रही है. इसी विषय पर आधारित एक कॉमेडी ड्रामा सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस' ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट सेलेक्ट पर 4 अगस्त से स्ट्रीम होने जा रही है.

650_072722065911.jpgवेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस' में अभिनेता अभिषेक बनर्जी ने बेहतरीन अभिनय किया है.

वेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस' का मजेदार ट्रेलर आज लॉन्च किया गया है. एक गंभीर विषय पर आधारित इस सीरीज में जिस तरह से कॉमेडी का तड़का लगाया गया है, वो बेहतरीन लग रहा है. सही मायने में इस सीरीज की स्टारकास्ट इसकी जान लग रही है. अभिषेक बनर्जी, बरखा सिंह के साथ सुनीता रजवार, चेतन शर्मा, सुनील चिटकारा की मौजूदगी इस बात की तस्दीक करती है.

एक जमाने में कास्टिंग डायरेक्टर का काम करने वाले अभिषेक बनर्जी ने जब अभिनय शुरू किया, तो किसी को भरोसा ही नहीं था कि वो यहां तक पहुंच पाएंगे. लेकिन अपनी अलहदा अदाकारी की वजह से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने लिए एक अलग जगह बना ली है. उन्होंने 'मिर्जापुर', 'पाताललोक' और 'टाइपराइटर' जैसी वेब सीरीज और 'स्त्री, ड्रीमगर्ल, बाला, हेलमेट और रश्मी रॉकेट जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है. कॉमेडी हो या क्राइम अभिषेक का अंदाज जबरदस्त होता है.

''इनसे मिलिए ये हैं मुन्नेस कुमार यादव. इनकी जिंदगी भी बिल्कुल सल्लू भाई जैसी हो गई है. वो अपनी मर्जी कुवांरे हैं और ये लड़कियों की वजह से''...वेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस' के 2 मिनट 20 सेकंट के ट्रेलर की शुरूआत इसी डायलॉग के साथ होती है, जो इसके विषय की तरफ इशारा करती है. मुन्नेस यादव की शादी के लिए पूरा यादव परिवार परेशान है.

खुद मुन्नेस अपने लिए बड़ी शिद्दत से लड़की की तलाश कर रहे हैं. लेकिन हर जगह ना-ना सुनने के बाद उनकी निराशा हताशा में बदलने लगती है. उसी वक्त उनका दोस्त उनको ढ़ांढस बंधाने के लिए कहता है, ''लड़कियां सबको मिलती हैं. जोड़ियां सबकी बनती हैं. चप्पल तक की जोड़ी होती है. अपना मुन्नेस तो चप्पल से बहुत बेहतर है.'' इस तरह के पंच हंसने पर मजबूर करते हैं. इधर, परेशान मुन्नेस की जिंदगी में तब उजाला हो जाता है, जब उनकी जिंदगी में माही नामक एक लड़की आगमन होता है.

The Great Weddings Of Munnes का ट्रेलर देखिए...

माही को देखने के बाद मुन्नेस उस पर लट्टू हो जाते हैं. लेकिन दोनों की पर्सनॉलिटी में जमीन और आसमान का अंतर होता है. इसके बावजूद दोनों प्यार करने लगते हैं. बात शादी तक पहुंच जाती है. लड़के वाले लड़की के घर जाते हैं. लड़की के पिता कहते हैं कि वो उसी लड़के से अपनी बेटी की शादी करेंगे जिससे उसकी कुंडली मिलेगी. पंडितजी माही और मुन्नेस की जिंदगी में खलनायक बनकर आ जाते हैं.

वो कहते हैं कि ये शादी होना असंभव है. यदि माही से शादी करनी है, तो मुन्नेस को पहले किसी दूसरी लड़की से शादी करनी होगी. उसके बाद वो उस शादी को तोड़कर माही से शादी कर सकता है. इसके बाद शुरू हो जाती है उस लड़की की तलाश जिससे मुन्नेस की शादी कराई जाए. अब सवाल उठता है कि क्या मुन्नेस और माही की शादी हो पाएगी? क्या मुन्नेस जिस लड़की की तलाश कर रहा है वो उसे मिल पाएगी? इन सवालों के जवाब के लिए फिल्म का इंतजार करना होगा.

जियो स्टूडियोज की ओरिजिनल वेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस' के निर्माता राज शांडिल्य हैं. आयुष्मान खुरानी की 'ड्रीम गर्ल' और नुसरत भरुचा की 'जनहित में जारी' जैसी फिल्में बनाने वाले राज अपने अनोखे कॉन्सेप्ट के लिए जाने जाते हैं. उनकी फिल्मों की कहानी जबरदस्त होती है. इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि वो खुद एक अच्छे लेखक हैं. कॉमेडी कैटेगरी के सिनेमा में तो उनका कोई तोड़ नहीं है. इस सीरीज में उनके मार्गदर्शन में सुनील सुब्रमणि ने निर्देशन की कमान संभाली है.

ट्रेलर में फिल्म की जो झलक दिख रही है, उससे तो यही लग रहा है कि एक कमाल की कहानी में कलाकारों ने शानदार अभिनय प्रदर्शन किया है. गुदगुदाने वाले संवाद फिल्म का मजबूत पक्ष बनकर सामने आ रहे हैं. संवाद ऐसे हैं कि शोक सभा के सीन में भी लोग हंसने पर मजबूर हो जाएंगे. बहुत दिनों बाद कोई कॉमेडी सीरीज रिलीज होने जा रही है, जिसमें छोटे शहर में बड़ी कहानी दिखाई जाएगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय