New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2021 03:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) की मोस्ट अवेडेट वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' (The Family Man 2) का ट्रेलर आज लॉन्च कर दिया गया है. इसके साथ ही मेकर्स ने वेब सीरीज को 4 जून को ऑफिशियली रिलीज करने का ऐलान भी कर दिया है. 'द फैमिली मैन' के नए सीजन के धमाकेदार ट्रेलर में श्रीकांत तिवारी के रोल में मनोज बाजपेयी एक बार फिर अपने 'परिवार' और 'कर्तव्य' के बीच संतुलन बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं. राज और डीके के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में मनोज बाजपेयी के अलावा सामंथा अक्किनेनी, प्रियामणि, शारिब हाशमी, शरद केलकर और श्रेया धनवंतरि भी अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं. नए सीजन में ज्यादातर कलाकार भले ही पुराने हैं, लेकिन कहानी नई है, उसके किरदार रोचक हैं.

'द फैमिली मैन 2' के नए सीजन में श्रीकांत तिवारी के रूप में मनोज बाजपेयी अपने पुराने किरदार में हैं, लेकिन इस बार उन्होंने अपनी नौकरी बदल दी है. वह अपनी शादी को बचाने के लिए अपनी पत्नी के साथ एक रिलेशनशिप काउंसलर के पास जाते हैं. ट्रेलर (The Family Man season 2 Trailer) के पहले ही सीन में श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) अपनी पत्नी शुचित्रा (प्रियामणि) के साथ एक रिलेशनशिप काउंसलर के ऑफिस में नजर आते हैं. वहां काउंसलर उनसे पूछता है, 'पांच चीजें बताओ जिसके लिए तुम अपनी पत्नी शुचित्रा के आभारी हो'. इस पर काफी सोचने के बाद श्रीकांत बोलते हैं, 'मुझे भी कोट आता है, कभी-कभी जीतने के लिए हारना पड़ता है. हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं. जो जीता वही सिंकदर...#@$%&'.

1-650_051921024406.jpgनए सीजन में सबसे खास है तेलुगू सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी का रोल, जो लोगों को सरप्राइज करेगा.

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच जंग

करीब 2 मिनट 49 सेकेंड के ट्रेलर के शुरूआती कुछ समय में श्रीकांत तिवारी की जिंदगी और उसके संघर्षों पर फोकस किया गया है. कैसे एक आम आदमी अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए देश सेवा के लिए हर वक्त उतावला रहता है. लेकिन जब परिवार टूटने की कगार पर दिखता है, तो सबसे पहले पत्नी और बच्चों को तवज्जो देता है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी में जासूसी का काम छोड़कर एक साधारण कंपनी में काम करने लगता है. उसका जिस्म भले ही उस ऑफिस में रहती है, लेकिन रूह हर वक्त उसके पुराने काम में ही रमती है. एक दिन वह पुराने साथी जेके (शारिब हाशमी) को कॉल करता है. पता चलता है कि चेन्नई में एक नए मिशन की शुरूआत हुई है. श्रीकांत खुद को रोक नहीं पाता और वापस जांच एजेंसी ज्वाइन कर लेता है.

FOMO का शिकार जासूस श्रीकांत

जेके (शारिब हाशमी) अपने बॉस श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) को बोलता है कि उसे FOMO हो गया है. इस पर श्रीकांत कहता है कि वह अपनी नई जिंदगी में बहुत खुश है. लेकिन क्या सच में वह खुश है? यहां FOMO यानि 'फियर ऑफ मिसिंग आउट' 'द फैमिली मैन 2' की कहानी के केंद्र में है, ज्यादातर मिडिल क्लास फैमिली के लोग इसके शिकार हैं. 'फियर ऑफ मिसिंग आउट' का मतलब 'पीछे छूट जाने का डर' है. यह एक तरह कि वह मानसिक स्थिति है, जो लोगों के मन में दूसरे लोगों की जिंदगी से बाहर होने या उनकी जिंदगी में अपनी अहमियत खोने के डर से जुड़ी है. यह लोगों में मिसिंग आउट होने का डर पैदा करती है. ऐसे लोगों को अपने जीवन में आई छोटी-सी तकलीफ भी ऐसी लगती है कि जैसे उनके साथ कितना बड़ा हादसा हो गया है.

दर्शकों के लिए सरप्राइज फैक्टर

'द फैमिली मैन' के नए सीजन में मेकर्स ने दर्शकों के लिए एक सरप्राइज फैक्टर रखा है. वह है तेलुगू सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी का रोल. उनको निगेटिव किरदार में दिखाया गया है, जो एक आतंकवादी है, जिसका नाम राजी है. वह भारत के दुश्मनों के साथ मिलकर बड़ी वारदात की योजना बनाती है, जिसे रोकने के लिए श्रीकांत और उसकी टीम काम करती है. सामंथा को उनके कैरेक्टर के हिसाब से ऐसे पेश किया गया है कि दर्शक देखकर दंग रह जाएंगे. खुद निर्देशक राज एंड डीके कहते हैं, 'सामंथा इस सीरीज़ में जो किरदार निभा रही हैं, वो काफ़ी निडर और तुनकमिज़ाज है. शुरुआत में जब उन्हें इस किरदार के बारे में बताया तो हम पक्का नहीं थे कि वो तैयार होंगी या नहीं, लेकिन वो तुरंत तैयार हो गईं. उनका किरदार सीरीज़ में बेहद शॉकिंग और सरप्राइजिंग है'.

दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार

इस वेब सीरीज का पहला सीजन सितंबर 2019 में रिलीज़ हुआ था. बेहतरीन कहानी और शानदार अभिनय की वजह से लोगों ने इसे बहुत पसंद किया. इसके बाद से ही दर्शक 'द फैमिली मैन' के दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. लेकिन इसकी रिलीज डेट में कई बार बदलाव किया गया. वेब सीरीज के मेकर्स ने पहले ऐलान किया कि इसे 12 फरवरी को रिलीज किया जाएगा, लेकिन अचानक पोस्टपोन कर दिया गया. इसके बाद सूचना आई कि वेब सीरीज मई में रिलीज होगी. कोरोना महामारी की वजह से मई तक देश की हालत बहुत खराब हो गई. हर तरफ संक्रमण और मौत की खबरें आने लगीं. ऐसे माहौल में एक बार फिर मेकर्स ने 'द फैमिली मैन 2' को रिलीज करना उचित नहीं समझा. पिछले कुछ दिनों से कोरोना केसेज में गिरावट देखी जा रही है.

पोस्टपोन होती रही रिलीज डेट

इसी साल जनवरी में 'अमेजन प्राइम वीडियो' पर रिलीज निर्माता-निर्देशक अली अब्बास जफर की बहुचर्चित वेब सीरीज 'तांडव' को लेकर पूरे देश में जमकर बवाल हुआ था. इस वेब सीरीज पर धार्मिक और जातीय भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा. देश के कई राज्यों में इसके खिलाफ केस दर्ज कराए गए. यहां तक कि मामला हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया. पहली बार वेब सीरीज को लेकर सरकार और न्यायपालिका गंभीर दिखी. मेकर्स को कुछ सीन हटाने पड़े, तब जाकर तांडव विवाद शांत हुआ था. इस बवाल को देखते हुए 'प्राइम वीडियो' ने 'द फैमिली मैन 2' की रिलीज को आगे बढ़ा दिया, क्योंकि इस पर भी विवाद होने की संभावना बन रही थी. इसके बाद वेब सीरीज में कई बदलाव किए गए. कई सीन को रीशूट किया गया. वीएफएक्स की वजह से एडिटिंग में भी टाइम लगा है.

'द फैमिली मैन' की रोचक कहानी

वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है, जिसमें एक मिडिल क्लास व्यक्ति श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इस वेब सीरीज में बखूबी से दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है. उनकी फैमिली लाइफ समस्याओं से घिर जाती है. अंतत: श्रीकांत सामंजस्य बिठाने में कामयाब हो जाता है. लेकिन कैसे? इसके लिए वेब सीरीज देखनी होगी.

#मनोज बाजपेयी, #द फैमिली मैन 2, #वेब सीरीज़, The Family Man Season 2, The Family Man Trailer Release, Manoj Bajpayee

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय