New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2021 04:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आखिरकार वही हुआ, जिसका डर था. मेकर्स की तमाम कोशिशों के बावजूद वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' विवादों में फंस गई है. इस पर तमिल और हिन्दू विरोधी होने के आरोप लगाए जा रहे हैं. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इसके खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी और साउथ की सुपरस्टार सामंथा अक्कीनेनी की इस मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज का ट्रेलर बुधवार को लॉन्च किया गया है. इसे अमेजन प्राइम वीडियो पर 4 जून को रिलीज किया जाना है. ट्रेलर लॉन्चिंग के तुरंत बाद इतने बड़े पैमाने पर इसके खिलाफ विरोध को देखते हुए रिलीज पर एक बार फिर संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

दरअसल, 'द फैमिली मैन 2' (The Family Man 2) की कहानी श्रीलंका में अपने हितों की लड़ाई लड़ने वाले तमिल विद्रोहियों और उनके संगठन लिट्टे (LTTE) पर आधारित है. इसमें इन विद्रोहियों द्वारा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के साथ हाथ मिलाकर भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देते हुए दिखाया गया है. इन्हीं आतंकवादियों और उनकी गतिविधियों के खिलाफ एक मिशन की अगुवाई वेब सीरीज के हीरो मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) करते हुए दिखाई दे रहे हैं. साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस सामंथा अक्कीनेनी (Samantha Akkineni) एक महिला आतंकी के किरदार में हैं.

650_052021053833.jpgरिलीज से पहले ही मनोज बाजपेयी और सामंथा अक्कीनेनी की वेब सीरीज पर बवाल शुरू हो गया है.

वेब सीरीज को बैन करने की मांग

दक्षिण भारत में ट्रेलर को लेकर बहुत ज्यादा गुस्सा देखने को मिल रहा है. लोग इस वेब सीरीज पर तमिल विरोधी होने के आरोप लगा रहे हैं. कई सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि 'द फैमिली मैन 2' तमिलों को आतंकियों की तरह पेश कर रही है. यह श्रीलंका में बरसों से जारी संघर्ष को बदनाम करने की कोशिश है. इतना ही नहीं नए सीजन के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही साउथ एक्‍ट्रेस सामंथा अक्‍किनेनी को लोग तमिल फिल्‍म इंडस्‍ट्री से बाहर करने तक की धमकी दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है, 'यदि वेब सीरीज में कुछ भी है जो तमिलों और लिबरेशन टाइगर ऑफ तमिल ईलम को चोट पहुंचाता है, तो इसे बैन किया जाना चाहिए.'

सबसे ज्यादा मुसीबत में सामंथा

'द फैमिली मैन' के नए सीजन में साउथ फिल्म एक्ट्रेस सामंथा अक्कीनेनी विलेन के किरदार में हैं. उनके किरदार 'राजी' को देशद्रोही दिखाया गया है. राजी लिट्टे समर्थित एक आतंकी है, जो भारत में आतंकवादी गतिविधियां करती है. ट्रेलर देखने के बाद साउथ इंडिया के लोगों को उनका रोल पसंद नहीं आया है. लोगों को ये लगता है कि 'राजी' के ज़रिए तमिल समुदाय को आतकंवादियों की तरह दिखाया गया है. इसके बाद सोशल मीडिया पर उनको जमकर ट्रोल किया जा रहा है. वेब सीरीज के निर्देशक राज और डीके को माफी मांगते हुए इसे बैन करने की मांग की गई है. यदि विरोध ऐसे ही चलता रहा, तो कॉलीवुड में सामंथा के लिए काम करना मुश्किल हो जाएगा.

वेब सीरीज की रिलीज पर असर?

'द फैमिली मैन 2' (The Family Man 2) के ट्रेलर लॉन्च के बाद हो रहे बवाल और उससे उपजे विवाद के बाद लोगों के मन में ये आशंका है कि कहीं फिर से इसकी रिलीज न टाल दी जाए या फिर बैन न लगा दिया जाए. लेकिन फिलहाल ऐसा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. क्योंकि इतने बड़े देश में एक राज्य में हो रहे विरोध का इतना व्यापक असर नहीं होगा. दूसरा विरोध की 'वजह' भी इतनी बड़ी नहीं है. साउथ और नॉर्थ में बहुत फासला है. बीच में भाषाई दीवार है. ऐसे में हो सकता है कि इस वेब सीरीज को तमिलनाडु या साउथ के कुछ राज्यों में रिलीज न किया जाए, लेकिन हिन्दी भाषी राज्यों में इसे कोई समस्या नहीं होगी, समय पर रिलीज होगी.

पहले से ही था विवाद का अंदेशा

अमेजन प्राइम वीडियो और 'द फैमिली मैन' वेब सीरीज के मेकर्स को इसे लेकर होने वाले विवाद का अंदेशा पहले से ही था. यही वजह है कि अली अब्बास जफर की बहुचर्चित वेब सीरीज 'तांडव' पर हुए विवाद और भयंकर बवाल के बाद 'द फैमिली मैन 2' की रिलीज डेट कई बार पोस्टपोन की गई. इस दौरान वेब सीरीज में कई तरह के बदलाव किए गए. कई सीन को रीशूट किया गया. मेकर्स पहले से ही डरे हुए थे. क्योंकि इसी साल जनवरी में 'अमेजन प्राइम वीडियो' पर रिलीज वेब सीरीज 'तांडव' को लेकर पूरे देश में जमकर बवाल हुआ था. इस पर धार्मिक और जातीय भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा. कई राज्यों में इसके खिलाफ केस दर्ज कराए गए थे.

शूटिंग के बाद हटाए विवादित सीन

'द फैमिली मैन 2' की शूटिंग पिछले साल ही पूरी कर ली गई थी. एडिटिंग और VFX पर काम चल रहा था. इस बीच वेब सीरीज 'तांडव' के कुछ सीन्स से विवाद हुआ, तो मेकर्स ने इसकी रिलीज होल्ड कर दी. मेकर्स ने अपनी टीम के अलग-अलग डिपार्टमेंट के लोगों को सीरीज दिखाई और उनके नजरिए से जो सीन आपत्तिजनक लगे उसे हाइलाइट करने का फैसला किया. इसकी कहानी तमिलनाडु शहर से जुड़ी हुई है. वहां के लोगों की समस्याओं को दिखाया जाएगा, इसलिए उनकी भावनाओं को ध्यान में रखा गया. टीम ने वेब सीरीज में 12-15 सीन हाईलाइट किए, जिससे विवाद हो सकता था. इसके बाद इसे दोबोरा शूट किया गया. मेकर्स रिस्क नहीं लेना चाहते थे.

पहले सीजन का भी हुआ था विरोध

'द फैमिली मैन' के पहले सीजन के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हुआ था. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने इसे देश विरोधी और हिंदू विरोधी बताते हुए बैन की मांग की थी. आरएसएस की मैगजीन पांचजन्य में छपे एक आर्टिकल के जरिए वेब सीरीज पर आपत्ति दर्ज की गई थी. पांचजन्य ने लिखा था, 'क्या कोई कल्पना कर सकता है कि देश की सेना को आतंकवादियों जैसा कहने का ये कारनामा हमारे ही देश के फिल्मकारों का है. फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के बाद भारत विरोध और जिहाद का ये बिल्कुल नया रूप है. जनसंचार माध्यमों का बीते कुछ सालों में देश विरोधी एजेंडा चलाने के लिए भरपूर इस्तेमाल होता रहा है, जिसका हम विरोध करते हैं.'

'द फैमिली मैन' की दिलचस्प दास्तान

वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है. इसमें एक मिडिल क्लास शख्स श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इस वेब सीरीज में बखूबी से दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है.

The Family Man Season 2 Official Trailer... 

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय