New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2021 02:33 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पिछले कुछ वर्षों से डिजिटल सिने स्पेस बूम पर है. इसमें थोड़ा समय लगा लेकिन पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान देश में लगे लॉकडाउन के बाद वेब सीरीज की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ी है. कई वेब शोज ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उनमें से कुछ को अविश्वसनीय लोकप्रियता मिली है. बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' (The Family Man) उनमें से एक है. इसका पहला सीजन सितंबर 2019 में रिलीज़ हुआ था. बेहतरीन कहानी और शानदार अभिनय की वजह से लोगों ने इसे बहुत पसंद किया था. इसके बाद से ही दर्शक 'द फैमिली मैन' के दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

untitled-1-650_051821101616.jpgतेलुगू सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी और बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी के बीच होगी टक्कर.

आखिरकार अब जाकर फैंस का इंतजार खत्म होने वाला है. 'द फैमिली मैन 2' (The Family Man 2) का ट्रेलर 19 मई बुधवार को रिलीज हो रहा है. इसके बाद ये वेब सीरीज अगले महीने यानि 4 जून को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज कर दी जाएगी. इससे पहले इसकी रिलीज डेट में कई बार बदलाव किया गया. मेकर्स ने पहले ऐलान किया कि इसे 12 फरवरी को रिलीज किया जाएगा, लेकिन अचानक पोस्टपोन कर दिया गया. इसके बाद सूचना आई कि वेब सीरीज मई में रिलीज होगी. कोरोना महामारी की वजह से मई तक देश की हालत बहुत खराब हो गई. हर तरफ संक्रमण और मौत की खबरें आने लगीं.

ऐसे माहौल में एक बार फिर मेकर्स ने 'द फैमिली मैन 2' को रिलीज करना उचित नहीं समझा. पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के केसेज में लगातार गिरावट देखी जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि जून तक हालात और बेहतर हो जाएंगे. इसे देखते हुए मेकर्स ने फैसला किया है कि 4 जून को वेब सीरीज रिलीज कर दी जाएगी. इससे पहले 19 मई को ट्रेलर रिलीज किया जा रहा है. वेब सीरीज के इंतजार में बैठे ट्रेलर को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. राज और डीके के डायरेक्शन में बनी इस वेब सीरीज में मनोज बाजपेयी के अलावा प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, शरद केलकर और श्रेया धनवंतरि नजर आएंगे.

650_051821101721.jpg'द फैमिली मैन 1' की तरह इस सीजन में भी मजेदार है शारिब हाशमी का किरदार.

'तांडव' की वजह से पोस्टपोन हुई रिलीज

इसी साल जनवरी में 'अमेजन प्राइम वीडियो' पर रिलीज निर्माता-निर्देशक अली अब्बास जफर की बहुचर्चित वेब सीरीज 'तांडव' को लेकर पूरे देश में जमकर बवाल हुआ था. इस वेब सीरीज पर धार्मिक और जातीय भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा. देश के कई राज्यों में इसके खिलाफ केस दर्ज कराए गए. यहां तक कि मामला हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया. पहली बार वेब सीरीज को लेकर सरकार और न्यायपालिका गंभीर दिखी. मेकर्स को कुछ सीन हटाने पड़े, तब जाकर तांडव विवाद शांत हुआ था. इस बवाल को देखते हुए 'प्राइम वीडियो' ने 'द फैमिली मैन 2' की रिलीज को आगे बढ़ा दिया, क्योंकि इस पर भी विवाद होने की संभावना बन रही थी.

'द फैमिली मैन 2' में हुए कई बदलाव

इसके बाद 'द फैमिली मैन 2' वेब सीरीज में कई बदलाव किए गए हैं. पिछले चार महीने के दौरान इससे जुड़े एक्टर्स ने कई सीन को फिर से शूट किया है. हर एक सीन को कई बार देखा गया है, ताकि गलती से भी किसी सीन या डायलॉग पर विवाद ना हो सके. यहां तक कि मेकर्स ने अपनी टीम के अलग-अलग डिपार्टमेंट के लोगों को ये वेब सीरीज दिखाई और उनके नजरिए से जो सीन आपत्तिजनक लगे उसे हाइलाइट किया गया. इसके साथ ही इस बार वीएफएक्स का इस्तेमाल पिछले सीजन के मुकाबले ज्यादा किया गया है. कोरोना महामारी की वजह से आउटडोर शूट करना मुश्किल था, इसलिए वीएफएक्स पर ज्यादा फोकस किया गया है.

सीरीज के नए सीजन में खास क्या?

'द फैमिली मैन' के नए सीजन में सबसे खास है तेलुगू सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी का रोल, जो लोगों को सरप्राइज करेगा. सूत्रों के मुताबिक, एक्ट्रेस सामंथा अक्किनेनी विलेन के किरदार में नजर आएंगी. उनका किरदार नक्सली या LTTE पर आधारित हो सकता है, जिसका नाम राजी बताया जा रहा है. निर्देशक राज एंड डीके ने सामंथा के किरदार के बारे में कहा, 'वो इस सीरीज़ में जो किरदार निभा रही हैं, वो काफ़ी निडर और तुनकमिज़ाज है. शुरुआत में जब उन्हें इस किरदार के बारे में बताया था तो हम पक्का नहीं थे कि वो इसके लिए तैयार होंगी या नहीं, लेकिन वो तुरंत तैयार हो गईं. उनका किरदार सीरीज़ में बेहद शॉकिंग और सरप्राइजिंग है.'

'द फैमिली मैन' की रोचक कहानी

वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' एक थ्रिलर एक्शन-ड्रामा सीरीज है, जिसमें एक मिडिल क्लास व्यक्ति श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की कहानी को दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के स्पेशल सेल में एजेंट हैं. उसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाने में संघर्ष करते हुए देखा जा सकता है. एक मिडिल क्लास फैमिली और एक जासूस किन हालातों से गुजरता है, इसे इस वेब सीरीज पर बखूबी दिखाया गया है. श्रीकांत तिवारी एक ऐसा जासूस है, जो अपने परिवार को भी नहीं बता सकता कि वह किस तरह का काम करता है. उसकी पत्नी (प्रियामणी) दफ्तर में काम करने वाले किसी कर्मचारी की तरह उसके साथ ट्रीट करती है.

The Family Man Official Trailer...

#द फैमिली मैन 2, #मनोज बाजपेयी, #वेब सीरीज़, The Family Man Season 2, The Family Man Trailer Release, Manoj Bajpayee

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय