New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2021 07:31 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'छोटे घरों में पैदा होने वालों को अक्सर बड़े सपने देखने से मना कर देती है दुनिया. इसलिए उसने अपनी दुनिया खड़ी कर दी. द बिग बुल. मदर ऑफ ऑल स्कैम्स'...सुपरस्टार अजय देवगन की दमदार आवाज में इस डायलॉग के साथ फिल्म 'द बिग बुल' (The Big Bull Teaser) का टीजर आज रिलीज हुआ तो हर तरफ चर्चा का विषय बन गया. इस फिल्म की कहानी जिस विषय और चरित्र पर आधारित है, उस पर पहले ही वेब सीरीज 'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' बनकर ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर रिलीज हो चुकी है. ऐसे में मेकर्स के लिए इस फिल्म की सफलता चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि वेब सीरीज ने तो फिल्म की कहानी की हवा पहले ही निकाल दी है.

किसी फिल्म को सफल बनाने में पांच तत्व सबसे महत्वपूर्ण माने जाते हैं. फिल्म की कहानी, कैरेक्टर, एक्टिंग, एडिटिंग और म्यूजिक. फिल्म 'द बिग बुल' के केस में कहानी और कैरेक्टर तो सबको पहले ही पता चल चुके हैं. ऐसे में अब एक्टिंग, एडिटिंग और म्यूजिक के जरिए क्या कमाल होता है, सफलता का संकेत इस पर निर्भर करता है. फिल्म में अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज लीड रोल में हैं. टीजर में अभिषेक की झलक भी दिखाई गई है. इससे पहले जारी पोस्टर्स में इलियाना और अभिषेक का जबरदस्त अंदाज दिखा था. फिल्म में कलाकारों की एक्टिंग ही वेब सीरीज से अंतर पैदा कर सकती है.

untitled-1-650_031621083658.jpgफिल्म में अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज लीड रोल में हैं. टीजर में अभिषेक की झलक भी दिखाई गई है.

फिल्म 'द बिग बुल' में अभिषेक बच्चन के अलावा सोहम शाह, निखिल दत्ता, वरुण शर्मा, चंकी पांडे, कुमुद मिश्रा और लेखा प्रजापति मुख्य भूमिकाओं में हैं. इसे अजय देवगन ने आनंद पंडित, विक्रांत शर्मा और कुमार मंगत पाठक के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है. फिल्म 8 अप्रैल को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी. फिल्म में जिस तरह से अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज को पेश किया गया है, कहीं न कहीं इस बात का अंदाजा लग जाता है कि फिल्म का सेंटर पॉइंट इलियाना और अभिषेक की जोड़ी ही है और ये फ़िल्म उन्हीं के इर्द गिर्द घूमने वाली है. ऐसे में उन दोनों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है.

'स्कैम 1992' को दर्शकों ने खूब पसंद किया

कोरोना काल में लगे लंबे लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हो गए थे. थियेटर बंद हो गए थे. ऐसे में इस साल अधिकतर फिल्में और वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुए. वेब सीरीज की भीड़ में मिर्जापुर 2, पाताल लोक, पंचायत, तांडव, बंदिश बंदित, आश्रम और गंदी कहानी के बीच 'स्कैम 1992' को दर्शकों ने खूब पसंद किया. लोगों ने जैसा प्यार दिया वैसा शायद ही किसी वेब सीरीज को मिला होगा. प्यार ऐसा कि इसके लीड एक्टर प्रतीक गांधी रातों-रात स्टार बन गए. सीरीज को IMDB पर 9.5 से अधिक रेटिंग मिली है. रिलीज के 6 महीने बाद भी आज ये चर्चा के केंद्र में है.

अभिषेक की अदाकारी पर टिका है दारोमदार

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी हर्षद मेहता शेयर मार्केट स्कैम की कहानी पर आधारित वेब सीरीज की सफलता को देखते हुए मेकर्स ने इसका सीक्वल बनाने का भी ऐलान कर दिया है. ऐसे में जब किसी कहानी पर आधारित वेब सीरीज को लोग पहले ही देख चुके हों, इस स्कैम के बारे में पढ़ चुके हों, तो इसी विषय पर किसी दूसरी फिल्म को लोग क्यों देखने जाएं, ये एक बड़ा सवाल है. अब सारा दारोमदार अभिषेक सहित सभी कलाकारों की अदाकारी, फिल्म के निर्देशन और फिल्मांकन पर है. अच्छे पैकेजिंग के साथ बेहतर प्रेजेंटेशन किया गया तो फिल्म की सफलता कोई रोक नहीं सकता.

'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' की कहानी

'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' की कहानी लोगों को बहुत पसंद आई. इसे क्रिटिक चॉइस अवॉर्ड्स 2021 में बेस्ट बेस्ट वेब सीरीज का खिताब भी मिला है. इसकी कहानी की शुरूआत 500 करोड़ के बैंक फ्रॉड से होती है और भारत के प्रधानमंत्री को सवालों के घेरे में खड़ा करके खत्म हो जाती है. वेब सीरीज देबाशीष बसु और सुचेता दलाल की किताब द स्कैम पर आधारित है जो हर्षद मेहता के शेयर बाजार घोटाले पर लिखी गई है. बताते हैं कि हर्षद मेहता का बचपन मुश्किलों में बीता था. हर्षद भले ही साधारण परिवार से हो लेकिन उसके सपने काफी बड़े होते हैं. वह अपनी जिंदगी में साधारण नहीं रहना चाहता. जीवकोपार्जन के लिए हर्षद बैंक में क्लर्क का काम करता है. इसके साथ ही सड़क पर सामान भी बेचता है. यहीं काम करते हुए वह एक दिन वह शेयर बाजार की तरफ रुख करता है. यही से उसके जीवन का नया अध्याय शुरू होता है.

हर्षद मेहता शेयर की दुनिया में लंबी छलांग मारता है. शिखर पर पहुंच जाता है. शेयर बाजार एक जुआ है. जब तक किस्मत काम करती है, तब तक इंसान आगे बढ़ता है, किस्मत खराब हुई, तो धड़ाम से नीचे. ऐसा ही हर्षद के साथ होता है. वह अर्श से फर्श पर आ जाता है. हर्षद हार नहीं मानता. टाइम ही टाइम को बदल सकता है और टाइम को बदलने के लिए थोड़ा टाइम दीजिए. इसी सीख के साथ हर्षद अपने भाई संग नई शुरुआत करता है. बहुत जल्द अपने दिमाग के दम पर बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) का अमिताभ बच्चन बन जाता है. उसको 'बिग बुल' के नाम से लोग बुलाने लगते हैं. इसी बीच एक पत्रकार हर्षद मेहता की पोल खोल देता है. एक घोटाले का पर्दाफाश होता है, जिसमें एक प्रधानमंत्री का नाम सामने आता है. ये कोई और नहीं पी वी नरसिम्हा राव थे, जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे. अब देखना है द बिग बुल क्या कमाल करेगी.

#द बिग बुल, #अभिषेक बच्चन, #अजय देवगन, The Big Bull Teaser , The Big Bull , The Big Bull Release Date

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय