New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2022 10:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में नेपोटिज्म के तमाम आरोपों के बीच फिल्मी हस्तियां अपने बच्चों को सेट करने की जुगत में लगातार लगी रही हैं. इस मामले में करण जौहर तो उनकी मदद करते ही हैं, लेकिन कई फिल्मी सितारे खुद फिल्में प्रोड्यूस करके अपने बच्चों को लॉन्च करते हैं. कई बार अपनी साख को भुनाते हुए खुद उनके साथ फिल्मों में काम करते हैं. इसके ढेरों उदाहरण मिल जाएंगे. मसलन, अमिताभ बच्चन ने भी अपने बेटे अभिषेक बच्चन के करियर को सेट करने के लिए साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'बंटी और बबली' के एक गाने 'कजरारे कजरारे तेरे कारे कारे नैना' में डांस किया था. इसके बाद साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'पा' और 'सरकार राज' में भी उनके साथ काम किया.

अमिताभ बच्चन जैसे बॉलीवुड के तमाम पिताओं की तरह अभिनेता अनिल कपूर भी अपने बेटे हर्षवर्धन कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित करने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं. 6 मई को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली फिल्म 'थार' में बाप-बेटे की जोड़ी एक साथ नजर आने वाली है. इस फिल्म का ट्रेलर 18 अप्रैल को रिलीज किया गया है, जो कि देखने पर रोचक और रहस्यमयी लग रहा है. इस फिल्म में अभिनेता अनिल कपूर को एक पुलिस अफसर, तो उनके बेटे हर्षवर्धन कपूर एक तस्कर के किरदार में नजर आ रहे हैं. नेटफ्लिक्स ओरिजनल इस फिल्म को अनिल कपूर ने खुद प्रोड्यूस किया है. इतना ही नहीं उनके परम मित्र सतिश कौशिक भी फिल्म में उनके साथ है.

2_650_041822084104.jpgबॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर और उनके बेटे हर्ष वर्धन कपूर की फिल्म थार 6 मई को रिलीज होगी.

हर्षवर्धन कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे वैलेट' में अनुराग कश्यप को असिस्ट किया था. इसके बाद साल 2016 में रिलीज हुई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'मिर्जया' के जरिए उन्होंने एक्टिंग डेब्यू किया. इस फिल्म में उनके अपोजिट सायामी खेर को कास्ट किया गया था. रिलीज से पहले इस फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा चर्चाएं थीं. इसके ट्रेलर को भी अच्छा रिस्पांस मिला था. लेकिन रिलीज के बाद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी. 45 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड महज 15 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था, जबकि इंडियन बॉक्स ऑफिस से तो 10 करोड़ ही निकल पाए थे.

डेब्यू फिल्म के बुरी तरह फ्लॉप होने के बावजूद हर्षवर्धन कपूर के काम की सराहना हुई थी. उनको साल 2016 के स्क्रीन अवॉर्ड, स्टारडस्ट अवॉर्ड, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड और फिल्मफेयर ग्लैमर और स्टाइल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद एक्टर को साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'भावेश जोशी सुपरहिरो' में बतौर लीड एक्टर काम करने का मौका मिला. लेकिन ये फिल्म भी सुपर फ्लॉप हो गई. फिल्म की लागत 45 करोड़ रुपए थी, जबकि महज 5 करोड़ रुपए ही कर पाई. फिल्म को ‘उड़ान’ ‘लुटेरा’ और ‘ट्रैप्ड’ जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले विक्रम आदित्य मोटवानी ने निर्देशित किया, लेकिन कलाकारों के खराब अभिनय प्रदर्शन के बीच वो भी कुछ नहीं कर पाए.

फिल्म 'भावेश जोशी सुपरहिरो' के फ्लॉप होने के बाद अनिल कपूर और उनके बेटे हर्षवर्धन कपूर को कोई फिल्म मेकर अपनी फिल्मों में लेने से कतराने लगा. ऐसे में अनिल कपूर खुद अपने बेटे के करियर की नाव को पार लगाने आ गए. उन्होंने अनुराग कश्यप और नेटफ्लिक्स के बीच हुए करार का फायदा उठाया और विक्रम आदित्य मोटवानी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म AK vs AK में अपने बेटे के साथ खुद काम करने का फैसला लिया. इस फिल्म में अनिल कपूर और हर्षवर्धन कपूर ने अपना खुद का किरदार निभाया है. ये फिल्म चूंकि नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी, ऐसे में हिट और फ्लॉप होने का सवाल ही नहीं उठता, लेकिन IMDb पर फिल्म को 6.9 रेटिंग मिली है.

फिल्म AK vs AK के बाद नेटफ्लिक्स की ही एंथोलॉजी सीरीज 'रे' के एक एपिसोड में भी हर्षवर्धन कपूर नजर आए थे. इसके बाद अब बाप-बेटे एक साथ फिर फिल्म 'थार' में नजर आने वाले हैं. ऐसे में देखा जाए तो पिता और नेटफ्लिक्स की कृपा से हर्षवर्धन के पॉकेट खर्च का जुगाड़ हो जा रहा है. वरना उनकी शुरू की दोनों फिल्मों की कमाई देखने के बाद ये तय था कि उनको दोबारा कभी किसी फिल्म में काम नहीं मिलने वाला था. वैसे भी साउथ सिनेमा की सुनामी में इस वक्त सलमान खान, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे बॉलीवुड के सुरमा ढेर हो चुके हैं. ऐसे में हर्षवर्धन कपूर जैसे फ्लॉप एक्टर की क्या बिसात की वो टिक भी पाए, लेकिन पापा के सहारे रोजी-रोटी का इंतजाम हो जा रहा है.

बताते चलें कि राज सिंह चौधरी इस थ्रिलर फिल्म के साथ निर्देशन की दुनिया में अपना कदम रख रहे हैं. इस फिल्म का निर्माण अनिल कपूर फिल्म कंपनी के बैनर तले किया गया है. इसमें अनिल कपूर और हर्षवर्धन कपूर के साथ फातिमा सना शेख और सतीश कौशिक भी अहम रोल में हैं. इस फिल्म की कहानी अस्सी के दशक की कहानी है, जो सिद्धार्थ नाम के व्यक्ति पर केंद्रित है. सिद्धार्थ एंटीक चीजों का डीलर है, जो तस्करी करता है. वो राजस्थान के दूरदराज गांवों में जाकर अपना काम करता है. इसी बीच कई सारी रहस्यमयी हत्याएं होती हैं, जिससे पुलिस विभाग हिल जाता है. इन हत्याओं की जांच करने वाले पुलिस अधिकारी सुरेखा सिंह से सिद्धार्थ से टकरा जाता है.

देखिए फिल्म Thar का ट्रेलर...

#थार, #फिल्म ट्रेलर, #अनिल कपूर, Thar Trailer, Thar Trailer Review In Hindi, Anil Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय