New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2022 06:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिवाली पर इस बार 25 अक्टूबर को एक साथ बॉलीवुड की दो बड़ी फ़िल्में रिलीज हो रही हैं. इनमें से एक अक्षय कुमार स्टारर रामसेतु है तो दूसरी अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर थैंक गॉड है. पिछले साल दिवाली पर क्लैश देखने को नहीं मिला था और अक्षय कुमार की ही सूर्यवंशी ने जबरदस्त कारोबार किया था. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से तमाम फिल्मों की रिलीज टलने के बाद जब सिनेमाघर खुले तो इस साल कई मर्तबा एक ही तारीख पर बड़ी फिल्मों को रिलीज होना पड़ा. क्लैश बना और कहीं ना कहीं बॉलीवुड को नुकसान भी हुआ. वैसे दिवाली का त्योहारी ट्रेंड देखते हुए माना जा सकता है कि इस बार दोनों फ़िल्में कामयाब हो सकती हैं.

बॉक्स ऑफिस पर कई मर्तबा दो फिल्मों के बीच भिड़ंत देखने को मिला. और दोनों ने कामयाबी भी हासिल की है. इसमें दिवाली क्लैश भी शामिल हैं. हालांकि यह दूसरी बात है कि कुछ फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत ज्यादा रहा और कुछ का कमजोर. लेकिन कई मौकों पर ऐसे क्लैश की वजह से नाकामी नजर नहीं आई. थैंक गॉड और राम सेतु की भिड़ंत के बहाने आइए देखते हैं बॉलीवुड की बड़ी भिड़ंत का नतीजा क्या रहा.

ram setuथैंक गॉड और रामसेतु एक ही तारीख पर रिलीज हो रही है.

#1. मोहब्बतें और मिशन कश्मीर

साल 2000 में अमिताभ बच्चन-शाहरुख खान की रोमांटिक ड्रामा मोहब्बतें और रितिक रोशन की वॉर ड्रामा मिशन कश्मीर में क्लैश था. दोनों फिल्मों का विषय अलग था और दिवाली रिलीज ही थीं. उस जमाने में शाहरुख के नाम से दिवाली पर सिनेमाघर बुक रहते थे. हालांकि क्लैश के बावजूद दोनों फ़िल्में हिट साबित हुईं. मिशन कश्मीर की कमाई थोड़ी कम हुई. फिल्म ने करीब 23 करोड़ कमाए थे जबकि शाहरुख की मोहब्बतें ने 41 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकाला था.

#2. लगान और ग़दर एक प्रेमकथा

बॉलीवुड में लगान और ग़दर एक प्रेमकथा का क्लैश ऐतिहासिक है. हालांकि यह दिवाली रिलीज नहीं थी. लगान में आमिर खान थे जबकि ग़दर में सन्नी देओल. दोनों फ़िल्में पीरियड ड्रामा थीं और बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. जहां तक बिजनेस की बात है ग़दर ने 21 साल पहले यानी 2001 में 76 करोड़ कमाए थे. आमिर की फिल्म ने भी 36 करोड़ कमाए और फिल्म ऑस्कर में गई.

#3. एक था टाइगर और गैंग्स ऑफ़ वासेपुर

साल 2012 में सलमान खान-कटरीना कैफ की एक था टाइगर और अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2 के बीच दिलचस्प भिड़ंत देखने को मिली. एक था टाइगर बड़े स्केल की फिल्म थी और 199 करोड़ की कमाई करने में कामयाब रही. जबकि नवाजुद्दीन सिद्दीकी की भूमिका से सजी गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2 ने भी 23 करोड़ से ज्यादा कमाकर ट्रेड पंडितों को हैरान कर दिया था. वासेपुर की लागत के हिसाब से कमाई जबरदस्त थी.

4. चेन्नई एक्सप्रेस और वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई दोबारा

साल 2013 में शाहरुख खान और खिलाड़ी कुमार अक्षय के बीच पहली बार भिड़ंत हुई थी. शाहरुख-दीपिका पादुकोण की मसाला एंटरटेनर चेन्नई एक्सप्रेस ने 227 करोड़ कमाए जबकि मिलन लुथरिया की वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई दोबारा ने बहुत ज्यादा कमाई तो नहीं की मगर ना अपना बजट निकालने में कामयाब रही.

#5. हैदर और बैंग बैंग

साल 2014 में शाहिद कपूर-तब्बू स्टारर हैदर और रितिक कटरीना स्टारर बैंग बैंग के बीच बड़ा क्लैश देखने को लगा था. ट्रेड सर्किल ने माना था अकी दोनों फिल्मों को नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. विशाल भारद्वाज की हैदर हार्ड हिटिंग साबित हुई जबकि बैंग बैंग 100 करोड़ क्लब में शामिल होकर मास एंटरटेनर बनी. दोनों फिल्मों को समीक्षकों ने सराहा था.

#6. बाहुबली और बजरंगी भाईजान

साल 2015 में भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस भिड़ंत नजर आई थी. मौका था प्रभाष की बाहुबली और सलमान खान की बजरंगी भाईजान की एक साथ रिलीज का. दोनों फिल्मों ने बेशुमार कमाई की. ट्रेड विश्लेषणों के मुताबिक़ दोनों की दुनियाभर में कमाई 500 करोड़ से ज्यादा रही.

#7. काबिल और रईस

साल 2017 में शाहरुख खान और रितिक रोशन की रईस और काबिल में बॉक्स ऑफिस स्क्रीन को लेकर मारामारी मची थी. क्लैश की वजह से खूब विवाद भी देखने को मिले. हालांकि दर्शकों ने दोनों फिल्मों को पसंद किया. तब शाहरुख को रईस के जरिए सालों बाद बड़ी सक्सेस हासिल हुई. फिल्म का कलेक्शन 137 करोड़ था. ओवरसीज में भी फिल्म ने 90 करोड़ से ज्यादा कमाए. रितिक की काबिल ने भी भारत में 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया.

#8. गोल्ड और सत्यमेव जयते

साल 2018 में भी अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई थी. इस बार अक्षय पीरियड स्पोर्ट्स ड्रामा गोल्ड लेकर आए थे जबकि जॉन एक्शन एंटरटेनर सत्यमेव जयते के साथ टिकट खिड़की पर नजर आए. दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अपने कारोबार से हैरान किया. अक्षय की फिल्म ने 105 करोड़ जबकि सत्यमेव जयते ने 90 करोड़ का कारोबार किया.

#9. मिशन मंगल और बाटला हाउस

यह भी बॉलीवुड का बड़ा क्लैश था. बावजूद दोनों फिल्मों ने साल 2019 में अपने-अपने स्केल के हिसाब से बढ़िया कमाई की. अक्षय कुमार की मिशन मंगल ने 203 करोड़ जबकि बाटला हाउस ने 99.50 करोड़ का बिजनेस किया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय