New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2021 12:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड की कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी 10 सितंबर को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. लेकिन पहले दिन की कमाई के आंकड़ों को देखा जाए तो ये फिल्म अक्षय कुमार की बेल बॉटम से भी पीछे रह गई है. हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में पैन इंडिया स्तर पर रिलीज हुई फिल्म थलाइवी की बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन की कमाई 1.20 करोड़ रुपए है, जिसमें महज 25 लाख रुपए फिल्म के हिंदी वर्जन का हिस्सा है. वहीं, फिल्म बेल बॉटम की पहले दिन की कमाई 2.75 करोड़ रुपए थी, जबकि फिल्म केवल हिंदी भाषा में ही रिलीज हुई है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बॉक्स ऑफिस पर थलाइवी का क्या हश्र होने वाला है.

1_650_091221051605.jpgकंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी भी विवादों का शिकार हो गई है. फिल्म थलाइवी ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर बेहद धीमी रफ्तार से शुरुआत की है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि फिल्म के हिंदी वर्जन को मल्टीप्लेक्स में रिलीज नहीं किया गया है. इसकी वजह से ये फिल्म सिंगल स्क्रीन थियेटर्स पर ही पहुंच सकी है. इस फिल्म की रिलीज से पहले मल्टीप्लेक्स मालिकों और फिल्म मेकर्स के बीच विवाद हुआ था. दरअसल, थलाइवी को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज करने के दो हफ्ते बाद ही ओटीटी पर रिलीज करने की योजना है, जो मल्टीप्लेक्स को मंजूर नहीं है. उनकी मांग है कि तय समय सीमा चार सप्ताह बाद ही ओटीटी पर रिलीज किया जाए. यदि ऐसा तय नहीं होगा तो मल्टीप्लेक्स में फिल्म रिलीज नहीं की जाएगी.

इसे लेकर कंगना रनौत ने खुद मल्टीप्लेक्स को मनाने की कोशिश की थी. उनका कहना था कि कोरोना काल में बॉक्स ऑफिस पर फिल्म रिलीज करना ही अपने आप में एक रिस्क लेना है. ऐसे में थियेटर और मल्टीप्लेक्स मालिकों को उनकी मजबूरी समझनी चाहिए. हालांकि, फिल्म मेकर्स और मल्टीप्लेक्स मालिकों के बीच बातचीत का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला. इसी बीच रिलीज डेट आ गई, तो मेकर्स ने मौजूदा स्क्रीन पर फिल्म को रिलीज कर दिया. वैसे थलाइवी को वर्ल्डवाइड 1700 स्क्रीन पर रिलीज करने की योजना थी, जिसमें 1500 स्क्रीन भारत में और 200 ओवरसीज में थे. लेकिन विवाद की वजह से फिल्म महज 5500 स्क्रीन पर रिलीज हो सकी है.

फिल्म ट्रेड एनलिस्ट सुमित कडेल के मुताबिक फिल्म थलाइवी के हिंदी वर्जन ने पहले दिन कुल 25 लाख रुपये की कमाई की है. इसमें सबसे ज्यादा कलेक्शन उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात से हुआ है. वहीं 80 लाख रुपए का क्लेक्शन केवल तमिलनाडु से हुआ है. गौरतलब है कि फिल्म जयललिता के जीवन पर आधारित है, जो तमिलनाडु की सीएम रह चुकी हैं. इस तरह हिंदी, तमिल और तेलुगु वर्जन से कुल 1.20 करोड़ रुपए की कमाई हो सकी है. फिल्म की कम कमाई की एक वजह महाराष्ट्र में रिलीज न हो पाना भी है. लॉकडाउन के कारण वहां सिनेमाघर पिछले कई महीनों से बंद हैं. फिल्मों के कुल कारोबार का करीब 30 फीसदी हिस्सा यहीं से आता है.

थलाइवी की सुस्त रफ्तार के बीच बॉक्स ऑफिस पर पिछले दो साल के दौरान लगातार घाटे का शिकार हो रहे फिल्म मेकर, फिल्म वितरक और थियेटर मालिकों ने पिछले सप्ताह राहत की सांस ली है, क्योंकि तीन फिल्मों ने कोरोना काल में कमाई के लिहाज से अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम', मार्वल स्टूडियो की सुपरहीरो फिल्म 'शांग ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्ज' और हॉलीवुड अभिनेता विन डीजल की फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस 9' ने पिछले वीकेंड भारत में कुल 21 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. कमाई का ये आंकड़ा बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स के लिए शुभसंकेत है.

मार्वल स्टूडियो की सुपरहीरो फिल्म 'शांग ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्ज' कमाई के मामले में इस सीजन की सबसे बेहतर फिल्म साबित हुई है. इसने रिलीज के पहले सप्ताह ही 10.60 करोड़ की कमाई की थी. इसने सप्ताह के शुरूआती पांच दिन 3 करोड़ रुपए, शनिवार और रविवार को क्रमशः 3.33 रुपए और 4.31 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. एक चीनी सुपर हीरो की इस फिल्म को सबसे ज्यादा कद्रदान साउथ में मिले. हालांकि, हिंदी बेल्ट में वीकेंड में इसके कई शो हाउसफुल रिकॉर्ड किए गए. दूसरी फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस 9 ने भी वीकेंड पर अच्छा प्रदर्शन किया है. फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर तीन दिन में 8.45 करोड़ रुपए की कमाई की है.

#कंगना रनौत, #थलाइवी, #बॉक्स ऑफिस, Thalaivi Movie, Kangana Ranaut, Thalaivi Movie Release

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय