New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2022 10:41 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सोनी सब टीवी के मशहूर कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' का तीसरा सीजन शुरू हो चुका है. इसके मेकर नए सीजन में नए कलेवर और तेवर की बातें कर रहे हैं. लेकिन दर्शक अब भी शो के कई प्रमुख किरदारों और उनको निभाने वाले कलाकारों को याद कर रहे हैं, जो शो को बीच में ही छोड़कर चले गए. फिर भी उनके आने की आस बनी रही. इस शो से 'तारक मेहता' का किरदार निभाने वाले अभिनेता शैलेष लोढ़ा और 'बबीता जी' का रोल करने वाली अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के जाने की खबरों के बीच एक मशहूर किरदार दयाबेन की वापसी की सूचना मिल रही है, जिससे लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. यह सूचना किसी और नहीं बल्कि शो के प्रोड्यूसर असित कुमार मोदी ने दी है.

untitled-2-650_052422081040.jpgदया भाभी यानी दिशा वकानी की कमी शायद ही कोई दूसरा कलाकार पूरी कर सकता है.

प्रोड्यूसर असित कुमार मोदी का कहना है कि बहुत जल्द शो की प्रमुख किरदार दयाबेन वापस आने जा रही हैं. उन्होंने कहा, "हमारे पास दयाबेन के किरदार को वापस नहीं लाने का कोई कारण नहीं है. हम सभी ने हाल के दिनों में मुश्किल समय का सामना किया है. बीते दो वर्ष बहुत कठिनाई से बीते हैं. लेकिन अब चीजें बेहतर हो गई हैं. इस साल हम दयाबेन के किरदार को वापस लाने जा रहे हैं. दर्शकों को जेठालाल और दया भाभी का अनोखा अंदाज एक बार फिर देखने को मिलेगा." असित मोदी की बात सुनकर शो का हर फैन खुश हो सकता है, क्योंकि उनकी पसंदीदा किरदार दयाबेन की वापसी की बात हो रही है, लेकिन यहां एक बात गौर करने वाली है, जो असित आगे कह रहे हैं.

इस सवाल पर कि क्या दयाबेन के किरदार में अभिनेत्री दिशा वकानी ही वापसी कर रही हैं, असित ने कहा, "मुझे अभी तक नहीं पता कि दिशा वकानी दयाबेन के रूप में वापस आएंगी या नहीं? दिशा के साथ हमारे अभी भी बहुत अच्छे संबंध हैं. हम एक परिवार की तरह हैं. लेकिन अब वो शादीशुदा हैं और उनका बच्चा भी है. एक समय के बाद हर कोई अपनी-अपनी जिम्मेदारियों में बिजी हो जाता है. हम सभी की अपनी पर्सनल लाइफ होती है, इसलिए मैं उस पर कमेंट नहीं करुंगा. लेकिन जो भी हो दिशा बेन या निशा बेन, लेकिन आपको दयाबेन जरूर देखने को मिलेंगी. हम एक टीम के रूप में वही मस्ती देने की पूरी कोशिश करेंगे जो हमने आपको पहले दी थी." असित की इन बातों से साफ जाहिर होता है कि दिशा वकानी शो में बिल्कुल भी वापस नहीं आने जा रही हैं. वैसे भी दिशा ने अपने दूसरे बच्चे को भी जन्म दे दिया है. वो अब दो बच्चों की मां हैं.

साल 2017 में दिशा वकानी ने जब शो छोड़ा, तो उन्होंने यही वजह बताई थी कि अपने बच्चे की देखभाल के लिए जा रही हैं. ऐसे में निश्चित रूप से दूसरे बच्चे के जन्म के बाद भी उनके लिए कारण वही रहेगा. वो अपने दोनों बच्चों की देखभाल करने में व्यस्त रहेंगी, तो शो में वापसी करना संभव नहीं होगा. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि दयाबेन के रूप में दिशा की जगह कौन लेगा? क्या वो उनकी जगह पर फिट हो पाएगा? क्योंकि दिशा की स्टाइल कॉपी करना हर किसी कलाकार के वश की बात नहीं है. वैसे भी किसी भी मशहूर शो से जितने भी बड़े कलाकार गए हैं, उनकी जगह आने वाले कलाकार उस किरदार में बहुत कम ही फिट हो पाए हैं. उदाहरण के लिए एंड टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' में अंगूरी भाभी का किरदार निभाने वाली शिल्पा शिंदे के जाने के बाद शुभांगी अत्रे भले ही उनकी जगह आईं, लेकिन उनकी जगह नहीं ले पाईं.

'भाभी जी घर पर हैं' में अंगूरी भाभी की तरह अनीता भाभी का रोल करने वाली सौम्या टंडन की जगह नेहा पेंडसे को लाया गया, लेकिन जो आनंद सौम्या को देखने में आता था, वो नेहा के साथ कभी नहीं रहा. इसी तरह कई बड़े टीवी शो से कई बड़े सितारे गए, लेकिन उनकी जगह कोई नहीं ले पाया. कई बार तो इसकी वजह से मेकर्स को अपने शो तक को बंद करना पड़ा. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से ही दिशा वकानी (दयाभाभी) के अलावा जिल मेहता (सोनू), निधि भानुशाली (सोनू), भव्य गांधी (टप्पू), मोनिका भदौरिया (बावरी), गुरुचरण सिंह (सोढ़ी), लालसिंह मान (सोढ़ी), दिलखुश रिपोर्टर (रोशन कौर), नेहा मेहता (अंजली भाभी) जैसे कलाकारों गए हैं, लेकिन उनकी जगह जो भी कलाकार आया, दर्शकों का वैसा प्यार नहीं पा पाया. इसलिए इस शो को प्रोड्यूसर असित मोदी को दिशा बेन या निशा बेन से कोई फर्क भले न पड़े, लेकिन दर्शकों को तो जरूर पड़ता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय