New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2022 07:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोनी सब टीवी पर प्रसारित होने वाला टेलीविजन का मशहूर कॉमेडी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' लंबे समय से मनोरंजन कर रहा है. इसका हर किरदार, उसे निभाने वाला हर कलाकार, इतना लोकप्रिय हो गया है कि लगता है मानो घर का सदस्य है. यही वजह है कि लोग पूरे परिवार के साथ इस सीरियल को बड़े चाव से देखा करते थे.

हर हफ्ते टीआरपी चार्ट में पहले पायदान पर बने रहना, इसकी लोकप्रियता की गवाही दिया करता था. लेकिन पिछले कुछ समय से ये सीरियल अपने कंटेंट से ज्यादा कलाकारों की आवाजाही की वजह से ज्यादा चर्चा में है. नई सूचना ये है कि इस सीरियल के अहम किरदार तारक मेहता की भूमिका में एक नए कलाकार की एंट्री हो गई है. इनका नाम सचिन श्रॉफ है, जिनको हालही में एमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज आश्रम में एक राजनेता की भूमिका में देखा गया था.

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में सचिन श्रॉफ की एंट्री का ऐलान एक प्रोमो वीडियो के जरिए किया गया है. सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किए गए इस वीडियो में दिखता है कि गोकुल धाम सोसाइटी में गणेश उत्सव मनाया जा रहा है. इसी दौरान गणेश की प्रतिमा के ठीक सामने पगड़ और कुर्ता-पायजामा पहने एक शख्स गणेश वंदना कर रहा है.

उसकी आवाज सुनकर तारक मेहता की पत्नी अंजलि मेहता गणेश पांडाल की तरफ भागती हुई आती है. उनके साथ सोसाइटी के दूसरे लोग भी है. अभी तक सचिन श्रॉफ के लुक से पूरी तरह से पर्दा नहीं उठाया गया है. वीडियो में पीछे से उनका शरीर, आंखें और हाथ दिखाया गया है. इसी से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वो सचिन ही हैं. हो सकता है कि आज शाम 8.30 से प्रसारित होने वाले एपिसोड में नए तारक मेहता के चेहरे से पूरी तरह से पर्दा हटाया दिया जाए.

650x400_091322064113.jpgएमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज आश्रम में राजनेता की भूमिका में सचिन श्रॉफ नजर आए थे.

तारक मेहता के किरदार में सचिन श्रॉफ की एंट्री हो तो गई है, लेकिन क्या वो शैलेश लोढ़ा की जगह ले पाएंगे, यहां सबसे बड़ा सवाल यही है. क्योंकि पिछले 14 साल से शैलेश शो के साथ जुड़े हुए थे. लोग उनको पसंद करते थे. यही वजह है कि जब उनको शो छोड़ने की सूचना आई, तो लोगों में निराशा छा गई. फैंस नहीं चाहते हैं कि वो शो को छोड़कर कहीं दूसरी जगह जाएं.

इससे नाराज कुछ लोगों ने तो यहां तक कह दिया कि बेइज्जती कराने से अच्छा है कि इस शो को अब ऑफ एयर कर देना चाहिए. हालांकि, शो के प्रोड्यूसर आसित मोदी की तरफ से शैलेश को मनाने की बहुत कोशिश की गई, लेकिन अपनी अपनी वजहों से उन्होंने शो को अलविदा कह दिया. कहा गया कि उन्होंने अब अपने करियर पर पूरी तरह फोकस करने का मन बना लिया है. अब वो अलग-अलग किरदारों को करने के साथ कवि सम्मेलनों पर ज्यादा ध्यान देंगे.

पुराने कलाकारों के किरदारों में कितने फिट होते हैं नए कलाकार

वैसे अभी तक रिकॉर्ड यही रहा है कि जिस भी मशहूर शो या सीरियल से किसी प्रचलित किरदार निभाने वाले कलाकार ने छोड़ा है, तो उसकी जगह कोई दूसरा नहीं ले पाया है. उनकी जगह आने वाले कलाकार उस किरदार में बहुत कम ही फिट हो पाता है. उदाहरण के लिए एंड टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' में अंगूरी भाभी का किरदार निभाने वाली शिल्पा शिंदे के जाने के बाद शुभांगी अत्रे भले ही उनकी जगह आईं, लेकिन उनकी जगह नहीं ले पाईं.

'भाभी जी घर पर हैं' में अंगूरी भाभी की तरह अनीता भाभी का रोल करने वाली सौम्या टंडन की जगह नेहा पेंडसे को लाया गया, लेकिन जो आनंद सौम्या को देखने में आता था, वो नेहा के साथ कभी नहीं रहा. इसी तरह कई बड़े टीवी शो से कई बड़े सितारे गए, लेकिन उनकी जगह कोई नहीं ले पाया. कई बार तो इसकी वजह से मेकर्स को अपने शो तक को बंद करना पड़ा है.

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' बंद करने की मांग कर रहे दर्शक

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में हुए इस बड़े बदलाव से दर्शक बिल्कुल खुश नजर नहीं आ रहे हैं. लोग शो के प्रोड्यूसर आसित मोदी से इसे बंद करने की बात कह रहे हैं. ट्विटर पर एक यूजर धीरज ने लिखा है, ''आसित मोदी सर, मैं समझ सकता हूं कि आपकी रोजी-रोटी इस शो के जरिए चलती है. लेकिन आपने इस शो के जरिए पैसा और इज्जत दोनों बहुत ज्यादा कमा लिया है. अब समय आ गया है कि आप इस शो को बंद कर दीजिए. आप आपके शो में कॉमेडी नहीं बची है. इसे केवल खींचा जा रहा है. कलाकारों का समय और टैलेंट दोनों बर्बाद हो रहा है. मुनमुन दत्ता को ही ले लीजिए. उनको इससे बेहतर किरदार मिल सकता है. वो एक जानी-पहचानी अभिनेत्री बन चुकी हैं. मेरा दिल कहता है कि वो जिस दिन इस शो को छोड़कर कहीं और गईं उनकी किस्मत चमक जाएगी. मुनमुन को खुद पहल करके इस शो को छोड़ देना चाहिए.''

बदलाव के नाम पर नए कलाकार, लेकिन पटकथा कब बदलेगी?

इसके साथ ही रिशभ नए किरदारों के साथ नई पटकथा की मांग और गुस्सा जाहिर करते हुए लिखते हैं, ''हां ये सही है पूरी की पूरी कास्ट ही बदल कर रख दो. अब तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखने का दिल ही नहीं करता है. सुधार के नाम पर केवल नए कलाकारों को लाया जा रहा है. कम से कम अच्छी पटकथा पर भी काम कर लेना चाहिए.''

वैसे यहां रिशभ की बात गलत भी नहीं है, क्योंकि इस शो से आधे दर्जन से ज्यादा कलाकार अलविदा कह चुके हैं. इनमें दिशा वकानी (दयाभाभी), जिल मेहता (सोनू), निधि भानुशाली (सोनू), भव्य गांधी (टप्पू), मोनिका भदौरिया (बावरी), गुरुचरण सिंह (सोढ़ी), लालसिंह मान (सोढ़ी), दिलखुश रिपोर्टर (रोशन), नेहा मेहता (अंजली भाभी) का नाम प्रमुख है. ऐसे में शो के मेकर्स नई कास्ट के साथ कितना बेहतर कर पाएंगे ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन शैलेश लोढ़ा और दिशा वकानी की जगह शायद ही कोई ले पाएगा.

नए तारक मेहता पर लोगों की प्रतिक्रिया यहां पढ़ सकते हैं...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय