New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2021 01:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पिछले काफी समय से बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस कंगना रनौत और तापसी पन्नू के बीच 'ट्विटर वॉर' चल रहा है. कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली चंदेल कई बार तापसी पन्नू पर विवादित कमेंट्स कर चुकी हैं, तो तापसी ने भी करारा जवाब देने का कोई मौका नहीं छोड़ा है. हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान तापसी पन्नू अपनी 'जानी दुश्मन' कंगना रनौत को थैंक्स कहती नजर आ रही हैं. इसके बाद कंगना ने भी ट्वीट किया और लिखा, 'शुक्रिया तापसी, तुम विमल इलायची फिल्मफेयर अवॉर्ड डिजर्व करती हो.' अब तापसी के 'थैंक्स' और कंगना के इस जवाब के अलग अलग मायने निकाले जा रहे हैं. कोई कह रहा है कि दोनों के बीच 'युद्ध विराम' हो गया है, तो कोई कह रहा है कि दोनों ने एक-दूसरे पर तंज किया है.

दरअसल, बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू को हाल ही में फिल्म 'थप्पड़' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला है. अवॉर्ड मिलने के बाद तापसी ने स्टेज पर स्पीच दी थी. उन्होंने अपनी इस स्पीच में ई लोगों को शुक्रिया अदा किया था. तापसी ने दीपिका पादुकोण, जान्हवी कपूर, विद्या बालन के साथ कंगना रनौत को भी थैंक्स कहा था. तापसी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. इस वीडियो को देखकर कंगना ने भी ट्विटर पर 'थैंक्स' बदले अपना 'वेलकम' नोट लिख दिया. कंगना ने लिखा, 'शुक्रिया तापसी, विमल इलाइची फिल्मफेयर अवॉर्ड तुम ही डिजर्व करती हो. तुमसे ज्यादा इसे कोई डिजर्व नहीं करता.' कंगना के इस जवाब के सोशल मीडिया पर कई मतलब निकाले जा रहे हैं. लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं कि उन्होंने अपना प्यार दिखाया है या तंज कसा है?

knagna-650_041121062426.jpgबॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू और कंगना रनौत के बीच अदावत जगजाहिर है.

सच्ची बात तो ये है कि न तो तापसी पन्नू ने कंगना रनौत को सच्चे मन से थैंक्स कहा, न ही कंगना ने उनका इसके लिए सच्चे मन से स्वागत किया. दोनों एक-दूसरे पर तंज कसा है. कंगना और तापसी की अदावत बहुत पुरानी है. अक्सर दोनों के बीच ट्विटर वॉर देखने को मिलता है. दोनों की विचारधारा अलग और दोनों बॉलीवुड में अलग-अलग कैंप से संबंध रखती हैं. यही वजह है कि जब तापसी को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला, तो उन्होंने कंगना को थैंक्स कहा, क्योंकि उनका कहना था कि उनकी वजह से ही उन्होंने अपनी फिल्मों में अपनी क्षमता से ज्यादा काम किया, जिसका परिणाम अवॉर्ड के रूप में उन्हें मिला है. कई बार जो काम दोस्त नहीं कर सकते, वो दुश्मन कर जाते हैं. ऐसा ही तापसी का कहना था. कंगना भोली तो हैं नहीं, उन्होंने तापसी के तंज को आसानी से समझ लिया.

यही वजह है कि कंगना ने भी तापसी की ही तरह, उनकी भाषा में अपना जवाब दिया. उन्होंने शुक्रिया भी किया, बधाई भी दी, लेकिन यह जरूर बता दिया कि नेशनल फिल्म अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड में जमीन-आसमान का अंतर है. कंगना चार बार नेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं, जबकि तापसी को अभी तक एक बार नेशनल अवॉर्ड मिला है. हालांकि, उनको फिल्मफेयर अवॉर्ड कई बार मिल चुका है. वैसे भी दोनों सेल्फ मेड एक्ट्रेस हैं. बिना किसी गॉड फादर के इन दोनों ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सशक्त जगह बनाई है, लेकिन इन दोनों के बीच विवाद अक्सर आसमान पर ही होता है. हाल ही में आयकर विभाग ने तापसी के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी, तब भी कंगना ने लिखा था, 'तुम हमेशा सस्ती ही रहोगी, क्योंकि तुम सब रेपिस्ट के फेमिनिस्ट हो. तुम्हारे रिंग मास्टर कश्यप पर 2013 में टैक्स चोरी को लेकर छापेमारी हुई थी. सरकारी रिपोर्ट्स आ चुकी हैं. यदि दोषी नहीं हैं तो इसके खिलाफ कोर्ट जाओ और बरी होकर आओ. आगे बढ़ो सस्ती.'

इतना ही नहीं कंगना रनौत ने फिल्मफेयर अवॉर्ड्स को ही सवालों के घेरे में ला दिया. हालही में ट्विटर पर उन्होंने लिखा है, 'पिछले साल इलाइची अवॉर्ड्स रणनीति के तहत 'नंगा ही तो आया है, घंटा लेकर जाएगा' गैंग ( फिल्म 'गली बॉय') को दे दिए गए थे, जिसने कन्हैया (कुमार) के जेएनयू स्लोगन को रैप किया था. इस साल सभी इलाइची अवॉर्ड उन्हें दिए गए, जिन्होंने दिल्ली में दंगे भड़काए और गणतंत्र दिवस पर किसानों को दंगों के लिए उकसाया. अच्छा है. वे इलाइची डिजर्व करते हैं.' हालांकि, कंगना की ये बात कई लोगों को पसंद नहीं आई. एक यूजर ने उनके नेशनल अवॉर्ड पर निशाना साधा और कहा कि यह अवॉर्ड सरकार के तलवे चाटने वालों को मिले हैं. इसके जवाब में कंगना ने उस यूजर को लताड़ लगाते हुए लिखा, 'यदि हम तुम्हारी धारणाओं के अनुसार भी चलते हैं तो सरकार उन्हें भी एंटरटेन करेगी, जो किसी न किसी तरह उनके/ देश के/ उनके एजेंडा के लिए उपयोगी हैं. कुछ लोगों का इस्तेमाल इलाइची पार्टी करती हैं और कुछ का असली पार्टी.'

तापसी पन्नू और कंगना रनौत की अदावत बहुत पुरानी है. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के रहस्यमयी मौत के बाद से ही इस मुद्दे पर सबसे ज्यादा कंगना ने ही बोला है. उनकी मुखरता की वजह से उनके कई लोग दुश्मन बने तो कई मित्र भी बने हैं. उनकी विचारधारा से अलग तापसी ने कई बार उनका विरोध भी किया है. किसान आंदोलन के वक्त तो ये विरोध और भी ज्यादा परवान चढ़ गया. उस वक्त तापसी ने एक ट्वीट किया, 'यदि एक ट्वीट आपकी एकता को तोड़ता है, एक मजाक आपके विश्वास को चीर देता है या एक शो आपके धार्मिक विश्वास को चीर देता है, तो आपको अपने विश्वास के सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है, दूसरे के लिए 'प्रोपेगेंडा टीचर' न बनें.' तापसी ने ये बात अमेरिकन पॉप सिंगर रिहाना के उस ट्वीट पर कही थी, जिसके बाद पूरे देश में बवाल मच गया.

तापसी की इस ट्वीट पर कोई और अपनी प्रतिक्रिया देता, उससे पहले फायरब्रांड एक्ट्रेस कगंना रनौत कूद पड़ी. उन्होंने गुस्से में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए तपासी की सोच को 'बी ग्रेड' तक बता दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'बी ग्रेड लोगों की बी ग्रेड सोच. हर किसी को अपनी मातृभूमि और परिवार के विश्वास के लिए खड़ा होना चाहिए. यही कर्म है और यही धर्म भी है...फ्री फंड का सिर्फ खाने वाले मत बनो...इस देश का बोझ...इसलिए मैं इन्हें बी ग्रेड का कहती हूं...उन्हें मुफ्त लोडर अनदेखा करें...' बस फिर क्या था कंगना की इस जवाब के बाद बवाल ही मच गया. तापसी जवाब देती इससे पहले उनके और कंगना समर्थक कूद पड़े और एक-दूसरे को जवाब देने लगे. यह पूरा मामला अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना को लेकर था. उन्होंने भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बारे में एक ट्वीट किया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय