New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2023 01:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक कहावत है...रस्सी जल गई पर बल नहीं गया. बॉलीवुड के कुछ कथित सुपर सितारों का कुछ ऐसा हाल नजर आ रहा है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. बड़े सितारों की मेगा बजट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हो रही हैं. कई सितारे पिछले कई वर्षों से बेरोजगार घर में बैठे हुए हैं. इसके बावजूद कुछ कलाकारों का गुरुर कम नहीं हो रहा है. हो भी कैसे आदत जो बन गई है. जिन दर्शकों या कहें फैंस ने इन कलाकारों को सितारा बनाया. लखपति से अरबपति बनाया. ये सितारे उन्हीं दर्शकों का हमेशा से अपमान करते रहे हैं. लेकिन ये भूल गए हैं कि अब दौर बदल चुका है.

अब दर्शक अपमान नहीं सहने वाला. उसके पास विकल्प है. वो अब अपने अपमान का बदला ले सकता है. जैसे कि इनदिनों बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के रूप में इस प्रतिक्रिया को देखा जा सकता है. ऐसे वक्त में अभिनेत्री तापसी पन्नू का अहम भरा व्यवहार सामने आया है, जिसमें वो मुंबई में पैपाराजी पर तंज कसती हुई नजर आ रही है. इसके बाद लोग उन्हें जमकर ट्रोल कर रहे हैं. उनकी जया बच्चन से तुलना तक कर रहे हैं. दिल्ली के एक मिडिल क्लास की लड़की का ऐसा व्यवहार किसी को पसंद नहीं आ रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि तापसी ने बहुत मेहनत करके फिल्म इंडस्ट्री में अपना ये मुकाम बनाया है.

takalana_650_011023112956.jpgबॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू फिल्मों से ज्यादा अपने व्यवहार को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं.

इसके ये मतलब कत्तई नहीं है कि तापसी पन्नू किसी के साथ बुरा व्यवहार करती रहें. लोगों का सार्वजनिक अपमान करती रहें. ताजा मामले में अभिनेत्री मुंबई के जुहू इलाके में अपने हाथों में बैग लिए नजर आई थी. उनको देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि वो घर के लिए राशन का सामान लेने निकली हुई थीं. इसी बीच जब वो बैग के साथ अपने कार की तरफ बढ़ रही थीं, तो कुछ पैपराजी (फिल्म फोटोग्राफर) उनकी फोटो लेने के लिए आगे बढ़े, लेकिन उनके साथ उन्होंने बहुत ही बुरा व्यवहार करते हुए तंज कसा, जिसमें उन्होxने कहा, ''अरे आराम से, देखो लग जाएगी तो कहोगे कि एक्ट्रेस की वजह से लग गई''.

देखा जाए तो एक्ट्रेस की इन बातों से किसी को कोई परेशानी नहीं है, लेकिन उन्होंने जिस अंदाज में ये बातें कहीं, उसे वीडियो में सुनने के बाद लोग भड़के हुए हैं. सोशल मीडिया पर उनका ये वीडियो वायरल होने के बाद लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं. उनके इस रुखे व्यवहार पर सवाल कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है, ''इनके अंदर भी एक छोटी जया बच्चन रहती है.'' दूसरे यूजर ने लिखा है, ''ये क्या घर से मार खाकर आती है. कभी अच्छे से बात ही नहीं करती.'' तीसरे यूजर ने लिखा है, ''हमेशा ये चिढ़ी चिढ़ी क्यों रहती है. ऐसे लोगों की तो तस्वीर ही नहीं लेनी चाहिए. इसी स्वभाव की वजह से इनकी फिल्में फ्लॉप हो रही हैं.''

वैसे ये पहली बार नहीं है जब तापसी पन्नू इस तरह का व्यवहार करती हुई सामने आई हैं. अपने इस तरह के व्यवहार पर सफाई देते हुए उन्होंने एक बार कहा था, ''यह मुझे परेशान करता है क्योंकि, एक समय के बाद, मुझे एहसास हुआ कि वे यह जानते हुए ऐसा कर रहे हैं कि वे मुझे चिढ़ाने वाले हैं. जब मैं कार के अंदर आ गई हूं, उसके बाद भी उसका दरवाजा कोई क्यों पकड़ेगा? यह तो मेरे निजी जगह में घुसपैठ जैसी बात हो गई. सोचिए यदि आप अपनी कार में जा रहे हैं और कुछ लोग उसके दरवाजे को पकड़कर बंद नहीं करने दे रहे हैं. आपके चेहरे पर कैमरे की फ्लैश मार रहे हैं, तो क्या आप इसे पसंद करेंगे?''

माना कि किसी को किसी की व्यक्तिगत जिंदगी में दखल देने का हक नहीं है. लेकिन जब आप सार्वजनिक जीवन जीते हैं, तो आपका कोई व्यक्तिगत जीवन नहीं होता. लोग आपकी हर चीज के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं. यही वजह है कि पैपराजी फिल्मी सितारों की जिंदगी से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो लेकर उनके फैंस के साथ शेयर करते हैं. इसमें कोई बुराई नहीं है. हां, यदि कोई किसी के घर में घुसकर तस्वीरें लेता है या वीडियो बनाता है, तो उसे गलत जरूर माना जाएगा. लेकिन सार्वजिनक जगह पर किसी सेलिब्रिटी की तस्वीर लेना कहां का गुनाह है. ये बात जितनी जल्दी हो सके तो तापसी पन्नू को समझ लेनी चाहिए.

अभी कुछ दिन पहले अभिनेता रितिक रोशन को भी सार्वजनिक रूप से भड़कते और फैंस को बुरा भला बोलते हुए देखा गया था. दरअसल, वो अपने दोनों बेटो रेहान और रिदान के साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' देखने लिए के थिएटर पहुंचे थे. फिल्म खत्म होने के बाद वो जैसे ही थिएटर से बाहर निकले हमेशा की तरह फैंस ने उनको घेर लिया. कुछ लोग सेल्फी का अनुरोध करने लगे. इतने में एक लड़का तेजी से उनकी तरफ आया और सेल्फी लेने लगा. ये बात एक्टर को बहुत बुरी लग गई. उनके इशारे पर बॉडीगार्ड्स ने तुरंत उस लड़के को वहां से बाहर की तरफ धकेल दिया. उसके भला-बुरा भी बोलने लगे. लेकिन एक्टर का गुस्सा इतने पर ही शांत नहीं हुआ. वो उस लड़के पर चीखने लगे. उसके व्यवहार को खराब बताते हुए वो लगभग चिल्लाते हुए बोले, ''ये क्या कर रहा है, ये क्या कर रहा है.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय