New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2022 06:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

लगता है कि बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह अपनी शादी रचाने के मूड में आ गए हैं. बताया जा रहा है कि वो बहुत जल्द अपना स्वयंवर रचाने जा रहे हैं. लेकिन इस शादी समारोह का आयोजन निजी नहीं होगा, बल्कि इसे टीवी पर प्रसारित किया जाएगा. जी हां, टीवी चैनल स्टार भारत और ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 'स्वयंवर: मीका दी वोहटी' (Swayamvar Mika Di Vohti) नामक शो 19 जून से शुरू होने जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस शो में देश के अलग-अलग हिस्सों से सिलेक्ट करके लाई गईं 12 लड़कियां हिस्सा ले रही हैं. उन्हीं में से किसी एक को मीका सिंह अपनी दुल्हनियां बनाने वाले हैं.

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मीका भी राखी सावंत की तरह इस शो के जरिए लोगों को धोखा देने वाले हैं या सच में शो के अंदर ही शादी रचाएंगे? इस शो का इतिहास देखकर तो अभी तक ऐसा ही लग रहा है कि सबकुछ स्क्रिप्टेड होने वाला है. शो में मीका शायद ही शादी रचाएंगे. वो भी राखी सावंत की तरह अपने वादे से मुकर जाएंगे या फिर राहुल महाजन की तरह बाद में तलाक ले लेंगे. राखी ने तो शो के तुरंत बाद ही जिस लड़के को अपना पार्टनर चुना था, उसे छोड़ दिया था. राहुल ने शो के दौरान शादी तो कर ली, लेकिन कुछ ही महीनों में खबर आई कि उन्होंने भी तलाक ले लिया है. अब मीका का सच भी समय के साथ सामने आ जाएगा. लेकिन इसका बहुत कम चांस है कि लोग इस बार स्वयंवर को सच मानकर देखेंगे, क्योंकि सबका यकीन कई बार टूट चुका है.

650_061322114353.jpg

मीका के स्वयंवर में क्या होने वाला है?

मीका सिंह की शादी के टीवी शो का नाम 'स्वयंवर: मीका दी वोहटी' है. बहुत कम लोग वोहटी का मतलब जानते होंगे. ऐसे में आपको बता दें कि वोहटी एक पंजाबी शब्द है, जिसका मतलब जनानी या पत्नी होता है. मीका की वोहटी की तलाश में स्टार भारत की तरफ से भव्य आयोजन किया गया है. ढोल नगाड़े, गिद्दा, भांगड़ा और नामचीन गायकों के गानों के बीच मीका के लगन की शुरुआत हो चुकी है. कार्यक्रम स्थल राजस्थान के जोधपुर में रखा गया है. वहां एक खूबसूरत रिसॉर्ट में शानदार व्यवस्था की गई हैं, जहां मीका सिंह के साथ 12 लड़कियों को ठहराया गया है.

मीका का कहना है, ''दूसरों की शादियों में मैंने बहुत भंगड़ा पा लिया, अब मेरी खुद की बारी है. इस शो के जरिए मैं अपनी ड्रीमगर्ल ढूंढने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं. स्टार भारत के शो 'स्वयंवर: मीका दी वोटी' ने मुझे अपना जीवनसाथी चुनने का मौक़ा दिया और जब उन्होंने इस शो के लिए मुझसे संपर्क किया तो ऐसा लगा मानो किस्मत का पिटारा खुल गया. मैं इन राजकुमारियों से मिल रहा हूं. इनके साथ वक्त बिता रहा हूं. इन सभी का मैं शुक्रगुजार हूं कि ये सब इस शो पर आईं.'' वहीं 14 साल बाद किसी रियलिटी शो की मेज़बानी करने जा रहे सिंगर शान भी खुश नजर आ रहे हैं.

राखी सावंत के शो में क्या हुआ था?

मीका सिंह और राखी सावंत का नाम एक साथ किसिंग कांड के बाद सुर्खियों में आया था. उस घटना के बाद दोनों दोस्तों की राहें जुदा हो गईं, लेकिन आज संयोग देखिए राखी की तरह मीका भी स्वयंवर रचाने जा रहे हैं. टेलीविजन के इतिहास में सबसे पहला स्वयंवर राखी सावंत का ही रचाया गया था. 2009 में प्रसारित हुए इस शो का नाम 'राखी का स्वयंवर' था. इसकी शूटिंग फतेहगढ़ पैलेस और उदयपुर में हुई थी. इसके होस्ट राम कपूर थे. शो में 16 बैचलर लड़के शामिल हुए थे. इसमें से राखी ने इलेश पारुजनवाला को अपना पार्टनर चुना था. दोनों ने शो में शादी की जगह सगाई की थी.

राखी और इलेश ने कहा था कि वो दोनों शो के बाद अपनी शादी करेंगे, लेकिन उनकी बातें झूठी साबित हुईं. कुछ समय बाद दोनों अलग हो गए थे. हालही में एक इंटरव्यू में राखी ने खुलासा किया कि इस तरह के रियलिटी शो में दर्शकों को मूर्ख बनाया जाता है. उन्होंने भी शो केवल पैसों के लिए किया था. उन पैसों से उन्होंने अपने लिए एक घर खरीदा था. राखी का कहना है कि इस तरह के रियलिटी शोज़ रियल नहीं होते हैं. कोई भी शादी नहीं करता. शो पर उनकी भी शादी नहीं हुई थी. वैसे भी टीवी पर शादी करने के लिए कौन सा भला लड़का मिलता है? उनको कोई सही नहीं मिला था.

रियलिटी शो से भरोसा टूट गया है!

इसमें कोई दो राय नहीं है कि रियलिटी शोज से लोगों का भरोसा टूटता जा रहा है. पहले ऐसे शोज में वाकई में रियलिटी दिखाई जाती थी. लोगों को डेलीशोप से अलग हटकर कुछ नए तरह का मनोरंजन देखने को मिलता था. लेकिन अब सबकुछ पहले से तय होता है. किस प्रतियोगी क्या करना है, किस जज को कैसे रिएक्ट करना है, यहां तक शो में शामिल कई बार ऑडिएंश को भी पहले ही बता दिया जाता है कि उन्हें क्या करना है. इस तरह ज्यादातर रियलिटी शोज अब स्क्रिप्टेड हो चुके हैं. इसकी वजह से उनकी साख भी खराब हुई है. 'बिग बॉस' से लेकर 'स्वयंवर' तक के शो केवल टीआरपी और विज्ञापन पाने का जरिया भर रह गए हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय