होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2020 07:28 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच के घेरे में आईं रिया चक्रवर्ती और उनकी फैमिली पर आरोप-प्रत्यारोप के बीच एक अलग ही मामला देखने को सामने आ रहा है, जिसमें भारतीय सेना, जय हिंद और देशभक्ति जैसी बातों को लेकर सहानुभूति देने या सहानुभूति बटोरने की कोशिशें होने लगी हैं. सुशांत मौत मामले में ड्रग एंगल को लेकर जिस तरह से रिया और उनके भाई शोविक पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का शिकंजा कसा है, उससे रिया के पिता रिटायर लेफ्टिनेंट कर्नल इंद्रजीत चक्रवर्ती खासे आहत हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई है. शनिवार को उन्होंने लोगों पर तंज करते हुए बयान जारी कर कहा- ‘भारतवासियों को बधाई, आपलोगों ने मेरे बेटे को तो गिरफ्तार करवा ही दिया, अब अगली बारी मेरी बेटी रिया की है. आप सभी ने एक मिडल क्लास फैमिली को बर्बाद कर दिया. लेकिन न्याय के लिए सबकुछ जायज है. जय हिंद.’ रिया के पिता के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है.

दरअसल, एनसीबी ने सुशांत खुदकुशी मामले की जांच के दौरान ड्रग्स एंगल को लेकर रिया के भाई शोविक का नाम आने पर उसे गिरफ्तार कर लिया है और 9 सितंबर तक शोभित एनसीबी रिमांड पर है. वहीं रिया भी एनसीबी के सवालों के घेरे में है और माना जा रहा है कि वह कभी भी गिरफ्तार हो सकती हैं. इन्हीं घटनाक्रमों से रिया के पिता इंद्रजीत खासे चिंतित और नाराज हैं और अब उन्हें एक्ट्रेस स्वरा भास्कर का मोरल सपोर्ट मिल गया है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है. हुआ कुछ ऐसा है कि इंद्रजीत चक्रवर्ती के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वरा ने अपने ट्वीट में देशभक्ति और भारतीय सेना के रिटायर अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार जैसी बातें कहते हुए शर्मिंदगी जताई. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल इंद्रजीत चक्रवर्ती जिस तरह से अपना दुख जाहिर कर रहे हैं, यह दिल तोड़ने वाला है और हमें खुद पर शर्म आनी चाहिए’ दूसरों के दुखों पर खुशी जताने वालों को शर्म आनी चाहिए’.

स्वरा ने क्या कहा कि लोग उनके पीछे पड़ गए हैं

स्वरा भास्कर ने जैसे ही यह ट्वीट किया, सोशल मीडिया पर लोग पिल पड़े और उसके बाद स्वरा की जिस तरह से ट्रोलिंग शुरू हुई, उसका दुख स्वरा ही बयां कर सकती हैं. बाकी लोग तो बस देख सकते हैं और खुशी, नाराजगी जाहिर कर सकते हैं. लेकिन स्वरा ने जिस तरह से रिया चक्रवर्ती और उनकी फैमिली के प्रति सहानुभूति जताई है, इससे उनका पाखंड ही उजागर होता है. स्वरा ने अपना दुख ऐसे बयां किया है, जैसे भारतीय सेना के अधिकारी की फैमिली के साथ बुरा हो रहा है और इसके लिए पूरा देश दोषी है. दरअसल, स्वरा भास्कर भी आर्मी फैमिली से ही हैं और उनके पिता नौसेना में बड़े अधिकारी रह चुके हैं. लेकिन बात-बात पर भारतीय सेना को बीच में लाने का हक स्वरा को किसने दिया? क्या स्वरा को ये नहीं पता है कि रिया और उनकी फैमिली, खासकर भाई सुशांत मौत मामले में ड्रग्स एंगल को लेकर संदिग्ध है, ऐसे में रिया को अप्रत्यक्ष रूप से पीड़िता बताना और उनकी फैमिली के साथ बुरा बर्ताव किए जाने की बात कहकर आखिरकार स्वरा क्या ये साबित करना चाहती हैं कि रिया बेगुनाह है और उनकी फैमिली को जानबूझकर फंसाया जा रहा है? हर बात में सेना और देशभक्ति लाने के साथ ही लोगों की सोच पर सवाल उठाने का क्या मतलब है?

सेना के नाम पर ‘सहानुभूति जताने की कोशिश’

जब सारी दुनिया को पता है और सुशांत मौत मामले की जांच में रिया और उनके भाई की भूमिका संदिग्ध दिख रही है तो क्या उनके पिता इंद्रजीत को ये नहीं पता था कि उनके बच्चे क्या कर रहे हैं और उनके साथ क्या होने वाला है. वो खुद को सेना का रिटायर अधिकारी बताते हुए ऐसे जता रहे हैं, जैसे पूरे देश ने उनके बेटे और बेटी के साथ ज्यादती की है. क्या उनके बेटे शोविक और बेटी रिया चक्रवर्ती ने उनका नाम खराब नहीं किया है. माना कि रिया सुशांत की मौत की वजह नहीं हैं, लेकिन यह साबित तो नहीं हुआ है और न ही उनपर आरोप सिद्ध हुआ है, ऐसे में इंद्रजीत चक्रवर्ती का बयान पुत्र मोह और पुत्री मोह से ज्यादा नहीं लगता. वहीं स्वरा भास्कर ने भी इंद्रजीत के बयान से सहानुभूति जताकर एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनका पाखंड बहुत से मुद्दों पर उजागर हो रहा है, जिससे उनकी छवि भी धुमिल हो रही है. आखिरकार इंद्रजीत और स्वरा साबित क्या करना चाहते हैं कि सेना की फैमिली होने का ये मतलब है कि उनपर किसी तरह का आरोप लगाना देशभक्ति से विपरीत काम है या इसे सेना की छवि धुमिल करने वाला रवैया माना जाएगा? स्वरा के ट्वीट के बाद उनकी सोशल मीडिया पर भारी फजीहत हो रही है.

रिया चक्रवर्ती पर कसा शिकंजा

उल्लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले की सीबीआई जांच के दौरान रिया के चैट खंगालने के बाद ड्रग एंगल सामने आया और जांच एजेंसियों ने बताया कि रिया चक्रवर्ती ड्रग पैडलर्स के संपर्क में थी. ड्रग पैडलर्स को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती के संपर्क में था. बाद में जब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शोविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से पूछताछ की तो शोविक ने बताया कि वह बहन रिया के कहने पर ड्रग खरीदता था. बाद में एनसीबी ने शोविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया. इस मामले में कई और गिरफ्तारियां हुई हैं और माना जा रहा है कि अगली बारी रिया चक्रवर्ती की है. सुशांत मौत मामले की सीबीआई, ईडी के साथ ही एनसीबी भी जांच कर रही है और तीनों ही एजेंसी ने रिया चक्रवर्ती को मुख्य आरोपी बनाया है. हालांकि, रिया के समर्थन में बॉलीवुड से कई आवाजें उठी हैं, लेकिन आने वाले समय में ही पता चल पाएगा कि रिया दोषी है या निर्दोष.

Swara Bhaskar, Swara Bhaskar Twitter, Swara Bhaskar Troll

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय