New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 24 जुलाई, 2020 10:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी (Sushant Singh Rajput Death) मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस कब इस केस की तह तक पहुंचेगी, इसका पता तो भविष्य में ही चल पाएगा, लेकिन जिस तरह से फिल्म इंडस्ट्री की बातें सामने आ रही हैं, उससे बहुत कुछ साफ-साफ दिखने लगा है. सुशांत की मौत के बाद शेखर कपूर का ट्वीट, कंगना रनौत के वीडियोज और अब कंगना के ही इंटरव्यू ने साफ कर दिया है कि सुशांत ने ऐसे ही जान नहीं दे दी. बल्कि उनके सामने ऐसे हालात बना दिए गए या उन्हें मजबूर कर दिया गया, जिसकी वजह से उन्होंने बॉलीवुड की चकाचौंध और उसके अंदर व्याप्त अंधियारे से पीछा छुड़ाने के लिए मौत को गले लगा लिया. मुंबई पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और फिल्म इंडस्ट्री के कुछ बड़े चेहरे समेत 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ कर स्थिति समझने की कोशिश कर रही है. इस बीच कंगना ने जिस तरह सिलसिलेवार ढंग से सुशांत और फिल्म इंडस्ट्री के बड़े चेहरों के फिल्मी रिश्ते की कहानी बयां की है, उससे कुछ-कुछ बातें तो साफ हो गई हैं.

साल 2013. टीवी इंडस्ट्री छोड़कर फिल्मों में हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे सुशांत सिंह राजपूत को 2013 में अभिषेक कपूर की फिल्म काई पो चे हाथ लगती है. सुशांत के लिए यह बड़ा ब्रेक था. चेतन भगत के उपन्यास 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित इस फिल्म में सुशांत ईशान भट्ट का किरदार निभाकर छा जाते हैं. यशराज प्रोडक्शन की चीफ कास्टिंग डायरेक्टर शानु शर्मा की नजर सुशांत पर पड़ती है. शानु उन्हें यशराज प्रोडक्शन के हेड आदित्य चोपड़ा के पास ले जाती हैं. आदित्य को सुशांत पसंद आते हैं और फिर दोनों के बीच 3 फिल्में साथ करने का करार होता है. साल 2013 में ही यशराज के बैनर तले मनीष शर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में सुशांत परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ लीड रोल में नजर आते हैं. 22 करोड़ में बनी शुद्ध देसी रोमांस बॉक्स ऑफिस पर 76 करोड़ रुपये कमाती है और सुशांत की गाड़ी चल पड़ती है. सुशांत हर किसी के फेवरेट बनने लगते हैं और बॉलीवुड को सुशांत के रूप में मिलता है एक चॉकलेटी हीरो, जो अच्छा डांस करता है, देखने में स्मार्ट है और एक्टिंग तो अच्छी करता ही है.

The conversation entire nation is talking about!Watch #KanganaRanaut speak to #ArnabGoswami on continued injustice against #SushantSinghRajput by Bollywood mafia and she herself fought back despite being targeted professionally, personally and sociallyhttps://t.co/uoexZtaRi1

सुशांत का संजय लीला भंसाली कनेक्शन?

साल 2013 में ही मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की नजर सुशांत पर पड़ती है और वह रामलीला फिल्म के लिए सुशांत को फिट मानते हैं. चूंकि सुशांत यशराज के साथ करार में बंधे होते हैं, इस वजह से वह संजय लीला भंसाली की फिल्म कर नहीं पाते. कंगना रनौत की मानें तो आदित्य चोपड़ा ने सुशांत को संजय लीला भंसाली की फिल्म राम लीला करने से मना किया और सुशांत के बदले रणवीर सिंह को फिल्म दिलवाई. बातें इस तरह की भी होती हैं कि सुशांत ने भंसाली को ना कर दिया, लेकिन यह बात इसलिए भी सच्ची नहीं लगती, क्योंकि एक न्यूकमर हीरो संजय लीला भंसाली जैसे स्थापित निर्देशक को ना नहीं बोल सकता. ऐसे में शक जाता है आदित्य चोपड़ा पर कि उन्होंने ही यशराज के साथ करार के तहत सुशांत को रामलीला फिल्म करने से मना किया. इस बात की भी मुंबई पुलिस जांच कर रही है और इस सिलसिले में 18 जुलाई को आदित्य चोपड़ा से 4 घंटे पूछताछ भी हो चुकी है.

आदित्य चोपड़ा ने क्या किया?

साल 2014 आया. सुशांत सिंह राजपूत को राजकुमार हिरानी की फिल्म मिलती है पीके. राजकुमार हिरानी की फिल्म मिलना सुशांत के शुरुआती फिल्मी करियर के लिए बड़ी बात थी. सुशांत बड़े प्रोडक्शन हाउस और बड़े निर्देशकों की नजर में आने लगते हैं. 2014 में सुशांत की बस एक फिल्म आती है पीके. इसके बाद साल 2015 में यशराज प्रोडक्शन के साथ सुशांत की दूसरी फिल्म आती है डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी. दिवाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाती और इसका असर सुशांत और यशराज प्रोडक्शन के फिल्मी संबंधों पर भी पड़ता है. चूंकि किसी एक्टर के प्रोडक्शन हाउस से करार के कुछ नियम कायदे होते हैं, इससे सुशांत बंधे होते हैं. इस बीच शेखर कपूर बीच में आते हैं. शेखर लंबे समय से पानी फिल्म को लेकर प्रोड्यूसर ढूंढ रहे थे और उन्हें आदित्य चोपड़ा का सहारा मिलता है. आदित्य उस समय अपनी बड़ी बजट की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तां में बिजी होते हैं.

फिल्मी करियर में उतार-चढ़ाव

साल 2016 आता है और सुशांत नीरज पांडे की फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में धोनी का किरदार निभाते नजर आते हैं और यह फिल्म उन्हें रातों-रात स्टार बना देती है. 104 करोड़ में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार करती है. सुशांत फिर से छा जाते हैं. इस बीच काफी खबरें आती हैं कि सुशांत के भाव बढ़ गए हैं और वह बड़े डायरेक्टर्स की फिल्मों को आसानी से ना बोल रहा है. सुशांत के बारे में तरह-तरह की खबरें छपने लगती हैं, जिससे सुशांत काफी परेशान रहने लगते हैं. साल 2017 में उनकी फिल्म राब्ता रिलीज होती है, जो कि बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरती है. इस फिल्म की असफलता से सुशांत घबरा जाते हैं. वहीं एक तरह शेखर कपूर की फिल्म पानी को लेकर वह उत्साहित होते रहते हैं. अब बात सामने आ रही हैं कि सुशांत ने अपने करियर के 2 साल पानी फिल्म की तैयारी में गंवा दिए और संजय लीला भंसाली को बाजीराव मस्तानी के लिए एक बार फिर ना बोल दिया और बाद में यह फिल्म रणवीर को मिली. हालांकि, कंगना की मानें तो भंसाली की दोनों फिल्में आदित्य चोपड़ा की वजह से सुशांत नहीं कर पाए.

‘पानी’ न बनने का ग़म

साल 2018 सुशांत के फिल्मी करियर के लिए काफी अहम माना गया, जब वह यशराज से संबंध खत्म करने की दिशा में गंभीरता से सोचने लगे. हालांकि यह आसान नहीं था. यशराज प्रोडक्शन की मल्टी करोड़ बजट वाली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तां की असफलता के बाद शेखर कपूर की पानी फिल्म से भी यशराज ने हाथ खींच लिए और इस तरह सुशांत का करियर ऐसे दोराहे पर आ गया, जहां उनके पास कुछ नहीं था. फिर उनकी फिल्म केदारनाथ रिलीज होती है. अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म केदारनाथ बॉक्स ऑफिस पर हिट होती है और सुशांत को थोड़ा सहारा मिलता है. लेकिन पानी फिल्म ना बनने से सुशांत काफी टूट जाते हैं और यहीं से उनके बुरे दिन की शुरुआत होती है, जिसका जिक्र शेखर कपूर ने भी सुशांत की मौत के बाद किया था.

सुशांत की बदनामी और ड्राइव का रिलीज न होना

साल 2019 में मी2 का मुद्दा जब चरम पर था तो कहीं से ये खबर आ गई कि दिल बेचारा फिल्म की को-स्टार संजना संघी ने सुशांत पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. इसके बाद मीडिया के एक धड़े ने सुशांत को रेपिस्ट और ड्रग एडिक्ट तक कह डाला. कंगना ने अपने हालिया इंटरव्यू में इस बात के लिए फिल्म क्रिटिक राजीव मसंद को दोषी बताया है. बाद में संजना ने खुद बताया कि यह गलत खबर है और सुशांत ने उनके साथ कोई गलत हरकत नहीं की थी. लेकिन इस घटना ने सुशांत काफी परेशान हुए थे. इस बीच उनकी जिंदगी में आते हैं करण जौहर. करण जौहर अपने धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले ड्राइव फिल्म में सुशांत और जैकलीन फर्नांडिस को कास्ट करते हैं. यह फिल्म बनकर तैयार हो जाती है, लेकिन करण की मानें तो इसे कोई डिस्ट्रिब्यूटर नहीं मिलता है. इससे सुशांत और परेशान हो जाते हैं.

एक कलाकार का अंत

साल 2019 में ही दंगल जैसी सुपरहिट फिल्म बना चुके डायरेक्टर नितेश तिवारी सुशांत समेत अन्य स्टार्स को लेकर छिछोरे बनाते हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रहती है. सुशांत के पास मुकेश छाबड़ा की फिल्म दिल बेचारा भी थी. समय बीतता जाता है और साल 2010 का 14 जून आता है, जब खबर देखकर लोग सन्न रह जाते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत ने खुदकुशी कर ली है. सुशांत की मौत के बाद कांग्रेस नेता संजय निरूपम ट्वीट करते हैं कि बीते 7 महीनों में 7 फिल्में सुशांत के हाथ से चली गई और इसके लिए बॉलीवुड के गैंग्स दोषी हैं. इस खबर के बाद नेपोटिज्म और फिल्म इंडस्ट्री में आउटसाइडर-इनसाइडर की बहस शुरू होती है और फिर केंद्र में करण जौहर, आदित्य चोपड़ा समेत कई बड़े लोगों का नाम आता है.

अंजाम क्या होगा?

कंगना रनौत ने जिस तरह से आदित्य चोपड़ा और करण जौहर पर निशाना साधा है और तरह-तरह की बातें कही हैं, इससे जरूर इनलोगों की भूमिका संदेह के घेरे में आती है और इससे मुंबई पुलिस के सामने केस को देखने का नजरिया बढ़ता है. अब आने वाले दिनों में इस बात की गहनता से पड़ताल होगी कि क्या सुशांत की खुदकुशी के पीछे उनके फिल्मी रिश्ते और भेदभाव ही सबसे बड़ी वजह हैं या वाकई उन्हें अंडरवर्ल्ड से धमकी मिल रही थी. अगर उन्हें कोई धमका रहा था तो किसके कहने पर धमका रहा था और क्यों धमका रहा था. बातें कई तहों में दबी हुई हैं और उम्मीद है कि एक-एक कर बातें सामने आएंगी और फिल्म इंडस्ट्री के गंदे चेहरे बेनकाब होंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय