New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अगस्त, 2020 05:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी (Sushant Singh Rajput suicide) मामले में पुलिसिया जांच भले जिस भी स्तर पर हो, लेकिन जिस तरह से इस मामले में राजनीति शुरू हो गई है और सोशल मीडिया पर लोगों का जजमेंटल रवैया दिख रहा है, इससे सुशांत सिंह राजपूत की मौत से दुखी उनके परिजनों को न्याय मिलने की आस जरूर कम होती दिख रही है. फिल्म इंडस्ट्री से लेकर राजनीतिक गलियारे तक आरोप-प्रत्यारोप और खुद को बेकसूर साबित करने की कोशिशें तेज होती दिख रही हैं. जहां एक तरफ सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र सरकार को सीबीआई जांच के निर्देश से बाद फैंस की उम्मीदें बढ़ी हैं कि अब दिवंगत सुशांत को खुदकुशी के रास्ते पर धकेलने वालों का चेहरा दुनिया के सामने आएगा, वहीं बीजेपी सांसद और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के बयान ने तो हंगामा खड़ा कर दिया है. नारायण राणे ने सुशांत की मौत को उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की संदिग्ध मौत से जोड़ते हुए सूरज पंचोली, डीनो मोरिया जैसे एक्टर का नाम लिया है. साथ ही इस मामले में आदित्य ठाकरे को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.

सुशांत की मौत के पीछे अब तक बॉलीवुड गैंग, नेपोटिज्म और रिया चकवर्ती की भूमिका की जांच हो रही है. लेकिन नारायण राणे के बयान के बाद अब कई और चेहरों पर उंगलिया उठने लगी हैं. नारायण राणे की मानें को सुशांत की खुदकुशी और दिशा सालियान की संदिग्ध मौत के बीच कुछ न कुछ कनेक्शन है और इसकी जांच होनी चाहिए. राणे ने डीनो मोरिया पर आरोप लगाए कि उन्होंने 8 जून और 13 जून की रात पार्टी आयोजित की, जिसमें कई राजनेता और फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं. 13 जून को डिनो मोरिया के घर पर पार्टी खत्म हुई तो वहां मौजूद गेस्ट सुशांत सिंह राजपूत के घर भी गए थे, क्योंकि सुशांत का घर पास था. यही नहीं, नारायण ने यहां तक कहा कि दिशा की हत्या हुई थी और उससे पहले उसका रेप हुआ था. यह मामला सामने आते ही एक बार फिर सूरज पंचोली पर उंगलियां उठने लगीं, क्योंकि पहले भी ये खबर आई थी सूरज और दिशा के बीच रिलेशनशिप था. हालांकि सूरज ने हमेशा इससे इनकार किया है और कहा है कि वह 8 जून की रात किसी तरह की पार्टी में शामिल नहीं थे और न ही वो कभी दिशा सालियान से मिले.

सिलेब्रिटी पर लग रहे आरोपों की सच्चाई क्या है?

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में एक के बाद एक सिलेब्रिटी के नाम घसीटे जाने के बाद जैसे लगने लगा है कि इस मामले पर जमकर राजनीति शुरू हो गई है, जहां महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार एक तरफ और बाकी पार्टियां एक तरह है. पहले ही सीबीआई जांच से इनकार को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार की काफी छिछालेदर हो चुकी है, अब आदित्य ठाकरे के हाई प्रोफाइल पार्टियों में शामिल होने की कथित खबरों के बाद शिवसेना और बैकफुट पर जा रही है. हालांकि, आदित्य ठाकरे ने इन आरोपों का खंडन करके हुए कहा है कि बाला साहेब ठाकरे की विरासत को वह इस तरह का काम करके नुकसान पहुंचानने की कभी सोच भी नहीं सकते. आदित्य ठाकरे ने उल्टा बीजेपी पर आरोप लगाया है कि इस तरह की राजनीति करके शिवसेना को बदनाम करने की कोशिश हो रही है और यह सड़कछाप राजनीति है. उन्होंने कहा कि सुशांत मौत मामले से मेरा नाम जोड़ना भद्दी राजनीति है. दरअसल, सुशांत खुदकुशी मामला अब बिहार बनाम महाराष्ट्र और शिवसेना बनाम अन्य पार्टी जैसा हो रहा है.

डीनो मोरिया और सूरज ने ये कहा...

नारायण राणे के आरोपों का डीनो मोरिया ने भी खंडन किया है और साफ-साफ इनकार किया है कि उनके घर 13 जून की रात कोई पार्टी आयोजित नहीं की गई थी. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि जो कोई भी मुझपर आरोप लगा रहा है, वह पहले मामले की जांच कर ले और बेवजह इस मामले में मेरा नाम न घसीटे, क्योंकि सुशांत सिंह खुदकुशी मामले से मेरा कोई लेना-देना नहीं है. इसी तरह सूरज पंचोली ने भी इंडिया टुडे से बतचीत में कहा कि लोग बेवजह दिशा सालियान की मौत से मेरा नाम जोड़कर मेरी और मेरे परिवार की इमेज खराब करने की कोशिश रहे हैं. सूरज ने कहा कि सुशांत से 2-3 बार मुलाकात हुई थी और चूंकि दोनों एक ही इंडस्ट्री में काम करते हैं, इसलिए यह फ्रैंडली मुलाकात थी, लेकिन इससे ज्यादा कुछ भी नहीं था हमारे बीच. सूरज ने सुशांत के साथ झगड़े की बात से इनकार किया. सूरज पंचोली ने भी इन आरोपों का भी खंडन किया कि वह दिशा सालियान के साथ किसी पार्टी में शामिल हुए थे या उनके बीच किसी तरह का रिश्ता था.

There was never any such gathering at my residence , pls get your facts right before making these allegations. DO NOT drag my name into this as I have no connection whatsoever with this. https://t.co/IsxnKo4k4h

हो क्या रहा है ये सब?

अब बात निकली है तो सोशल मीडिया, यूट्यूब और न्यूज चैनल्स से होते हुए आगे बढ़ रही है. हालांकि, इन सबके बीच ये जानना जरूरी है कि बातें किस तरह बनाई जाती हैं. मुंबई पुलिस, बिहार पुलिस और ईडी से होते हुए सुशांत खुदकुशी का मामला अब सीबीआई के पास चला गया है. लेकिन इस बीच सोशल मीडिया और न्यूज चैनल्स पर लोग इतने जजमेंटल हो रहे हैं कि कभी इस मामले में सलमान खान, करण जौहर और आदित्य चोपड़ा जैसे फिल्मी हस्तियों का नाम उछलता है तो कभी रिया चक्रवर्ती और बॉलीवुड गैंग के साथ ही मुंबई पुलिस और राजनेताओं का. अब इस मामले से दिशा सालियान की मौत का तार जोड़ते हुए सूरज पंचोली और डीनो मोरिया समेत आदित्य ठाकरे जैसे लोगों का नाम सामने आ रहा है. ये सब लोगों की अति प्रतिक्रिया का परिणाम है, जहां बातों ही बातों में इतनी सारी बातें निकल रही हैं कि असल मुद्दा गौण होता जा रहा है.

जानें अब तक क्या-क्या हुआ

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी के बाद कंगना रनौत ने जिस तरह से फिल्म इंडस्ट्री में भेदभाव, नेपोटिज्म और बॉलीवुड गैंग द्वारा सुशांत को परेशान करने की बातें कहीं, उसके बाद मुंबई पुलिस ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई प्रचलित चेहरों से पूछताछ की और मामला बॉलीवुड गैंग की संलिप्तता का लगने लगा. उसके बाद सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती का नाम सामने आया और इस मामले में मुंबई पुलिस के उदासीन रवैये की जमकर आलोचना हुई, जिसके बाद लगा कि सुशांत की खुदकुशी में मुंबई पुलिस के बड़े अधिकारी से लेकर कुछ बड़े बेताओं की भी संदिग्ध भूमिका है. इसके बाद सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत से सुशांत खुदकुशी मामले को जोड़कर देखा जाने लगा और ये थ्योरी सामने आई कि दिशा के रेप और मर्डर के बारे में सुशांत को जानकारी मिल गई थी और दोषियों को डर था कि सुशांत इस बात को सार्वजनिक कर देंगे, इसलिए उनकी हत्या कर दी गई. अब लोग विश्वास करे तो किसपर करे. अब सीबीआई के ऊपर है कि वह इस मामले की निष्पक्षता से जांच कर दोषियों को सामने लाए, नहीं तो सुशांत की मौत के पीछे एक-एक करके पूरे बॉलीवुड और मुंबई मायानगरी को लोग सोशल मीडिया और न्यूज चैनल्स पर कटघरे में खड़ा कर देंगे और असल मुद्दा कहीं न कहीं दब जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय