होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2020 05:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा रिलीज को तैयार है और सुशांत को दुनिया आखिरी बार देखने के लिए उतावली है. मुकेश छाबड़ा द्वारा निर्देशित और सुशांत सिंह राजपूत, संजना संघी, सैफ अली खान द्वारा अभिनीत दिल बेचारा डिज्नी+हॉटस्टार पर 24 जुलाई शुक्रवार को शाम 7:30 बजे रिलीज हो रही है. डिज्नी हॉटस्टार और फॉक्स स्टार स्टूडियो ने इस फिल्म को सभी दर्शकों के लिए फ्री रखा है, यानी अगर आपने डिज्नी हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन नहीं भी लिया है तो आप डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी ऐप पर सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म दिल बेचारा देख सकते हैं. दिल बेचारा इस साल की सबसे प्रतीक्षित रिलीज है, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन होने और मल्टीप्लेक्स बंद होने के कारण दिल बेचारा को ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही रिलीज किया जा रहा है.

बीते 14 जून को जब सुशांत की खुदकुशी की खबर आई तो फैंस के दिलों को गहरा आघात लगा. देश-दुनिया के लाखों-करोड़ों लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि एक ऐसा स्टार, जिसने महज 7 साल के फिल्मी करियर में इतना नाम कमाया, वह इस तरह मौत को गले लगा लेगा. बाद में खबरें आई कि सुशांत डिप्रेशन में थे और कोई उन्हें परेशान कर रहा था. फिलहाल मुंबई पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और फिल्म इंडस्ट्री के कई नामी-गिरानी चेहरों से पूछताछ कर चुकी है, जिसमें आदित्य चोपड़ा, संजय लीला भंसाली, शेखर कपूर, रिया चक्रवर्ती समेत अन्य लोग हैं. अब फैंस के लिए सुशांत की आखिरी फिल्म ही खुशियों की बड़ी वजह के रूप में सामने आ रही है, जिसमें सुशांत की हंसी, खुशी, आंसू और गम देखकर अपना गम कम करने की कोशिश करेंगे.

The Fault in Our Stars से प्यारा दिल बेचारा

अमेरिकी उपन्यासकार John Green के फेमस नोवेल The Fault in Our Stars पर आधारित मुकेश छाबड़ा की फिल्म दिल बेचारा संजना संघी यानी Kizie और सुशांत सिंह राजपूत यानी Manny की कहानी है, जिसमें किज़ी कैंसर से जूझ रही होती है और मैनी उसकी जिंदगी में ऐसी खुशी बनकर आता है, जो उसे जीना सीखाता है और हंसने की वजहें देता है. एआर रहमान म्यूजिकल इस फिल्म का स्क्रीनप्ले बद्रीनाथ की दुल्हनिया और धड़क जैसी फिल्म बना चुके शशांक खेतान ने सुप्रतिम सेनगुप्ता के साथ मिलकर लिखा है. जमशेदपुर, मुंबई और पैरिस में शूट यह फिल्म कई मायनों में खास है, जिसमें सबसे खास हैं सुशांत सिंह राजपूत. फिल्म के बाकी कलाकारों में संजना संघी और सैफ अली खान के अवाला साहिल वैद, स्वास्तिका मुखर्जी, मिलिंग गुनाजी और जावेद जाफरी प्रमुख भूमिका में हैं.

दोस्ती, प्यार और दर्द की कहानी

सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी की फिल्म दिल बेचारा दोस्ती, प्यार और दर्द की कहानी है, जिसमें एक हंसमुख और बिंदास लड़का होता है, जो एक कैंसर पीड़ित लड़की के लिए नई जिंदगी बनकर आता है. दोनों मिलते हैं और तकरार नोक-झोंक के बीच एक-दूसरे का सहारा बनते हैं और फिर शुरू होती है ऐसी कहानी, जहां दर्द ही दर्द है. किज़ी का दर्द कम करने के लिए मैनी लाख कोशिशें करता है और उसे पैरिस तक ले जाता है, जो कि किज़ी की ख्वाहिश होती है. अंत में किज़ी बच जाती है और मैनी एक गंभीर बीमारी से ग्रसित होकर इस कहावत को चरितार्थ कर देता है एक था राजा, एक थी रानी, कोई एक बिछड़ा तो दोनों की खत्म कहानी. सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी की फिल्म दिल बेचारा में इमोशन है, प्यारे संवाद हैं, जिससे युवा वर्ग काफी जुड़ाव महसूस करेंगे. जमशेदपुर जैसे छोटे शहर से पैरिस तक की कहानी को मुकेश छाबड़ा ने बेहद खूबसूरत तरीके से फिल्म की शक्ल है, जिसका दुखांत फैंस को सुशांत सिंह की याद में डुबो देगा.

एक खूबसूरत एहसास है दिल बेचारा

पता है, जब आपका कोई खास आपको बोलता है कि जब तुम पास आते हो तो मेरी धड़कनें तेज हो जाती हैं, मेरी उदास जिंदगी को जीने की वजह मिलती है. फिर आप बोलते हैं कि आओ जीने का तरीका तुम्हें सिखाते हैं, हंसके देखो ना, लतीफा तुम्हें सुनाते हैं, हीरो और हीरोइन आओ तुम हम बन जाते हैं. यकीन मानिए, कैसा लगता होगा आपलोगों को? यह एहसास अद्भुत है, जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है. शायद दर्शकों को यह एहसास सुशांत की आखिरी फिल्म में महसूस हो और वो हसीन 2 घंटे उनके जीवन के सबसे खूबसूरत पल हो, जहां वह प्यार को महसूस कर सकें, उसे अपना सकें और कह सकें कि एक था राजा, एक थी रानी, दोनों मर गए, खत्म कहानी वाली कहावत में याद कहां है? यादें तो जीवन को खुशमय बनाने का एक मजबूत जरिया है, जो बेहद व्यक्तिगत है और प्यारा भी.

Sushant Singh Rajput, Sushant Singh Rajput Film Dil Bechara, Dil Bechara Release Time

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय