New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2022 09:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना महामारी से त्रस्त दुनिया जब जीने के लिए जद्दोजहद कर रही थी, उसी वक्त बॉलीवुड से एक स्तब्ध कर देने वाली खबर सामने आई. इस घटना ने समूचे हिंदुस्तान को हिलाकर रख दिया. 14 जून 2020 की वो सुबह हर किसी के लिए हैरान कर देने वाली थी. इस दिन हिंदी सिनेमा का एक चमकता हुआ सितारा सदा के लिए ओझल हो गया था. जी हां, इसी तारीख को फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत हुई थी. इस डेथ मिस्ट्री से आज तक पर्दा नहीं उठ सका है. लेकिन उनके केस जुड़े एक दूसरे सनसनीखेज केस को लेकर सीबीआई ने आज बड़ा खुलासा किया है. जांच एजेंसी का कहना है कि सुशांत की मौत से 6 दिन पहले काल के गाल में समा जाने वाली उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की हत्या नहीं हुई थी. बल्कि वो एक हादसे का शिकार हो गई थी.

केंद्रीय जांच ब्यूरो का दावा है कि उसकी जांच में ये बात सामने आई है कि दिशा की हत्या नहीं हुई थी. वो तो बहुत ज्यादा नशे में होने की वजह से अपने फ्लैट से बाहर गिर गई थीं. दिशा अपनी सोसाइटी में 14वीं माले पर रहती थीं. 8 जून 2020 की रात दिशा ने अपने फ्लैट पर अपनी जन्मदिन की पार्टी रखी थी. इस दौरान उसके कई दोस्त भी मौजूद थे. उसने अपने ब्वॉयफ्रेंड और दोस्तों के साथ जमकर ड्रिंक किया, उसके बाद सभी ने खाना खाया. पार्टी खत्म होने के बाद वो अपने घर की बालकनी में आई और वहां से संतुलन बिगड़ने की वजह से नीचे गिर गईं. सिर और शरीर में गंभीर चोट लगने और ज्यादा खून बह जाने की वजह से उनकी मौत हो गई थी. दिशा की मौत के ठीक 6 दिन बाद सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई थी. इसलिए सीबीआई दोनों केसों की एक साथ जांच कर रही थी.

650x400_112322074740.jpgफिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत से 6 दिन पहले दिशा का निधन हुआ था.

ईटी से बातचीत में सीबीआई के एक सीनियर अफसर ने बताया, ''सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ये गंभीर आरोप लगाए गए थे कि दिशा सालियन की मौत के साथ उनका कनेक्शन है. दिशा ने कुछ वक्त के लिए सुशांत के लिए काम किया था. इस वजह से दोनों केसों को एक साथ लेकर विस्तार से जांच की गई है. कुछ चैट और ब्रांड-बिल्डिंग प्रैटिक्स के अलावा उन दोनों के बीच कुछ भी कॉमन नहीं मिला है. हालांकि, सुशांत ने अपनी मौत से पहले मोबाइल पर दिशा के निधन संबंधित खबरें जरूर पढ़ी थीं. गूगल पर सर्च भी किया था. लेकिन इतना सबूत ये दर्शाने के लिए नाकाफी है कि दोनों की मौत के बीच कोई संबंध है. दोनों अलग-अलग घटनाएं हैं जो दुर्भाग्य से एक साथ जुड़ी हुई हैं.'' इसके बाद अधिकारी ने ये भी दावा कि दिशा की मौत न तो हत्या है, न ही आत्महत्या, बल्कि एक हादसा है.

चलिए एक बार के लिए ये मान लेते हैं कि दिशा सालियान की मौत एक हादसा है. वो नशे की हालत में अपने फ्लैट के नीचे गिर गईं. लेकिन यहां ये बात समझ नहीं आ रही है कि जब वो अपने दोस्तों और ब्वॉयफ्रेंड के साथ पार्टी कर रही थीं, तो उसकी मौत के वक्त वो सभी कहां थे. यदि उनके दोस्त चले भी गए होंगे, तो भी उनका ब्वॉयफ्रेंड उनको जन्मदिन के दिन अकेला छोड़कर चला जाएगा, ये बात किसी के गले नहीं उतरेगी. यदि सबकी उपस्थिति में दिशा की मौत हुई तो उन लोगों ने सामने आकर ये बात क्यों नहीं बताई, जिस वक्त पूरा देश उनकी हत्या की बात कह रहा था. इतना ही नहीं सियासत से लेकर सिनेमा की कई हस्तियां इसके लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को दोषी बता रही थी. उस वक्त ये सच किसी ने क्यों नहीं बताया. यहां दोनों ही बातों में संदेह पैदा हो रहा है.

इसके साथ ही सीबीआई ये भी बताए कि वो जिस घटना को अब हादसा बता रही है, उसे कुछ महीने पहले आत्महत्या कैसे बता दिया था. क्या तब सीबीआई की किसी अन्य टीम ने मामले की जांच की थी? या फिर उनको इसका रिजल्ट बताने की इतनी जल्दीबाजी थी कि कुछ भी बता दिया. पहले सीबीआई को आत्महत्या वाली थ्योरी के बारे में बात करनी चाहिए, उसके बाद नई थ्योरी देनी चाहिए. यदि पहली थ्योरी झूठी हो सकती है तो निश्चित रूप से हादसे वाली थ्योरी भी झूठी हो सकती है. यदि दोनों झूठी साबित होती हैं, तो फिर उन बातों को बल मिलेगा, जिसमें कहा गया है कि दिशा की हत्या की गई थी. उसमें कई नामचीन और शक्तिशाली लोग शामिल थे. सुशांत सिंह राजपूत शायद उन लोगों के बारे में जान चुके थे, जिसकी वजह से उनकी भी हत्या कर दी गई थी. यहां एक सवाल और है. यदि सुशांत और दिशा की मौत की जांच एक साथ हो रही है, तो दिशा के बारे में इतनी जल्दी रिजल्ट कैसे, जबकि सुशांत की मौत के मामले में सीबीआई किसी भी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय