होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2021 07:55 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

लगता है दिवंगत प्रोड्यूसर यश जौहर का सपना अधूरा ही रह जाएगा. धर्मा प्रोडक्शन की ड्रीम फिल्म 'तख्त' (Takht Film) अब शायद ही रिलीज हो पाएगी. अपने पिता के इस सपने को पूरा करने जा रहे डायरेक्टर करण जौहर (Karan Johar) इस प्रोजेक्ट से पीछे हट गए हैं. बताया जा रहा है कि इस मल्टीस्टारर फिल्म के प्रोजेक्ट पर फिलहाल के लिए ब्रेक लग गया है. करण जौहर ने साल 2018 में अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म तख्त का ऐलान किया था. इस पीरियड-ड्रामा फिल्म को बडे़ स्तर बनाए जाने की चर्चा चल रही थी. रणवीर सिंह, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, विकी कौशल, भूमि पेडनेकर, जॉन्हवी कपूर और अनिल कपूर सरीखे कलाकार इस फिल्म में काम कर रहे थे. लेकिन अचानक फिल्म इंडस्ट्री से आई इस खबर ने सबको हैरान कर दिया है. हर कोई पूछ रहा है कि आखिर ऐसा क्यों?

1_650_020321112110.jpgसुशांत केस में घिरे करण जौहर ने सोशल मीडिया तक छोड़ दिया था.

फिल्मी गलियारे में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि करण जौहर डर गए हैं. सुशांत सिंह राजपूत केस (Sushant Singh Rajput Death Case) में जिस तरह से उनका नाम सामने आया. उनके खिलाफ लोगों का गुस्सा देखने को मिला. सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ जिस तरह से कैंपेन चलाया गया. उससे करण जौहर बुरी तरह डरे हुए हैं. बीच के दिनों में तो वह डिप्रेशन में चले गए थे, जो अब धीरे-धीरे उबरने की कोशिश कर रहे हैं. सुशांत केस की वजह से वह अब विवाद शब्द से भी डरने लगे हैं. यही वजह है कि उन्होंने देश में ताजा राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए किसी विवाद में नहीं पड़ना ही मुनासिब समझा. फिल्म को फिलहाल के लिए होल्ड कर दिया. जहां तक तख्त की बात करें तो यह एक हिस्टॉरिकल ड्रामा फिल्म थी. इसमें मुगल शासक औरंजेब और उसके भाई दारा सिकोह के बीच हुए संघर्ष को दिखाना था.

मल्टीस्टारर फिल्म 'तख़्त' को लिखा था सुमित रॉय ने और करण जौहर डायरेक्ट करने वाले थे. शाहजहां के दो बेटों दारा शिकोह और औरंगज़ेब की इस कहानी में रणवीर सिंह, औरंगजेब के भाई दारा शिकोह और विक्की कौशल मुग़ल शासक औरंगजेब की भूमिका में दिखाई देने वाले थे. इन दोनों के अलावा फिल्म में अनिल कपूर, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, भूमि पेडनेकर और जाह्नवी कपूर भी मुख्य किरदारों में नजर आने वाले थे. इसमें करीना कपूर दारा और औरंगजेब की बड़ी बहन जहांआरा, अनिल कपूर शाहजहां और आलिया भट्ट दारा की वाइफ नादिरा बेगम के रोल में दिखाई दे सकती थीं. लेकिन इसस पहले की फिल्म पर पूरा काम हो पाता, पहले कोरोना आ गया, उसी दौरान हुई सुशांत सिंह राजपूत की डेथ मिस्ट्री ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को झकझोर कर रख दिया.

सुशांत की मौत पर बॉलीवुड के खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क उठा था. कहा गया कि यहां नेपोटिज्म की वजह से सुशांत की जान गई. इस पूरे विवाद के केंद्र में करण जौहर आ गए. लोगों ने सीधा आरोप लगाया कि करण जौहर ने सुशांत के खिलाफ गहरी साजिश रची. उनको फिल्मों से बाहर कराया. उनको मानसिक रोगी, ड्रग एडिक्ट, रेपिस्ट घोषित कराने के लिए पूरी प्लानिंग की थी, ताकि उनको फिल्म इंडस्ट्री से बाहर किया जा सके. पूरे देश में करण जौहर के खिलाफ माहौल बन गया. उनके खिलाफ कई जगह केस दर्ज कराया गया. पुतले फूंके गए. सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया. करण इन चीजों से इतने परेशान हो गए कि उन्होंने सोशल मीडिया ही छोड़ दिया. इस बीच पुलिस जांच में भी उनको शामिल किया. सुशांत केस की जांच अभी भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है.

फिल्म 'तख़्त' के ठंडे बस्ते में जाने की और भी कई वजहें बताई जा रही हैं. कुछ फिल्म क्रिटिक्स का कहना है कि मेकर्स को लगता है कि मुगल इतिहास पर फिल्म बनाना उन्हें परेशानी में डाल सकता है. ऐतिहासिक फिल्मों का विरोध अपने देश में बड़े पैमाने पर होता है, जिसके चलते फिल्म को रिलीज करने में दिक्कत आती है. इसके साथ ही फिल्म का बजट भी एक बड़ा कारण है. इस फिल्म का बजट करीब 300 करोड़ रुपए रखा गया था. लेकिन कोरोना के कारण बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ऐसे में करण महंगी फिल्म बनाने का रिस्क नहीं लेना चाहते. यह भी कहा जा रहा है कि करन जौहर की लाख कोशिश के बावजूद कोई भी स्टूडियो यह फिल्म लेने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है. क्योंकि उन्हें भी फिल्म के विवाद में फसने का अंदेशा है. इसलिए करण प्रोजेक्ट को होल्ड करना ही उचित समझा.

वैसे इन तमाम कयासों के बीच आपको ये बताते चलें कि तख्त फिल्म की रिलीज डेट भी फाइनल कर ली गई थी. इसे इस साल क्रिसमस के मौके पर रिलीज किया जाना था. यह फिल्म 24 दिसंबर 2021 को रिलीज़ होनेवाली थी. इसका ऐलान खुद करण जौहर ने सोशल मीडिया के जरिए किया था. उन्होंने एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था, 'हीरु यश जौहर, करण जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा निर्मित, सुमित रॉय की पटकथा पर बनी फिल्म तख्त में रणवीर सिंह, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, विकी कौशल, भूमि पेडनेकर, जान्हवी कपूर और अनिल कपूर की अहम भूमिका हैं. यह फिल्म क्रिसमस 24.12.2021 में रिलीज़ होनेवाली है.' इस फिल्म की शूटिंग पिछले साल मार्च से शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया था.

#करण जौहर, #तख्त, #सुशांत सिंह राजपूत, Karan Johar, Takht Film, Sushant Singh Rajput Death Case

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय