होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 फरवरी, 2021 08:11 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में जब भी बहुत बड़े बजट की फिल्मों के बारे में बात होती है, तो सबसे पहले 'बाहुबली: द बिगनिंग' (2015) और 'बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न' (2017) के नाम सबसे पहले हमारे सामने आते हैं. प्रभास स्टारर बाहुबली 2 के लिए करीब 250 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया था. लेकिन बाहुबली का रिकॉर्ड एक अपकमिंग फिल्म 'सूर्यपुत्र महावीर कर्ण' (Suryaputra Mahavir Karna) तोड़ने जा रही है. इस फिल्म के प्रोड्यूसर वासु भगनानी, दीपशिखा देशमुख और जैकी भगनानी ने करीब 300 करोड़ रुपये इसका बजट निर्धारित किया है. इस फिल्म में साउथ के सुपरस्टार विक्रम कर्ण की भूमिका में नजर आएंगे. मशहूर कवि डॉक्टर कुमार विश्वास (Dr. Kumar Vishwas) भी इसके जरिए बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं.

karna-1200_650_022321063808.jpgबॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने मंगलवार को फिल्म का टाइटल लोगो रिलीज किया.फिल्म 'सूर्यपुत्र महावीर कर्ण' को हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषा में रिलीज किया जाएगा. इसकी स्क्र‍िप्ट आरएस विमल ने लिखी है. फिल्म का निर्देशन भी वही कर रहे हैं. बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने मंगलवार को फिल्म का टाइटल लोगो रिलीज किया. इसके साथ उन्होंने लिखा, 'कर्ण की जिंदगी आध्यात्मिकता, उदारता, विनम्रता, गरिमा, आत्म-सम्मान और जीवन की किसी भी परिस्थ‍िति में अपनों के प्रति आदर भाव सिखाती है. मेरे इस ड्रीम प्रोजेक्ट को मैं आप सभी के सामने लाने के लिए बहुत उत्सुक हूं'. इस तरह महाभारत (Mahabharat) के सबसे दमदार पात्रों में से एक कर्ण को पहली बार बड़े परदे पर भव्य अंदाज में देखा जा सकेगा. फिल्म को बहुत ही बड़े स्तर पर बनाए जाने की तैयारी चल रही है.

कवि कुमार विश्वास का बॉलीवुड में डेब्यू

फिल्म के जरिए मशहूर कवि कुमार विश्वास बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं. वह फिल्म के डायलॉग, लिरिक्स और स्क्रीनप्ले लिख रहे हैं. उन्होंने कहा, 'सदियों से विजय को कुछ विशेष रूप से स्तुत्य बनाने वाले इतिहास में कुछ पात्र ऐसे भी हैं जो अपनी हार-जीत से परे अपने युद्ध कौशल, पराक्रम और वीरता के बल पर अमर हो जाते हैं. सूर्यपुत्र कर्ण भारतीय साहित्य का एक ऐसा ही अविचल और अमर किरदार है जिसके वीरता और पराक्रम की आभा 'सूत-पुत्र' और 'सूर्य-पुत्र' दोनों ही उपनामों के मध्य समान रूप से सम्मोहक नज़र आती है. फिल्म 'सूर्यपुत्र' के लिए संवाद और गीत लिखना मेरे लिए निजी तौर पर अत्यंत प्रसन्नता का विषय है. इस महायोद्धा की कहानी विभिन्न भारतीय भाषाओं में आप सबके सामने बहुत जल्द ही आने वाली है.'

कर्ण के व्यक्तित्व के कई अनछुए पहलू

महाभारत के तमाम प्रसंगों में कर्ण का जिक्र आया, लेकिन हर बार उनका किरदार नकारात्मक दिखाया गया. कर्ण सिर्फ वहीं तक नहीं हैं, जहां तक महाभारत में बताया गया है, उससे आगे भी कर्ण के व्यक्तित्व के कई अनछुए पहलू हैं. शायद यही वजह है कि फिल्म इंडस्ट्री को हमेशा उनका जीवन आकर्षित करता रहा है. तभी तो टीवी सीरियल की सफलता के बाद इतने बड़े पैमाने पर फिल्म बनाने की घोषणा की गई है. किताबों में कर्ण को केवल कवच और कुंडल तक सीमित कर दिया गया. ये कभी नहीं बताया गया कि कर्ण में ऐसी क्या खूबी थी कि अर्जुन जैसा महान योद्धा भी उनके लड़ने में डरता था. ऐसा कहा जाता है कि यदि कर्ण जिंदा होते, तो शायद महाभारत युद्ध का परिणाम ही कुछ और होता. धर्म और अधर्म की जंग के बीच न्याय की स्थापना के लिए श्रीकृष्ण को आगे आना पड़ा. कर्ण से कवच और कुंडल ले लिया गया. कर्ण की रहस्यमयी जिंदगी की दास्तान रुचिकर है.

पौराणिक कथाओं पर फिल्मों का चलन

फिल्म इंडस्ट्री में पौराणिक गाथाओं को बड़े परदे पर आधुनिक तकनीक के सहारे उतारने का चलन शुरू हो चुका है. एसएस राजामौली की बाहुबली की अपार सफलता के बाद इस चलन को और ज्यादा बल मिला है. आने वाले दिनों में कई बड़े पौराणिक पात्रों और कथाओं पर आधारित फिल्में देखने को मिलने वाली हैं. निर्देशक ओम राउत की फिल्म 'आदिपुरुष' के ऐलान के बाद निर्माता मधु मंटेना रामायण पर एक फिल्म बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इसमें दीपिका पादुकोण सीता के किरदार में दिखाई देने वाली है, जो खुद एक फिल्म द्रौपदी पर बनाने की घोषणा कर चुकी हैं. इससे पहले आमिर खान भी कर्ण पर फिल्म बनाने की बात कहते रहे हैं, लेकिन उनसे पहले ही वाशू भगनानी की कंपनी पूजा एंटरटेनमेंट ने ऐलान करके सबको चौंका दिया है.

बाहुबली ने की थी रिकॉर्डतोड़ कमाई

बताते चलें कि बाहुबली: द बिगनिंग को विभिन्न भारतीय भाषाओं में 10 जुलाई 2015 को रिलीज किया गया था. इसे एसएस राजामौली ने निर्देशित किया है. प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना ने मुख्य किरदार निभाए हैं. इसमें रम्या कृष्णन, सत्यराज, नासर, आदिवि सेश, तनिकेल्ल भरनी और सुदीप ने प्रमुख भूमिका निभाई है. बाहुबली ने पहले ही दिन देश-विदेश मे 60-70 करोड़ कमाने वाली भारत की पहली फिल्म का दर्जा प्राप्त किया था. बाहुबली महज 9 दिन मे 303 करोड़ की कमाई करने वाली पहली दक्षिण भारतीय फिल्म बन गई. कुल कमाई करीब 418 करोड़ रुपये है.

बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न, फ़िल्म का दूसरा भाग है. यह एक ऐतिहासिक फिक्शन फ़िल्म है. इसे 28 अप्रैल 2017 में रिलीज किया गया था. इसका बजट करीब ​​250 करोड़ रुपये था. दोनों फिल्मों का बजट 450 करोड़ था. इस तरह, बाहुबली भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी फिल्म हो गई. इस फ़िल्म ने रिलीज़ से पहले ही 500 करोड़ रुपये का बिजनेस करके कीर्तिमान बना दिया. बाहुबली- 2 पूरी दुनिया में पहली भारतीय फिल्म बन गई है, जिसने सभी भाषाओं में 1000 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की है. यह पहले सप्ताह में 128 करोड़ रूपए से ज्यादा कमाई वाली पहली हिंदी फिल्म है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय