New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2023 01:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा एक के बाद एक धमाके कर रहा है. पहले 'केजीएफ 2', 'कांतारा', 'आरआरआर' जैसी फिल्मों के जरिए बॉक्स ऑफिस पर धमाका करने के बाद इस साल कई बड़ी फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं. इन फिल्मों में 'मार्टिन', 'पोन्नियन सेल्वन 2', 'आदिपुरुष', 'पुष्पा 2', 'लिओ' और 'प्रोजेक्ट के' का नाम प्रमुख है. निश्चित रूप से ये फिल्मों बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचाने वाली है. इस तरह पिछले साल की तरह ये साल भी साउथ सिनेमा के नाम रहने वाला है. लेकिन बड़ी बात ये है कि अगला साल भी साउथ सिनेमा को समपर्ति नजर आ रहा है. क्योंकि अगले साल भी कई बड़े सुपर सितारों की फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इनमें साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या की 42वीं फिल्म 'कंगुवा' का नाम प्रमुख है.

फिल्म 'कंगुवा' का टाइटल बहुत ही भव्य तरीके से लॉन्च किया गया है. फिल्म के लीड एक्टर सूर्या ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें शानदार विजुअल इफेक्ट्स और धांसू बैकग्राउंड स्कोर नजर आ रहा है. वीडियो में सूर्या के किरदार की एक झलक भी दिखाई गई है, जो कि एक घोड़े पर सवार है. उसकी एक हाथ में कुल्हाड़ी, तो दूसरी हाथ में धनुष है और पीठ पर तीरों से भरा तरकस रखा है. बैकग्राउंड में घोड़े, चील और कुत्ते की आवाज सुनाई दे रही है. बताया जा रहा है कि इस मास एंटरटेनर फिल्म 'कंगुआ' में सुपरस्टार सूर्या विभिन्न अवतारों में नजर आएंगे, जो देश भर के सभी प्रकार के दर्शकों के साथ कनेक्ट करेगा. ये एक शक्तिशाली बहादुर नायक की गाथा है, जिसमें आग की शक्ति समाहित है.

650x400_041623045710.jpgसाउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या ने अपनी 42वीं फिल्म के टाइटल का ऐलान कर दिया है.

साउथ सिनेमा के मशहूर फिल्म मेकर शिवा द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म 'कंगुवा' को 10 भाषाओं में 3डी में रिलीज किया जाएगा. इसे स्टूडियो ग्रीन के के.ई. द्वारा यूवी क्रिएशंस के वामसी-प्रमोद के सहयोग से निर्मित किया गया है. फिल्म के टाइटल के बारे में निर्देशक शिवा कहते हैं, ''हमें सूर्या 42 के टाइटल कंगुवा की घोषणा करते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है. यह एक ऐसा व्यक्ति जिसमें आग की शक्ति है. इसे स्क्रीन पर सूर्या द्वारा बहुत ही शानदार तरीके से दिखाया गया है, जो यादगार, राजसी, अद्वितीय होगा. सिनेमा प्रेमियों के लिए दिलचस्प अनुभव होगा. हम फिल्म की शूटिंग पूरी कर जल्द से जल्द रिलीज डेट की घोषणा करेंगे." अभी तक फिल्म की 50 फीसदी शूटिंग पूरी की जा चुकी है.

फिल्म 'कंगुवा' में शूटिंग गोवा, चेन्नई और कई अलग अलग जगहों पर होने वाली है. मेकर्स जल्द ही आने वाले महीनों शूटिंग का काम पूरा कर आगे कर पोस्ट प्रोडक्शन का काम शुरू करेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि 'कंगुवा' अगले साल 2024 में रिलीज होगी. इसमें सुपरस्टार सूर्या के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी और साउथ एक्टर योगी बाबू अहम रोल में हैं. इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे बहुत ही भव्य तरीके से बनाया जा रहा है. इसके शुरूआती वीडियो में जिस तरह से वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट्स दिख रहा है, उसे देखकर यही लगता है कि फिल्म अपनी नई लकीर खींचने वाली है. इसका म्युजिक और बैकग्राउंड स्कोर भी जबरदस्त है, जो देवी श्री प्रसाद ने तैयार किया है.

फिल्म 'कंगुवा' साहित्य अकादमी विजेता लेखक एस. वेंकटेशन के उपन्यास 'वेल पारी' से प्रेरित है. वेल पारी एक तमिल राजा था, जिसे महान योद्धा माना जाता था. उसे प्रकृति से भी बहुत प्रेम था, जिसकी झलक उसके राज्य में चारों तरफ दिखती थी. वेल पारी के घनिष्ठ मित्र कपिलार थे, जो तमिल साहित्य के जाने माने कवि थे. उन्होंने वेल पारी के बारे में अपनी किताब 'पुराणानूरू' में विस्तार से लिखा है, जो कि काव्य के रूप में है. 'कंगुवा' दूसरी फिल्म होगी जो किसी तमिल उपन्यास पर आधारित है. इससे पहले कल्कि कृष्णमूर्ति के तमिल उपन्या 'पोन्नियिन सेल्वन' पर मणिरत्नम ने इसी नाम से फिल्म बनाई है, जिसमें चोल साम्राज्य की कहानी दिखाई गई है. इसका दूसरा पार्ट रिलीज होने वाला है.

मूलत तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले सूर्या साउथ सिनेमा के बड़े सुपरस्टार हैं. उनको सिंघम के नाम से भी जाना जाता है. साल 1997 में फिल्म 'नेररुक्कू नेर' से डेब्यू करने वाले एक्टर ने 'जय भीम', 'सोरारई पोटरू', 'सिंघम', 'रक्त चरित्र', 'गजनी', 'थाना सेरंधा कुट्टम' और 'पेरियाना' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. फिल्मों में खुद को साबित करने के लिए उनको लंबा संघर्ष करना पड़ा है. लेकिन मणि रत्नम जैसे दिग्गज फिल्म मेकर की नजर उन पर ऐसी पड़ी कि उन्होंने सूर्या को सुपरस्टार बना दिया. ये जानकर हैरानी होगी मणि रत्नम की अधिकतर फिल्मों में उनका नाम सूर्या ही होता था, जिसकी वजह से लोग उनको इसी नाम से जानने लगे. आज सूर्या अपनी बेहतरीन अदाकारी से सबसे प्रिय हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय