New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जनवरी, 2023 09:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा के फिल्म मेकर्स भव्य फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. 'बाहुबली', 'केजीएफ' और 'आरआरआर' जैसी फिल्में इसके लिए बेहतरीन उदाहरण हैं. पहली बार साउथ के दिग्गज फिल्म एसएस राजामौली ने ही पैन इंडिया फिल्म के कॉन्सेप्ट से लोगों का परिचय कराया था. उन्होंने ये साबित किया था कि यदि फिल्म का कंटेंट अच्छा है, उसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, तो देश भर के दर्शक पसंद करते हैं, चाहे वो किसी भी भाषा के हो. वरना कर्नाटक, तमिलनाडू, केरल और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों की सभ्यता और संस्कृति उत्तरी राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार से बिल्कुल अलग है, लेकिन उसी पृष्ठभूमि बनी साउथ की फिल्में हिंदी पट्टी में खूब पसंद की जा रही हैं. साउथ सिनेमा अब पैन इंडिया के बाद एक पैन वर्ल्ड फिल्म लेकर आने जा रहा है, जिसका नाम 'सूर्या 42' है.

फिल्म 'सूर्या 42' में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सूर्या लीड रोल में हैं. इसका निर्देशन सिरुथाई शिवा कर रहे हैं, जिनको 'सौर्यम', 'सिरुथाई', 'वीरम', 'वेदालम' और 'विश्वासम' जैसी साउथ की बेहतरीन फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है. शिव और सूर्या पहली बार के एक-दूसरे के साथ काम कर रहे हैं. फिल्म को 3डी में शूट किया जा रहा है. इसे एक साथ 10 भाषाओं में रिलीज किए जाने की योजना है. इस तरह रिलीज के बाद ये एक पैन वर्ल्ड फिल्म बन जाएगी. इसकी कमाई का अंदाजा अभी से लगाया जा सकता है. क्योंकि इसके हिंदी राइट्स जितने में बिके हैं, उतने में तो बॉलीवुड की एक फिल्म बन जाती है. जी हां, बॉलीवुड के प्रमुख फिल्म निर्माता डॉ. जयंतीलाल गडा ने इस बहुप्रतीक्षित पुनर्जन्म एक्शन एडवेंचर फिल्म के हिंदी राइट्स 100 करोड़ रुपए में हासिल किए हैं. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड कीमत है.

650x400_010223112610.jpgसुपरस्टार सूर्या स्टारर फिल्म 'सूर्या 42' का निर्माण बहुत बड़े स्तर पर किया जा रहा है.

इससे पहले तमिल सिनेमा की किसी भी फिल्म के हिंदी राइट्स के लिए इतनी कीमत नहीं मिली है. इतना नहीं सुपरस्टार सूर्या के लिए भी ये एक रिकॉर्ड है. वरना एक वक्त था जब 50 से 60 हजार में साउथ सिनेमा की फिल्मों के हिंदी राइट्स मिल जाया करते थे. बाद में ये आंकड़ा 5-6 करोड़ रुपए प्रति फिल्म तक पहुंच गया, जो अब 100 करोड़ रुपए तक आ चुका है. राइट्स के रेट बढ़ने की शुरुआत सलमान खान की फिल्म 'वॉन्टेड' से हुई थी. उससे पहले बोनी कपूर और बाकी मेकर्स किफायती कीमतों पर राइट्स ले लेते थे. लेकिन 'वॉन्टेड' के बाद से कीमतें पहले 50 लाख पर गईं और अब तो मामला करोड़ों रुपए तक पहुंच गया है. बोनी कपूर के करिअर के शुरुआती दौर में ताल्लुकात पर 20-30 हजार रुपए में भी हिंदी राइट्स मिल जाते थे. बोनी कपूर के नाम सबसे ज्यादा रीमेक फिल्में हैं.

साल 1980 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'हम पांच' से लेकर 'मिली' तक की करीब 24 फिल्मों में 21 फिल्में साउथ सिनेमा की रीमेक हैं. सलमान की फिल्मों की लिस्ट देखें तो पाएंगे कि उन्होंने दो दर्जन से ज्यादा साउथ की रीमेक फिल्मों में काम किया है. उनका करियर फिल्म 'वॉन्टेड' की रिलीज के पहले और बाद के समय में बांट कर देखा जाए तो समझ में आएगा कि इससे पहले रिलीज रीमेक फिल्में नहीं चली लेकिन बाद की फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई हैं. बॉलीवुड में तो हर दौर में रीमेक फिल्मों का चलन रहा है. सलमान से पहले अभिनेता जितेंद्र के नाम पर सबसे ज्यादा रीमेक फिल्में करने का रिकॉर्ड रहा है. एक वक्त तो ऐसा आ गया था कि वो मुंबई से ज्यादा बंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई में रहने लगे थे. लेकिन पिछले दो साल से रीमेक का मार्केट डाउन हुआ है, लेकिन पैन इंडिया का चलन बढ़ा है.

फिल्म 'सूर्या 42' की कहानी तमिलनाडु के मशहूर लेखक एस वेंकटेसन के उपन्यास 'वेल पारी' पर आधारित बताई जा रही है. इसमें वेलीर साम्राज्य के वंशज राजा वेल पारी की शौर्य गाथा लिखी गई है. उन्होंने अपने दम पर अकेले चोल, चेरा और पंड्या साम्राज्य के राजाओं से लोहा लिया था. उनके साहस के साथ उनकी न्यायप्रियता और उदारता की कहानियां आज भी तमिलनाडु में सुनाई जाती हैं. इस फिल्म में सूर्या के अपोजिट बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी को कास्ट किया गया है. एक्ट्रेस इस फिल्म से कॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं. फिल्म का संगीत देवी श्री प्रसाद ने दिया है. पिछले साल इसका मोशन पोस्टर रिलीज किया गया था. इसकी शुरुआत युद्ध के मैदान में उड़ते हुए एक बाज के साथ होती है. इसमें कई योद्धा घोड़ों की सवारी करते हुए, तलवारों और कुल्हाड़ियों से लड़ते हुए दिखाया जाता है. आखिर में पहाड़ पर एक योद्धा को खड़े हुए दिखाया जाता है, जिसके कंधे पर जाकर बाज बैठ जाता है. डेढ़ मिनट के इस टीजर को देखने के बाद आपको रोंगटे खड़े हो सकते हैं.

फिल्म 'सूर्या 42' का मोशन पोस्टर देखिए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय