New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2021 06:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

नज़र और नज़रिए में बहुत फर्क होता है. ऐसा नहीं है कि हम जैसा देखते हैं, वैस ही सोचते हैं. कई बार हम जैसा सोचते हैं, वैसा ही देखने भी लगते हैं. इसलिए अक्सर कहा जाता है कि चीजों को देखने का नजरिया बदलना चाहिए, वो भी सकारात्मक. इनदिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी विवादों में हैं. सारेगामा म्युजिक के यूट्यूब चैनल पर उनका एक गाना 'मधुबन में राधिका नाचे' रिलीज हुआ है. गायिका कनिका कपूर की आवाज में रिकॉर्ड हुए इस गाने पर सनी लियोनी डांस करती हुई नजर आ रही हैं. इसमें अत्यंत आधुनिक तरीके से शूट किया गया है, जिसमें सनी पोल डांस भी कर रही हैं. अब कई लोगों को उनका डांस अश्लील नजर आ रहा है. इस वीडियो सॉन्ग के खिलाफ सोशल मीडिया पर शुरू हुआ विरोध अब सड़क तक पहुंच चुका है. मथुरा के साधु-संत इस गाने पर बैन लगाने की मांग कर रहे हैं.

collage-thumb-old-65_122521060743.jpgएक जमाने में पोर्न स्टार रह चुकी सनी लियोनी का वीडियो सॉन्ग इनदिनों बहुत वायरल हो रहा है.

सनी लियोनी के वीडियो एलबम को बैन करने की मांग करते हुए साधु-संतों का कहना है कि राधा उनके लिए पूज्यनीय हैं. उन्होंने राधा पर बने इस गाने पर अश्लील डांस किया है. ऐसे में उसे बैन कर देना चाहिए. इतना ही नहीं डांस को अश्लील बताते हुए हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप भी लगाया जा रहा है. ये भी कहा जा रहा है कि यदि सरकार ने एक्ट्रेस के खिलाफ कार्रवाई नहीं की और उसके वीडियो एलबम पर प्रतिबंध नहीं लगाया तो वे लोग कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे. सोशल मीडिया पर इस गाने को लेकर सनी लियोनी को ट्रोल किया जा रहा है. इस गाने के बोल 'मधुबन में राधिका नाचे' को लेकर लोगों का कहना है कि सनी जिस तरह से इसमें डांस कर रहीं हैं और वह इस गाने के बोल के हिसाब से बहुत आपत्तिजनक है, राधा हमारे लिए पूजनीय हैं. लोग गाने को बायकॉट कर रहे हैं.

सनी लियोनी के इस गाने को सुनिए...

अब सवाल ये उठता है कि क्या सच में वीडियो सॉन्ग अश्लील है या इसे इसी नजरिए से देखा जा रहा है? दरअसल, सनी लियोनी एक पोर्न स्टार रह चुकी है. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले ज्यादातर यूजर्स उनके वीडियो देख चुके होंगे. ऐसे में इस गाने में सनी का होना ही कई लोगों को अश्लील लग सकता है. क्योंकि लोगों का नजरिए उनके प्रति वैसा ही है. इससे भी प्रमुख बात ये है कि रीमेक और रीमिक्स के जमाने में ज्यादातर पुरानी मशहूर फिल्मों और गानों को दोबारा नई जेनेरेशन के हिसाब से तैयार करके पेश करने का चलन बढ़ा है. उसी कड़ी में सारेगामा म्युजिक कंपनी ने अपने स्वामित्व वाले गाने 'मधुबन में राधिका नाचे' को कनिका कपूर की आवाज में दोबारा रिलीज किया है, जिसमें सनी लियोनी डांस कर रही हैं. जानकारी के लिए बता दें कि ये गाना साल 1960 में रिलीज हुई फिल्म 'कोहिनूर' का है.

फिल्म 'कोहिनूर' में दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेत्री मीना कुमारी लीड रोल में थे. फिल्म को एसयू सनी ने निर्देशित किया था. इसी फिल्म का गाना 'मधुबन में राधिका नाचे' बहुत मशहूर हुआ था. इस गाने को शकील बदायुनी ने लिखा था, नौसाद ने संगीत दिया था और मो. रफी साहब ने गाया था. इसे दिलीप कुमार (युसूफ खान) पर फिल्माया गया था. अब जरा इस गाने को तैयार करने वाली टीम पर नजर डालिए. सभी लोग मुस्लिम हैं. गीत लिखने वाले से लेकर, उसका संगीत देने वाले तक. गाने वाले से लेकर जिस पर फिल्माया गया है, वो तक. मुस्लिम होते हुए भी इन लोगों ने राधा रानी पर जो गीत तैयार किया, वो बताता है कि संगीत का कोई मजहब नहीं होता. यदि ऐसा होता तो न शकील साहब इस गीत को इतने दिल से लिखते और न ही रफी साहब इस गीत को इतने मन से गाते.

फिल्म 'कोहिनूर' का ये गीत सुनिए...

इस गीत को सुनने के बाद मन और मस्तिष्क को जो सुकून मिलता है, वो अद्भुत है. सनी लियोनी पर भड़कने वाले लोगों को एक बार ये गीत जरूर सुनना चाहिए. इसे गुनगुनाना चाहिए और संगीत को संगीत के नजरिए से देखने की कोशिश करनी चाहिए. रामायण में एक चौपाई है, ''जाकी रही भावना जैसी प्रभु मूरत देखी तिन तैसी'' यानी जिसकी जैसी भावना होती है, वो उसी के अनुरूप प्रभु (श्रीराम) को उसी रूप में देखता है. इसलिए देखने का नजरिया बदलने की जरूरत है. जब एक मुस्लिम गीतकार और गायक के गाने से राधा रानी पर कोई फर्क नहीं पड़ा, तो सनी लियोनी से डांस करने से उनका अपमान कैसे हो सकता है. 'मधुबन में राधिका नाचे' एक गाना है. सनी लियोनी एक डांसर है. इसे इसी रूप में देखा जाना चाहिए. यदि हर चीज को हम धर्म और जाति से जोड़ते रहे, तो हमारा जीना मुहाल हो जाएगा.

सनी लियोनी के वीडियो सॉन्ग के विरोध में आए कुछ कमेंट्स...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय