New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2022 05:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारतीय सिनेमा एक्शन के रंग में रंगता नजर आ रहा है. दक्षिण की एक्शन फ़िल्में पिछले कुछ सालों से एक पर एक सफलता हासिल कर कीर्तिमान रच रही हैं. हालांकि बॉलीवुड की फ़िल्में भी अपने स्केल के हिसाब से हिट होती रही हैं, मगर दक्षिण की तुलना में हिंदी सिनेमा बड़े स्केल पर मसालेदार एक्शन में रची बसी फ़िल्में नहीं बना रहा. अब जबकि बॉलीवुड की फ़िल्में लगातार फ्लॉप हो रही हैं, दर्शकों को आकर्षित करने के लिए फिल्ममेकर एक्शन में नए जोखिम उठाने को कमर कस रहे हैं. इसी कड़ी में एक एक्शन फिल्म की चर्चा ध्यान खींचने वाली है. बॉलीवुड के जाने माने फिल्ममेकर अहमद खान ने एक्शन में एक अनोखी कहानी दिखाने के लिए बड़ा रिस्क लेने का मन बनाया है.

पिंकविला की रिपोर्ट के अनुसार अहमद खान ने जी स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया है. उनके प्रोजेक्ट का निर्देशन विवेक चौहान करेंगे. प्रोजेक्ट में बॉलीवुड के चार दिग्गज सितारे नजर आ सकते हैं. ये सितारे हैं- सनी देओल, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती और जैकी श्रॉफ. 80 के दशक में इन सभी सितारों ने मसाला एक्शन फिल्मों से ही बड़ी पहचान बनाई और दशकों बॉलीवुड पर राज करते रहे. चारों अभिनेता अभी भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं. हालांकि सनी देओल को छोड़कर बाकी के अभिनेता चरित्र भूमिकाओं या नकारात्मक भूमिकाओं में ही नजर आ रहे हैं.

सनी देओल ने जरूर अभी भी हीरो के रूप में मोर्चा नहीं छोड़ा है. ब्लॉकबस्टर गदर का सीक्वल बनाई जा रही है. सनी अमीषा पटेल के साथ लीड करते नजर आएंगे. यह उनका दुर्भाग्य है कि पिछले कुछ सालों से तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है.

Baap Baap को बॉलीवुड की महाएक्शन फिल्म बताया जा रहा है.

दिग्गजों की फिल्म में क्या नया है?

अहमद खान का प्रोजेक्ट क्या होगा- अभी इस बारे में बहुत डिटेल सामने नहीं है. लेकिन उनके हाथ जो स्क्रिप्ट लगी है, उसे बेहतरीन बताया जा रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि बस इसी महीने के मध्य से फिल्म की शूटिंग भी शुरू हो जाएगी. जो भी हो यह एक प्रायोगिक एक्शन फिल्म नजर आ रही है. गुजरे जमाने के चार बड़े एक्शन स्टार को एक एक्शन फिल्म में देखना वाकई दर्शकों के लिए दिलचस्प अनुभव होगा. अहमद खान ने जरूर किसी बढ़िया कहानी के आकर्षण में इतना बड़ा रिस्क उठाने का मन बनाया है.

चारों अभिनेताओं की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. 40 साल की उम्र से ऊपर तमाम दर्शक आज भी इन्हें याद करते हैं. हो सकता है कि निर्माताओं ने कलाकारों के स्टारडम को आज की ऑडियंस के लिहाज से भुनाने की तैयारी की हो. इसमें कोई शक नहीं कि एक अच्छी कहानी होने की स्थिति में चारों कलाकार बॉक्स ऑफिस पर किसी भी फिल्म को अपने कंधे पर ढोने में पूरी तरह से सक्षम हैं. ज़माना भी एक्शन फिल्मों का दिख रहा है तो कारोबारी उम्मीद किया जाना भी गलत नहीं है. हो सकता है कि प्रोजेक्ट के साथ कुछ नए सितारों को भी जोड़ा जाए. और एक ऐसी मुकम्मल कहानी दिखे जिसमें चारों बड़े अभिनेता अपने किरदार के साथ न्याय करते नजर आएं.

वो चाहे मिथुन चक्रवर्ती हों, संजय दत्त या जैकी श्रॉफ. इन कलाकारों ने नकारात्मक और चरित्र भूमिकाओं में भी अपनी छाप छोड़ी है. संजय दत्त तो कुछ हफ्ते पहले रिलीज हुई केजीएफ 2 में यश के साथ दिखे थे.  फिल्म जबरदस्त हिट हुई और दर्शकों को संजय का केजीएफ 2 अवतार बहुत पसंद आया. अग्निपथ के लंबे वक्त बाद कई लोगों ने केजीएफ 2 को संजय दत्त के करियर में एक गेम चेंजर फिल्म माना.

अहमद खान के प्रोजेक्ट का टाइटल क्या होगा

चारों दिग्गजों को लेकर बन रही फिल्म की स्क्रिप्ट फाइनल है. अब तो टाइटल भी सामने आ रहा है. बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के आधार पर बताया कि सनी, संजय, मिथुन और जैकी की फिल्म का टाइटल "बाप" होगा. फिल्म का टाइटल असल में अभिनेताओं और कहानी के हिसाब से रखा गया है. फिल्म को अगले साल किसी बड़े त्योहारी वीकएंड पर रिलीज करने की तैयारी है. निर्माताओं की योजना फिल्म के जरिए सिंगल स्क्रीन ऑडियंस को आकर्षिक करने की है.

वैसे फिल्म कैसी है इसका पता तो तब चलेगा जब सिनेमाघरों में दर्शक इसे पास कर देंगे. 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय