New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अक्टूबर, 2021 08:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर पिछले 24 घंटे से सनी देओल की एक फिल्म की अनाउंसमेंट को लेकर गदर मचा हुआ. हाल में किसी फिल्म की घोषणा को लेकर प्रशंसकों में इतना क्रेज नहीं दिखा था. 20 साल बाद बॉलीवुड की सुपर ब्लॉकबस्टर गदर एक प्रेम कथा का दूसरा पार्ट लाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सनी देओल ने कन्फर्म किया कि रोमांटिक पीरियड एक्शन ड्रामा "गदर" का दूसरा पार्ट अगले साल 2022 में रिलीज होगा. जल्द ही शूटिंग शुरू होगी. दूसरे पार्ट की कहानी पहले पार्ट का फॉलोअप ही होगी. अंदाजा लगाया जा सकता है कि दूसरे पार्ट में भी भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर एक्शन से सराबोर नए जमाने की प्रेम कहानी देखने को मिले जिसके तार सकीना और तारा सिंह से जुड़े हों. दूसरे पार्ट की घोषणा के साथ ही पर पहले पार्ट और उससे जुड़ी तमाम यादें, कहानियां साझा की जा रही हैं.

पहले पार्ट में बंटवारे की पृष्ठभूमि के बीच एक अमीर घराने की मुस्लिम लड़की सकीना और एक साधारण सिख ड्राइवर तारा सिंह की प्रेम कहानी को दिखाया गया था. सकीना का किरदार अमीषा पटेल ने जबकि ट्रक ड्राइवर का रोल सनी देओल ने निभाया था. गदर 2 की अनाउंसमेंट के साथ जारी टीजर पोस्टर में बताया गया है कि कथा जारी रहेगी. स्टारकास्ट के रूप में सनी देओल और अमीषा पटेल को कास्ट किया गया है. दूसरे पार्ट में एक और नए सितारे की एंट्री हो रही है. ये कोई और नहीं बल्कि गदर का निर्देशन करने वाले अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष शर्मा हैं जो सिक्वल में अमीषा और सनी देओल के बेटे का किरदार निभाएंगे. पहले पार्ट में भी उत्कर्ष ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में सनी के बेटे का किरदार निभाया था. गदर 2 का निर्माण अनिल शर्मा के प्रोडक्शन के साथ जी स्टूडियो कर रहा है. पहले पार्ट में अमरीश पुरी ने सकीना के पिता का दमदार किरदार निभाया था. अमरीश पुरी का निधन हो चुका है. दूसरे पार्ट में दर्शकों को उनकी कमी खलेगी.

गदर 2 का टीजर पोस्टर नीचे देख सकते हैं:-

आमिर खान की लगान से भिड़ंत में इतिहास बना था

गदर साल 2001 में रिलीज हुई थी और उस दौरान बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त क्लैश देखने को मिला था. दरअसल, गदर के साथ ही आमिर खान की पीरियड स्पोर्ट्स ड्रामा लगान भी आई थी. हालांकि क्लैश के बावजूद दोनों फिल्मों ने उस जमाने में जबरदस्त कामयाबी हासिल की. दोनों फ़िल्में म्यूजिकल हिट थीं. मगर कमाई के मामले में सनी देओल की गदर ने लगान को बहुत पीछे छोड़ दिया था. कुछ बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट्स के मुताबिक़ गदर ने तब करीब 125 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. जिसे आज के समय से तुलना करें तो हजार करोड़ या उससे कहीं ज्यादा ही होगी. गदर एक्शन एंटरटेनर थी. सिख-मुस्लिम प्रेम कहानी, बंटवारे की पृष्ठभूमि, भारत-पाकिस्तान के रिश्तों कोई लेकर उस जमाने में गदर पर खूब चर्चा हुई. फिल्म के गाने ब्लॉकबस्टर थे. संवादों और सनी देओल के पावर पैक्ड एक्शन ने दर्शकों लाजवाब कर दिया.

gadar-2_650_101521045218.jpg

मुस्लिम सिख प्रेम कहानी को लेकर खूब विवाद भी हुए थे. देश के कई शहरों में मुस्लिम लड़की से सिख लड़के की प्रेम कहानी दिखाने को लेकर एक तबके ने नाराजगी जाहिर की. कुछ जगहों पर सिनेमा घरों के बाहर प्रदर्शन भी किए गए और तनातनी जैसी स्थितियां बनीं. अभिनय, कहानी, गाने, संवाद और विवादों की वजह से गदर में लोगों की दिलचस्पी बढ़ती गई. एक लंबे समय तक सनी देओल की फिल्म देश में सबसे ज्यादा देखी गई फिल्म बनी रही. 1997 में आई बॉर्डर और फिर चार साल बाद आई गदर की वजह से सनी देओल लोकप्रियता के सर्वोच्च मुकाम पर पहुंच गए थे. गदर के रूप में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म का रिकॉर्ड प्रभाष की बाहुबली आने के बाद ही टूटा. गदर 2 पुराना करिश्मा दिखा पाएगी या नहीं अभी यह बता पाना नामुमकिन है मगर सोशल मीडिया की प्रतिक्रियाएं साफ़ संकेत हैं कि पहले पार्ट का जादू लोगों के दिलों से उतरा नहीं है. लोग कह रहे हैं कि देशभक्ति फिल्मों में सनी देओल का एक अलग ही अवतार नजर आता है. निश्चित ही गदर 2 पहले पार्ट की तरह करिश्मा दिखाएगी.

सोशल मीडिया पर और क्या चल रहा है?

सोशल मीडिया पर गुरुवार से ही गदर को लेकर जबरदस्त ट्रेंड देखने को मिल रहा है. ट्रेंड के साथ लोग पहले पार्ट से जुड़ी यादें तो साझा कर ही रहे हैं ढेर सरे मीम्स और पुरानी कहानियां भी साझा हो रही हैं. फिल्म के कई सीन्स खासकर पाकिस्तान में सनी का हैंडपंप उखाड़ने वाला सीन खूब साझा किया जा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीरों के साथ मजेदार जोक्स देखने को मिल रहा है. कई मीम्स में इमरान अपने लोगों से कहते नजर आ रहे हैं कि पाकिस्तान में सिक्युरिटी बढ़ा दो. दरअसल, फिल्म की कहानी में सनी देओल पत्नी को ससुराल की चंगुल से लाने के लिए पाकिस्तान जाते हैं और वहां की पूरी मशीनरी से भिड़ जाते हैं. पाकिस्तान की सेना भी उनका कुछ नहीं कर पाती. कुछ लोग मैं निकला गड्डी लेके गाने के बहाने तेल की कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि पर भी जोक्स बना रहे हैं.

गदर 2 के साथ साझा हो रहे कुछ मजेदार मीम्स नीचे देख सकते हैं.

#सन्नी देओल, #अमीषा पटेल, #गदर 2, Sunny Deol's Gadar 2, Sunny Deol, Gadar Ek Prem Katha

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय