New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2016 07:41 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

ईद पर रिलीज होने वाली सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' का शुक्रवार को दूसरा पोस्टर रिलीज हुआ. लेकिन यह पहले के सलमान वाले पोस्टर से ज्यादा चौंकाने वाला था. अखाड़े की लाल मिट्टी में अनुष्‍का का धोबी-पछाड़ वाला यह दृश्‍य बेहद ताकतवर है.

फिल्म का प्लॉट कुश्ती है और इसमें सलमान हैं तो उम्मीद यही है कि पूरी कहानी में वे ही माचोमैन की भूमिका में नजर आएंगे. लेकिन लगता है कि अब कहानी में नया ट्विस्ट आ गया है. फिल्म का दूसरा पोस्टर भी रिलीज हो गया है और ये वाकई धमाकेदार है. खास बात ये है कि इसमें सलमान नहीं बल्कि अनुष्का शर्मा नजर आ रही हैं और रेसलर की भूमिका में एक पुरुष पहलवान को पटखनी दे रही हैं.

sultan-650_042916063836.jpg
 सुल्तान का दूसरा पोस्टर (साभार-ट्विटर)

इस पोस्टर ने वाकई फिल्म में लोगों की दिलचस्पी बढ़ा दी है. ये पोस्टर रिलीज होते ही ट्विटर पर #AARFA ट्रेंड करने लगा. बताया जा रहा है कि इस फिल्म में अनुष्का के कैरेक्टर का नाम आरफा है. अरबी शब्द आरफा का मतलब ताकतवर होता है. और अनुष्‍का इसमें बेशक ताकतवर दिख रही हैं.

इस पोस्टर में इसलिए भी ज्यादा आकर्षण है, क्योंकि यह सुल्‍तान का पोस्टर है. यानी नाम से ही जाहिर है कि फिल्‍म का हीरो कोई दमदार मर्द है. लेकिन अनुष्‍का ने इस पोस्टर में जिस तरह से एक पहलवान को धूल चटाई है. उससे तो लगता है कि सुल्तान भी थरथरा रहा होगा.

इस पोस्टर के लिए फिल्‍म की मार्केटिंग टीम और इसे बनाने वाले दोनों बधाई के पात्र हैं. जो सलमान की फिल्म में एक हिरोइन को ताकतवर दिखाने का रिस्क ले रहे हैं. या कहें कि सभी महिलाओं को फिल्‍म की ओर खींचने की कोशिश कर रहे हैं, जो शायद कुश्‍ती जैसे 'मर्दाना' खेल में उतनी रुची न रखती हों. भारत की नामचीन पहलवान और कॉमनवेल्‍थ पदक विजेता गीता और बबीता फोगट भी इससे खुश होंगी.

फिल्मी पोस्टर्स में 'माचो-वूमेन' की छवि पेश करने की बात आई ही है, तो बॉलीवुड का एक समृद्ध इतिहास है, जब हिरोइनों की छवि को बड़ी बेपरवाही के साथ पोस्टर पर उनकी दबंग छवि के साथ उतारा गया है. इस बात की गलतफहमी को दूर करते हुए कि लोग उन्‍हें कोमल रूम में ही देखना पसंद करते हैं. सुल्तान में अनुष्‍का के इस रूप को किस तरह लिया जाएगा, यह तो बाद में ही पता चलेगा, लेकिन पहले के इस तरह के प्रयोग जो सफल हुए हैं उन पर एक नजर तो डाली ही जा सकती है. ...

गुलाब गैंग- इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और जूही चावला प्रमुख भूमिका में थीं. ये मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में गुलाबी गैंग के नाम से काम कर रहीं कुछ वूमेन एक्टिविस्ट्स से प्रेरित थी. फिल्‍म में माधुरी को लाठी, कुल्हाड़ी के साथ बेहद आक्रामक दिखाया गया था.

gulab-gang-2_042916064021.jpg
 

मैरी कॉम- एक महिला बॉक्सर के संघर्ष से प्ररित इस फिल्म का पोस्टर भी बेहद आकर्षक था. प्रियंका ने इस किरदार के साथ बखूबी न्याय किया.

mary-com_042916064110.jpg
 'मरी कॉम' में प्रियंका चोपड़ा

हिम्मतवाला- कहानी कुछ और पोस्टर कुछ और. पोस्टर देख कर फिल्म देखने जाने वालों के साथ कभी-कभी धोखा भी हो जाता है. ये पोस्टर इसी का उदाहरण है.

himmatwala-650_042916064207.jpg
 2013 में आई थी ये फिल्म

बैंडिट क्वीन- डाकुओं की बात आ ही गई है तो इस फिल्म को कैसे भूल सकते हैं. एक सच्ची घटना पर आधारित और बेहद विवादास्पद रही ये फिल्म 1994 में रिलीज हुई. शेखर कपूर द्वारा निर्देशित इस फिल्म को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से नवाजा गया.

bandit-queen_042916064552.jpg
 इस फिल्म ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता.

 रामकली- ये फिल्म 1985 में आई थी. ये और दौर था जब हिंदी फिल्मों में डाकुओं की जिंदगी पर आधारित कई फिल्में बन रही थी.

ramkali-650_042916064407.jpg
 'रामकली' में हेमामालिनी

शेरनी- ये फिल्म 1988 में आई थी. इस फिल्म के लीड रोल में श्री देवी हैं जो अपने परिवार वालों की हत्या गांव के एक ठाकुर द्वारा किए जाने के बाद बदला लेने के लिए बंदूक उठा लेती हैं.

sherni--650_042916064505.jpg
 श्रीदेवी का डाकू 'अवतार'

हंटरवाली- ये फिल्म 1935 में आई थी और और उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई. संभवत: बंबईया फिल्म इंडस्ट्री में इसने तब पहली बार 'माचो-वूमेन' का किरदार गढ़ा. इस फिल्म की देखादेखी बाद में कई फिल्मकारों ने इससे मिलते-जुलते नाम के साथ फिल्में बनाईं. मसलन साइकलवाली, चाबुकवाली और मोटरवाली. बाद में 1943 में 'हंटरवाली की बेटी' के नाम से हंटरवाली का सिक्वल भी बना.

hunterwali-650_042916064314.jpg
 हंटरवाली के एक पोस्टर में नाडिया.

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय