होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2019 01:44 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Student of the year फिल्म तो याद ही होगी. वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट इस फिल्म की बदौलत बॉलीवुड ही नहीं देश में युवाओं के लिए सनसनी बन गए थे. अब करण जौहर स्टूडेंट ऑफ द इयर 2 (Student of the year 2) लेकर आए हैं. सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं को देखें तो यह फिल्म सनसनी नहीं बल्कि सन्नाटा है. 

करण जौहर की महत्वकांक्षी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर 2 (Student of the year 2) रिलीज हो चुकी है. इसमें टाइगर श्रॉफ, तारा सुतारिया, अनन्या पांडे और टाइगर श्रॉफ के एब्स अहम भूमिका में हैं. फिल्म के ट्रेलर के बाद जैसा समझ आ रहा था वैसा ही इस फिल्म का हाल है. सस्ती हैरी पॉटर क्योंकि इस फिल्म में टाइगर श्रॉफ बस उछलते-कूदते ही दिखते हैं. आलम ये है कि अगर फिल्म के बीच में किसी का फोन आ जाए तो बस आप टाइगर का एक एक्शन सीक्वेंस, अनन्या पांडे का बचकानापन और तारा सुतारिया का कुछ भी नहीं मिस करेंगे क्योंकि ये ही तो कहानी है.

टाइगर श्रॉफ इस फिल्म में एक डायलॉग बोलते हैं, 'जो प्यार करता है वो प्यार को पाने के लिए कुछ भी करता है.' पूरी फिल्म लगभग इसी पर है. SOTY2 में भव्यता की कमी नहीं है और ये दिखाया गया है कि पिशोरीलाल चमनदास कॉलेज से निकलकर एक लड़का अपनी गर्लफ्रेंड के पीछे सेंट थेरेसा कॉलेज में जाता है. लड़की चकाचौंध और लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण लड़के को भूल जाती है. लड़के को नई लड़की मिलती है. पुरानी लड़की को अपनी गलती का अहसास होता है. तब तक नई लड़की के साथ लड़के की सेटिंग हो जाती है और इसी बीच में कबड्डी मैच, डांस कॉम्पटीशन, स्टूडेंट ऑफ द इयर कॉम्पटीशन सब कुछ चलता रहा है. मतलब 'जो जीता वही सिकंदर' फिल्म का कुछ एडवांस रूप जैसा दिखता है, लेकिन यकीन मानिए पुरानी वाली ज्यादा बेहतर थी.

टाइगर श्रॉफ के एब्स को बहुत ज्यादा स्क्रीन स्पेस दिया गया है.टाइगर श्रॉफ के एब्स को बहुत ज्यादा स्क्रीन स्पेस दिया गया है.

Student of the year 2 देखने से पहले जान लें ये बातें-

1. फिल्म में अपना दिमाग ज्यादा न लगाएं. कहानी पुरानी है, लेकिन गाने और भव्यता आकर्षित कर सकती है.

2. टाइगर श्रॉफ के एब्स को फिल्म में बहुत फुटेज दी गई है.

3. स्टूडेंट ऑफ द इयर 2 कहीं-कहीं हॉलीवुड फिल्म 'कराटे किड' की झलक दे रही है.

4. लव ट्रायंगल वाला एंगल यहां भी है.

5. इस फिल्म में दिखाया जाने वाला कॉलेज किसी भी तरह से आपके आम कॉलेज की तरह नहीं होगा.

दोनों हिरोइनों से और ज्यादा उम्मीदें लगाई जा सकती हैं.दोनों हिरोइनों से और ज्यादा उम्मीदें लगाई जा सकती हैं.

पर फिर भी अगर इसे देखने की बात करनी हो तो ये टाइम पास फिल्म तो है. टाइगर श्रॉफ का डांस और एक्शन सीक्वेंस अच्छी तरह से फिलमाया गया है. अनन्या पांडे की एक्टिंग भी पहली बार के हिसाब से अच्छी है. तारा सुतारिया काफी नैचुरल लग रही हैं.

इस विषय पर जनता जनार्दन ने भी अपनी राय दी है और सोशल मीडिया पर Student of the year 2 और उसके सितारों को लेकर कई तरह से रिएक्शन दिए जा रहे हैं.

हालांकि, स्टूडेंट ऑफ द इयर फिल्म में लोगों को टाइगर श्रॉफ का रोल काफी पसंद आ रहा है. इसका एक कारण ये भी है कि इस फिल्म में टाइगर का रोल बहुत ज्यादा चमकीला बनाया गया है. हीरो हारता भी है, दोबारा उठता भी है, थोड़ा गंवार भी है. दिखने, डांस करने, एक्शन करने में तो बेस्ट है ही.

सबसे अनोखी बात है इसका कबड्डी सीन जो जरूरत से ज्यादा लंबा लगता है.

लोग इस फिल्म में अनन्या पांडे की भी तारीफ कर रहे हैं. असल में उन्होंने ये साबित कर दिया है कि वो चंकी पांडे की बेटी हैं और स्क्रीन टाइमिंग पर थोड़ा सा काम किया जाए तो उनका अभिनय निखर कर आएगा.

करण जौहर ने कबड्डी को इस फिल्म का हिस्सा बनाया है ये बहुत सही है क्योंकि इस खेल को ज्यादा प्रोत्साहन मिलना चाहिए, लेकिन शायद फिल्म में वो इसे ठीक तरह से दिखा नहीं पाए.

जहां तक एंटरटेनमेंट का सवाल है तो कुछ लोग इसे पहली वाली से बेहतर बता रहे हैं. हालांकि, ये सिर्फ कुछ ही लोगों की राय है.

पर कुछ के हिसाब से इस फिल्म में कुछ भी अच्छा नहीं था और इसे बनाना बेफिजूल था.

कुल मिलाकर इस वीकएंड में कोई भी अच्छी फिल्म आ नहीं रही है और इसलिए स्टूडेंट ऑफ द इयर 2 देखी जा सकती है. हां, बहुत ज्यादा उम्मीद इस फिल्म से न करें क्योंकि ये सिर्फ मनोरंजन के लिए ही है.

ये भी पढ़ें-

नीना गुप्‍ता का मसाबा को ज्ञान बॉलीवुड का कुरूप चेहरा दिखाता है

50 का आशिक और 25 की माशूका वाला बॉलीवुड का फंडा

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय