New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2022 10:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एसएस राजमौली (SS Rajamouli) की आरआरआर मूवी (RRR movie) अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम पर बनी एक ऐसी भव्य कहानी है जिसका समूचे देश को इंतज़ार है. फिक्शनल पीरियड ड्रामा बाहुबली के दोनों हिस्सों के बाद राजमौली की आने वाली फिल्म आरआरआर ही है. इस वजह से भी लोग पीरियड ड्रामा का इंतज़ार कर रहे हैं. प्रभास स्टारर बाहुबली ने जिस तरह देशभर के बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया था, आज की तारीख में वह एक मील का पत्थर बन चुका है. इस फिल्म ने देश के बाहर भी बेजोड़ मनोरंजन किया. दर्शकों के साथ फिल्म ट्रेड सर्किल में आरआरआर से बाहुबली जैसे जादू की उम्मीद की जा रही है.

आरआरआर, बाहुबली की तरह ही पैन इंडिया फिल्म है. निर्माताओं ने हिंदी रीजन में फिल्म की रिलीज को लेकर बहुत तैयारी की है. एग्जिबिटर्स को राजमौली के प्रोजेक्ट में बहुत भरोसा है. खुद राजमौली भी आत्मविश्वास से लबरेज दिख रहे हैं. उन्हें अपने कंटेंट पर इतना भरोसा है कि बॉक्स ऑफिस पर दूसरी फिल्मों की परवाह करते नहीं दिख रहे. अगर आरआरआर की रिलीज तारीखों को देखें तो साफ़ नजर आता है. राजमौली अपनी मनपसंद तारीख पर फिल्म रिलीज करने को आमादा हैं. उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि उसी तारीख या वीकएंड में पहले से फ़िल्में शेड्यूल हैं और उनके ऐसा करने से फिल्म उद्योग में किसी ना किसी को निश्चित ही नुकसान उठाना पड़ सकता है.

rrr bahubaliराजमौली, जूनियर एनटीआर और रामचरण.

आरआरआर  गंवा चुका है कई रिलीज शेड्यूल, फिर भी गुंडई

वैसे रिलीज को लेकर ऐसा कोई लिखित नियम तो नहीं है, मगर सिनेमा जगत अबतक अपनी आपसी समझ में काफी हद तक इस तरह की कारोबारी 'गुंडई' से बचता रहा है. हालांकि बॉलीवुड के खान सितारे भी एक जमाने में मनचाही बॉक्स ऑफिस विंडो के लिए ठीक ऐसी ही गुंडई करते नजर आते थे. राजमौली का प्रोजेक्ट साल 2018 में अनाउंस हुआ था. योजना थी कि तय समय में पूरा कर जुलाई 2020 में फिल्म रिलीज कर दी जाएगी. मगर अचानक से कोरोना के साए ने ना सिर्फ आरआरआर बल्कि भारतीय सिनेमा के कई प्रोजेक्ट को अपनी चपेट में ले लिया. 2020 में पहली लहर के असर में रिलीज असंभव हो गया. साल 2021 में भी दूसरी लहर ने साल के नौ महीनों को लगभग बर्बाद कर दिया.

वैसे दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद फिल्मों के रिलीज की चर्चा शुरू हो गई. यह तब शुरू हुई जब सिनेमाघर पहले की तरह खुलने लगे. राजमौली की पीरियड एक्शन ड्रामा के दशहरा पर आने की संभावना जताई जाने लगी. उनकी कुछ प्रमोशनल एक्टिविटीज से भी किसके संकेत मिले. शायद इन्हीं चर्चाओं की वजह से दशहरा के बड़े वीकएंड में दूसरे निर्माता अपनी फिल्मों को रिलीज करने से कतरा रहे थे. हालांकि इस वक्त हिंदी का सबसे बड़ा कारोबारी क्षेत्र मुंबई सर्किट भी बंद था. लेकिन आरआरआर की रिलीज को लेकर कोई सूचना नहीं आई. दो तारीखों को गंवाने के बाद आरआरआर को साल 2021 में 7 जनवरी को रिलीज करने की आधिकारिक घोषणा की गई. जबकि इसी तारीख पर संजयलीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी भी पहले से शेड्यूल थी. आलिया भट्ट दोनों फिल्मों का हिस्सा हैं. माना गया कि यह साल का सबसे बड़ा और दिलचस्प क्लैश होगा जब एक ही सितारे की फिल्म टकराएगी.

जबरदस्ती राजमौली ने की और पीछे हटना पड़ा भंसाली को

आरआरआर की रिलीज तारीखों के आने के बाद फिल्म का प्रमोशन स्टार्ट हो गया. बाद में भंसाली अपने प्रोजेक्ट को लेकर पीछे हट गए और उन्होंने अपनी फ़िल्म के लिए 18 फरवरी की एक दूसरी तारीख लॉक की. हालांकि देश के ज्यादातर हिस्सों में सिनेमाघर कोविड प्रोटोकॉल से ऑपरेट हो रहे थे, मगर निर्माताओं ने खुद ही फिल्मों की रिलीज पोस्टफोन कर दी. आरआरआर भी इसमें शामिल है. जनवरी का पूरा महीना महामारी की भेंट चढ़ गया. आने वाले हफ़्तों में महामारी की तीसरी लहर के कमजोर पड़ने की संभावना के बाद एक बार फिर से फिल्मों की रिलीज को लेकर गतिविधि शुरू हो गई है. आरआरआर के निर्माताओं ने कंडीशन के साथ आधिकारिक रूप से दो तारीखों की घोषणा की है.

rrr-650_012322043659.jpgआरआरआर

कोरोना से हालात ठीक रहे तो फिल्म होली वीकएंड पर 18 मार्च को ही रिलीज होगी नहीं तो उसे 28 अप्रैल के दिन सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा. मजेदार यह है कि दोनों ही तारीखों पर पहले से फिल्म शेड्यूल है. बॉलीवुड हंगामा की रिलीज कैलेंडर के मुताबिक़ 19 मार्च को अक्षय कुमार की बच्चन पांडे और रणबीर सिंह शमशेरा पहले से ही शेड्यूल है. वैसे कोई मोई की रक रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि आरआरआर के आने के बाद एक ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर से अक्षय कुमार की फिल्म को डायरेक्ट ओटीटी रिलीज के लिए बहुत बड़ी रकम ऑफर की गई है. जबकि अप्रैल में आरआरआर की प्रस्तावित तारीख के ठीक एक दिन बाद अजय देवगन अमिताभ बच्चन की रनवे 34 और टाइगर श्रॉफ की हीरोपंती 2 शेड्यूल है. यह सच है कि तमाम फ़िल्में रिलीज के लिए लटकी पड़ी हैं और हर निर्माता एक बेहतर विंडो तलाश रहा है. मगर दो मर्तबा रिलीज के लिए बेहतर तारीखें गंवा चुका कोई निर्माता पहले से तय फिल्मों के सामने अपनी फिल्म रिलीज करने पर आमादा है तो यह कारोबारी गुंडई ही नजर आती है.

कारोबारी गुंडई से शुरू होगा नुकसानदायक ट्रेंड

हो सकता है कि राजमौली का कंटेंट बहुत बढ़िया हो और बॉक्स ऑफिस पर तगड़ा कारोबार भी कर ले जाए. लेकिन यह उनका निजी फायदा है और सिनेमा जगत के उस अघोषित नियम का उल्लंघन भी है जिसमें ज्यादातर निर्माता बड़ी क्लैश से बचने की कोशिश करते हैं. यहां तो दो-दो फ़िल्में हैं और दोनों ही बड़े स्केल की हैं. यहां तक कि अजय देवगन आरआरआर में भी हैं और रनवे 34 में भी. दूसरी फिल्मों के लिए पहले से तय तारीखों पर आरआरआर को रिलीज करने की कोशिश साफ़ इशारा है कि राजमौली अपने कंटेट को लेकर आत्मविश्वास से लबरेज हैं, मनमानी कर रहे हैं. वे निजी फायदा भी देख रहे. हो सकता है कि भंसाली की तरह दूसरे निर्माता आरआरआर से क्लैश ना करें और किसी दूसरी तारीख की ओर आगे बढ़े. लेकिन यह ट्रेंड ठीक नहीं जो सिनेमाजगत में आपस की प्रतिद्वंद्विता को बढ़ाएगी.

आरआरआर में रामचरण, जूनियर एनटीआर, अजय देवगन और आलिया भट्ट जैसे सितारे अहम भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय