New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 दिसम्बर, 2022 07:33 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'बाहुबली' जैसी फिल्में बनाकर देश का भव्य सिनेमा से परिचय कराने वाले दिग्गज फिल्म मेकर एसएस राजामौली अपनी फिल्म 'आरआरआर' के जरिए पूरी दुनिया में धूम मचा रहे हैं. हिंदुस्तान में कमाई के कई नए रिकॉर्ड बनाने वाली ये फिल्म जापान में बंपर कलेक्शन कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी वजह से डायरेक्टर से लेकर एक्टर तक दुनियाभर में सम्मानित हो रहे हैं. इसी कड़ी में फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली के हाथ एक नई उपलब्धि लगी है, जिस पर पूरे देश को नाज होना चाहिए. जी हां, राजामौली को न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में बेस्ट डायरेक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया है. इस दुनिया का प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड माना जाता है, जो कि 'आरआरआर' जैसी फिल्म बनाने के लिए राजामौली को दिया गया है. इतना ही नहीं अवॉर्ड समारोह के दौरान एक हॉलीवुड एक्टर ने राजामौली को हॉलीवुड आकर फिल्में बनाने का निमंत्रण भी दिया है.

एसएस राजमौली को मिलने वाला अवॉर्ड इस मायने में भी खास है, क्योंकि इसे पाने की चाहत रखने वालों की लिस्ट में हॉलीवुड के कई बड़े डायरेक्टर का नाम शुमार है. जिस कैटेगरी में राजामौली को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है, उसमें हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग, डैरेन एरोनोफ्सकी, सारा पोली और जीना प्रिंस-बाइटवुड का नाम शामिल है. इनमें स्टीवन स्पीलबर्ग को जुरासिक पार्क जैसी बेहतरीन फिल्म के निर्माण के लिए जाना जाता है. इस साल उनकी फिल्म 'द फैबेलमैन्स' रिलीज हुई थी. ऐसे में समझा जा सकता है कि इस इंटरनेशनल अवॉर्ड के लिए राजामौली को किन किन कसौटी से होकर गुजरना पड़ा होगा. इसके साथ ही फिल्म 'आरआरआर' के ऑस्कर अवॉर्ड जीतने की संभावनाएं भी बलवती होती जा रही है. इस फिल्म को ऑस्कर में 14 कैटेगरी में नॉमिनेशन के लिए सबमिट किया गया है. इसे लेकर अब कैंपेन भी बड़े स्तर पर शुरू हो चुका है.

650x400_120422051224.jpgदिग्गज फिल्म मेकर एसएस राजामौली अपनी फिल्म 'आरआरआर' के जरिए पूरी दुनिया में धूम मचा रहे हैं.

बेटे की उपलब्धियों पर हर पिता सबसे ज्यादा प्रसन्न होता है. ऐसे में राजामौली के पिता विजयेंद्र प्रसाद भी बेहद खुश नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, ''एक पिता के तौर पर मैं बेहद खुश हूं. लेकिन एक फिल्म टेक्नीशियन के रूप में मैं चाहता हूं कि हमारे युवा और टैलेंटेड फिल्म टेक्नीशियंस अपना स्तर ज्यादा ऊंचा करें और देश को गौरवान्वित करने वाले ऐसे पल लाते रहें.'' इसके साथ ही आरआरआर को ऑफिशियली ऑस्कर में नहीं भेजने पर उन्होंने कहा, ''हां, मैं निराश था, लेकिन दुर्भाग्य से मैं अपनी निराशा व्यक्त नहीं कर सकता क्योंकि मैं फैंसले से प्रभावित था जिसकी उम्मीद नहीं थी. मुझे ऑस्कर में कम से कम कुछ नामांकन मिलने की आशा है.'' विजयेंद्र प्रसाद ने फिल्म आरआरआर की कहानी लिखी है. अब वो इसके दूसरे पार्ट पर काम शुरू कर चुके हैं. उन्होंने कहा, ''हम आरआरआर 2 बनाने के बारे में सोच रहे हैं. मेरा बेटा चाहता है कि मैं सीक्वल लिखूं.''

'आरआरआर' हो या फिर 'बाहुबली', इन फिल्मों की शानदार सफलता का सबसे बड़ा श्रेय एसएस राजामौली को जाता है. 'बाहुबली' जैसी बेहतरीन फिल्म देकर भारतीय सिनेमा की दशा और दिशा बदलने वाले राजामौली हिट फिल्मों की गारंटी के लिए जाने जाते हैं. राजामौली एक ऐसे डायरेक्टर हैं जिनकी फिल्मों में काम करने वाला एक्टर भी सुपरस्टार बन जाता है. लेकिन राजामौली महज एक दिन में इस मुकाम पर नहीं पहुंचे हैं. उनकी इस सफलता के पीछे उनकी वर्षों की कड़ी तपस्या है. उनकी दूरगामी सोच है. जब 'बाहुबली' फिल्म का निर्माण हो रहा था, उस वक्त उन्होंने खुद को और फिल्म की पूरी टीम को पांच साल के लिए कैद कर लिया था. करीब 380 दिनों तक लगातार शूटिंग चलती रही थी, जो कि किसी भी बड़ी हॉलीवुड फिल्म को बनाने में लगने वाले दिनों से डबल की संख्या है. किसी फिल्म के लिए इतना समर्पण किसी भी निर्देशक में नहीं देखा गया है.

राजामौली की सोच और समर्पण का नतीजा ही है कि उनकी फिल्में इतिहास रचती हैं. बॉक्स ऑफिस पर नित-नए रिकॉर्ड बनाती हैं. वरना एक निर्देशक की साख पर 550 करोड़ रुपए दांव लगाने के लिए हिम्मत की जरूरत होती है. लेकिन दांव लगाने वाले को भी पता होता है कि उनकी फिल्म में लगने वाली एक पाई-पाई की वसूली हो जाएगी. इसके बाद जो मुनाफा आएगा, वो हर किसी को हैरान कर देने वाला होगा. उदाहरण के लिए फिल्म 'आरआरआर' को ही ले लीजिए. इस फिल्म ने अपनी लागत के मुकाबले दो गुने से अधिक की कमाई कर ली है. फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 1100 करोड़ रुपए है. इसके अलावा जापान में अभी फिल्म अंधाधुंध कमाई कर रही है. जापान में इसे 209 स्क्रीन्स और 31 आईमैक्स स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है. वहां कमाई का आंकड़ा फिलहाल 20 करोड़ रुपए पार कर चुका है. अनुमान है कि फिल्म 30 से 40 करोड़ कमा लेगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय