New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2021 05:18 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

तापसी पन्नू की फिल्म 'रश्मि रॉकेट' के दमदार ट्रेलर ने एक बार फिर स्पोर्ट्स-ड्रामा जॉनर की फिल्मों के बारे में चर्चाएं तेज कर दी है. 'रश्मि रॉकेट' एक ऐसी महिला एथलीट की कहानी है, जो समाज की बंदिशों तोड़कर अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ती है, लेकिन एथलेटिक्स एसोसिएशन की गंदी साजिश का शिकार हो जाती है. इसके बावजूद वो अपनों की मदद से हर साजिश का पर्दाफाश करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करती है. इस फिल्म से फरहान अख्तर की फिल्म 'तूफान' 16 जुलाई को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया है. इस फिल्म को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया.

वैसे भी अपने देश में स्पोर्ट्स काफी पसंद किया जाता है. खासतौर पर किक्रेट यहां के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. क्रिकेट के प्रति दीवानगी कुछ इस कदर है कि अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि भारत में क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों को तवज्जो नहीं दी जाती. लेकिन बॉलीवुड में हर खेल या खिलाड़ी पर फिल्म बनी हैं. बॉलीवुड में क्रिकेट के अलावा हॉकी, कुश्ती, बॉक्सिंग, रेसलिंग और एथलेटिक्स जैसे तमाम स्पोर्ट्स आधारित फिल्में बनी हैं. स्पोर्ट्स-ड्रामा की फिल्मों की बात आते ही सबसे पहले आमिर खान की फिल्म लगान की याद तरोताजा हो जाती है. इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा था.

आइए एक नजर डालते हैं स्पोर्ट्स पर बनी पांच सबसे शानदार फिल्मों पर...

chak-de---copy_650_092521103420.jpgआमिर खान की फिल्म लगान और शाहरुख खान की फिल्म चक दे इंडिया ने इतिहास रच दिया था.

1. फिल्म- लगान (Lagaan)

किस खेल पर आधारित है- क्रिकेट

कुल कमाई- 66 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- आमिर खान, ग्रेसी सिंह, रेचल शेली और पॉल ब्लैकथॉर्न

डायरेक्टर- आशुतोष गोवारिकर

अभी कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

फिल्म लगान साल 2001 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था. फिल्म में आमिर खान के साथ लीड रोल में ग्रेसी सिंह और ब्रिटिश एक्टर रेचल शेली और पॉल ब्लैकथॉर्न हैं. फिल्म की कहानी मध्य भारत के एक छोटे से गांव के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके निवासी ज्यादा लगान के बोझ से दबे हुए हैं. ऐसे में एक ब्रिटिश अधिकारी द्वारा उन्हें टैक्स से बचने के लिए क्रिकेट मैच खेलने के लिए कहा जाता है. क्रिकेट मैच खेलने और उसके जीतने की भावनात्मक कहानी लगान है.

2. फिल्म- चक दे इंडिया (Chak De! India)

किस खेल पर आधारित है- हॉकी

कुल कमाई- 109 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- शाहरुख खान, विद्या मालवदे, चित्राशी रावत और सागरिका घटगे

डायरेक्टर- शिमित अमीन

अभी कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

एक लंबे अरसे के बाद यश चोपड़ा की कोई फिल्म प्यार-मोहब्बत से हटकर आई और छाई गई. दर्शकों को भी खूब पसंद आई. शिमित अमीन द्वारा निर्देशित इस स्पोर्ट्स फिल्म 'चक दे इंडिया' में शाहरुख खान लीड रोल में हैं, जिन्होंने अपनी रोमांटिक छवि से हटकर एक हॉकी कोच की भूमिका निभाई है. इस फिल्म की कहानी भारतीय महिला राष्ट्रीय हॉकी टीम के बारे में है, जो साल 2002 के राष्ट्रमंडल खेलों में टीम की जीत से प्रेरित थी. फिल्म में शाहरुख खान भारतीय पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान की भूमिका में हैं और भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम को कोचिंग देते हैं. महिला टीम की जीत के साथ अपने अपमान का बदला लेने में सफल होते हैं.

3. फिल्म- दंगल (Dangal)

किस खेल पर आधारित है- कुश्ती

कुल कमाई- 1300 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- आमिर खान, साक्षी तंवर, फ़ातिमा सना शेख, ज़ायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और सुहानी भटनागर

डायरेक्टर- नितेश तिवारी

अभी कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित फिल्म 'दंगल' भारत में बनी सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स फिल्म में से एक है. कुश्ती पर बनी इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में थे. रियल स्टोरी पर आधारित यह फिल्म महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों की कहानी है, जिन्हें कुश्ती को दुनिया में नाम कमाते हुए दिखाया गया है. दोनों बेटियों का समाज विरोध करता है, लेकिन उनका पिता साथ देता है. भारत में क्रिकेट अलावा भी कोई खेल दर्शकों को पसंद आ सकता है, ये इस फिल्म ने साबित किया था.

4. फिल्म- भाग मिल्खा भाग (Bhag Milkha Bhag)

किस खेल पर आधारित है- एथलीट

कुल कमाई- 108 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- फरहान अख्तर, सोनम कपूर, दिव्या दत्ता, मीशा शफी, पवन मल्होत्रा और योगराज सिंह

डायरेक्टर- राकेश ओमप्रकाश मेहरा

अभी कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म भाग मिल्खा भाग भारतीय एथलीट और ओलंपियन मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है. फिल्म में फरहान अख्तर, सोनम कपूर, दिव्या दत्ता, मीशा शफी, पवन मल्होत्रा, योगराज सिंह, कला मलिक और प्रकाश राज जैसे कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म में मिल्खा सिंह के किरदार में फरहान अख्तर ने महान एथलीट को रुपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया था. फिल्म को देखकर मिल्खा सिंह की आंखों में आंसू छलक उठे थे.

5. फिल्म- एमएस धोनी (MS Dhoni: The Untold Story)

किस खेल पर आधारित है- क्रिकेट

कुल कमाई- 216 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- सुशांत सिंह राजपूत, किआरा आडवाणी, दिशा पटानी, अनुपम खेर, कुमुद मिश्रा, भूमिका चावला और राजेश शर्मा

डायरेक्टर- नीरज पांडे

अभी कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी को नीरज पांडे ने निर्देशित किया है. ये फिल्म महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित एक बायोपिक फिल्म है, जिसमें दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने माही का किरदार निभाया था. वो फिल्म के पहले ही फ्रेम से धोनी दिखाई देने लगते हैं. यदि सुशांत की जगह कोई नामी सितारा होता तो उसे धोनी के रूप में देखना कठिन होता. सुशांत ने अपने चयन को सही ठहराया और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ अभिनय किया था. बॉडी लैंग्वेज में उन्होंने धोनी को हूबहू कॉपी किया. क्रिकेट खेलते वक्त वे एक क्रिकेटर नजर आए. इमोशनल और ड्रामेटिक सीन में भी उनका अभिनय देखने लायक है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय