New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2021 05:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'स्पाइडरमैन: नो वे होम' सुनामी की तरह आई. पहले दिन का कलेक्शन देख लीजिए. भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए इसे हिंदी, तमिल जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में रिलीज भी किया गया था. जबरदस्त एडवांस बुकिंग दिखी. कुल मिलाकर रिलीज से पहले ही फिल्म को लेकर जबरदस्त हाइप थी. इससे पहले हॉलीवुड की कुछ बड़ी फिल्मों के आगे पस्त हो चुके बॉलीवुड ने स्पाइडरमैन को वाकओवर देना ही बेहतर समझा. पूरी तरह सरेंडर ही कर दिया. हर हफ्ते एक-एक दो-दो फ़िल्में रिलीज करने वाले बॉलीवुड की मौजूदा वीकएंड में स्पाइडरमैन के सामने कोई फिल्म नहीं है. पहले दिन टिकट खिड़की पर स्पाइडरमैन ने 32 करोड़ रुपये से ज्यादा की रिकॉर्डतोड़ कमाई की.

स्पाइडरमैन से बॉलीवुड भले डर गया हो, मगर पुष्पा द राइज पार्ट 1 के मेकर्स ने बॉक्स ऑफिस पर स्पाइडरमैन से दो-दो हाथ करने का रिस्क उठाया. शुरुआती नतीजे साफ बता रहे हैं कि अल्लू अर्जुन की पुष्पा ने स्पाइडरमैन की हेकड़ी गायब कर दी. जो फिल्म एडवांस बुकिंग में हाउसफुल जा रही थी, वीकएंड में उसके दर्शक कम हो रहे. स्पाइडरमैन, पुष्पा से एक दिन पहले रिलीज हुई थी. फिल्म ने गुरुवार को 32.67 करोड़, शुक्रवार को 20.37 करोड़, शनिवार को 26.10 करोड़ कमाए हैं.

यह अपनी तरह का विशेष मौका है जब किसी फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ ओपनिंग की और वीकएंड में ही उसका कलेक्शन पहले दिन के मुकाबले बहुत नीचे गिरता दिख रहा हो. ऐसा पहले भी हुआ है कि अच्छी ओपनिंग के बावजूद फ़िल्में आगे जाकर बैठ गईं, लेकिन तब उनके सामने कोई दूसरी फिल्म कमाते नहीं दिखती है. इसलिए साफ़ संकेत है कि कैसे पुष्पा ने स्पाइडर मैन की जबरदस्त चुनौती को भोथरा साबित कर किया.

pushpa-650_121921035952.jpg

अल्लू अर्जुन की पुष्पा को दक्षिण की भाषाओं के साथ ही हिंदी में भी रिलीज किया गया है. हिंदी में फिल्म का पहले दिन यानी शुक्रवार का कलेक्शन 3 करोड़ और दूसरे दिन 4 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाला. रिपोर्ट्स हैं कि पुष्पा की सभी भाषाओं का कलेक्शन 45 करोड़ रुपये से ऊपर है. तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर तो फिल्म का कलेक्शन रिकॉर्डतोड़ है. दक्षिण के क्षेत्रों यहां तक कि तमिल, कन्नड़ और मलयाली रीजन्स में भी पुष्पा, स्पाइडरमैन नो वे होम पर बहुत भारी साबित हो रही है. खासकर सिंगल स्क्रीन और मास सर्किट में. ट्रेड एक्सपर्ट रमेश बाला ने एक ट्वीट में बताया कि पुष्पा ने दो दिनों में ही 100 करोड़ रुपये कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है. पुष्पा की कमाई का करीब 90 प्रतिशत हिस्सा देश के सिनेमाघरों से है.

आंकड़े साफ़ बता रहे कि पुष्पा ने हॉलीवुड फिल्म के रथ को थाम लिया है. पुष्पा के निर्माताओं ने बड़ी हॉलीवुड फिल्म के आगे जो रिस्क लिया था उसे सही साबित करके दिखा दिया है. उन्हें अपने कंटेंट और भारतीय दर्शकों के मिजाज पर भरोसा था. फिल्म को दर्शकों का प्यार मिल रहा है. हालांकि बॉलीवुड के लिए चीजें शर्मनाक हैं. बॉलीवुड ने अपने कंटेंट पर भरोसा नहीं किया. अपनी ही इंडस्ट्री में एक-दूसरे की फिल्मों से क्लैश करने वाले हिंदी निर्माता हॉलीवुड से मुकाबले हथियार डालकर पीछे हट गए. यह एक तरीके से अपने कंटेंट को लेकर अविश्वास है और हिंदी टेरिटरी में दक्षिण के सितारों के लिए खुद ही दरवाजे खोल देने जैसी स्थिति भी.

धीरे-धीरे ही सही लेकिन अब यह दिखने लगा है कि दक्षिण, कमजोर बॉलीवुड को रौदने के लिए तैयार बैठा है. दक्षिण की पैन इंडिया फ़िल्में पसंद की जा रही हैं. दक्षिण के सभी बड़े निर्माता हर तरह के टॉपिक्स पर फ़िल्में बना रहे हैं. फिल्मों की वेरायटी ने हिंदी दर्शकों का ध्यान खींचा है. पिछले चार पांच सालों में उनका सिनेमा, डिस्ट्रीब्यूशन की रणनीति और स्टारपावर कई मायनों में बॉलीवुड से बहुत आगे दिखने लगा है. अब सुरिया, महेश बाबू, जूनियर एनटीआर, रामचरण, अल्लू अर्जुन, प्रभास, अजित जैसे दक्षिण के सुपर सितारे हिंदी रीजन में बॉलीवुड सितारों से कहीं ज्यादा अपील करते दिख रहे हैं.

बॉलीवुड का जो भी नफा-नुकसान हो, लेकिन भारतीय सिनेमा के लिए यह अच्छी बात है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय