New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2021 06:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक ब्लॉकबस्टर फिल्मों के सीक्वल बनाने का चलन हमेशा से रहा है. इस साल भी बॉलीवुड में कई फिल्मों के सीक्वल रिलीज हुए हैं. इनमें मिजान जाफरी, प्रनिता सुभाष, शिल्पा शेट्टी, परेश रावल की फिल्म 'हंगामा 2', सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी, शरवरी वाघ की फिल्म 'बंटी और बबली 2' और जॉन अब्राह्म, दिव्या खोसला कुमार की फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' प्रमुख रूप से शामिल है. इन तीनों फिल्मों के बारे में एक कॉमन तथ्य और सत्य ये है कि इन्हें दर्शकों और समीक्षकों ने बुरी तरह नकार दिया. तीनों ही फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरा हाल रहा है, जबकि इनका प्रमोशन बहुत जोरदार हुआ था. इन तीनों ही फिल्मों के प्रीक्वल सुपरहिट रहे थे, तभी इनके मेकर्स ने इनका सीक्वल बनाने का फैसला किया था.

बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्मों के सीक्वल अपने ओरिजनल फिल्म की तुलना में असफल ही साबित हुए हैं, लेकिन कई फिल्में ऐसी भी हैं, जो अपने मूल फिल्म से ज्यादा चली हैं और सुपरहिट हुई हैं. इन फिल्मों में 'गोलमाल' फ्रेंचाइजी, 'धूम' फ्रेंचाइजी और कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की फिल्मों के अलावा भी कई फिल्में शामिल हैं, जिसमें 'बाहुबली' और 'कहानी' फिल्म प्रमुख है. आइए ऐसी चुनिंदा 5 फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनको IMDb की रेटिंग भी शानदार मिली हुई है...

tanu_650_122721011102.jpgकोरोना के बाद बॉक्स ऑफिस पर धमाका करने वाली हॉलीवुड फिल्म स्पाइडरमैन ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया है.

1. फिल्म- बाहुबली: द बिगनिंग

रिलीज डेट- 10 जुलाई 2015

IMDb रेटिंग- 8

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 650 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

सीक्वल- बाहुबली 2: द कॉन्क्लूजन

रिलीज डेट- 28 अप्रैल 2017

IMDb रेटिंग- 8.2

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 1800 करोड़ रुपए (वर्ल्डवाइड)

भारतीय सिने इतिहास की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक 'बाहुबली' ने कई नए रिकॉर्ड बनाए और कई नए बदलाव किए है. राजामौली के निर्देशन में बनी 'बाहुबली' की पहली किस्त 10 जुलाई 2015 को रिलीज हुई, जिसमें प्रभास, राणा डग्गुबती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना जैसे साउथ के कलाकारों ने अपनी अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया था. बाहुबली का सबकुछ विहंगम है. लोकेशन से लेकर सेट तक, पात्र से लेकर हथियार तक, हर छोटी से बड़ी चीज को भव्य बनाने और दिखाने की कोशिश की गई, जिसमें फिल्म मेकर्स सफल भी रहे. इतना ही नहीं फिल्म का बजट जितना विशाल था, उतनी ही जबरदस्त इसकी कमाई भी हुई है. 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?' फिल्म बाहुबली का ये सवाल इतना वायरल हुआ कि इसके जवाब के तलाश में लोगों ने इसके सीक्वल बाहुबली 2: द कॉन्क्लूजन को जमकर देखा था.

2. फिल्म- तनु वेड्स मनु

रिलीज डेट- 25 फरवरी 2011

IMDb रेटिंग- 6.8

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 89 करोड़ रुपए

सीक्वल- तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

रिलीज डेट- 22 मई 2015

IMDb रेटिंग- 7.6

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 252 करोड़ रुपए

निर्देशक आनंद एल राय की फिल्म 'तनु वेड्स मनु' साल 2011 में रिलीज हुई थी. इसमें आर माधवन, कंगना रानावत, जिमी शेर गिल, एजाज खान जैसे कलाकार लीड रोल में है. फिल्म की कहानी में उत्तर भारत की शादी को नए तरीके से दिखाने की कोशिश की गई है. फिल्म में हंसी है, मज़ाक है, रोमांस है, इमोशन है और इनसे बढ़कर है शादी का त्यौहार. यह फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. इसके बाद इसका सीक्वल बनाने का फैसला लिया गया, जो साल चार साल बाद साल 2015 में रिलीज हुआ था. इसमें पहली फिल्म के लीड कलाकारों कंगना रनोट, आर माधवन और जिमी शेरगिल के साथ स्वरा भास्कर, दीपक डोबरियाल और जीशान अयूब को कास्ट किया गया है. फिल्म की सीक्वल में शादी के चार साल बाद दोनों का रिश्ता क्या नया मोड़ लेता है, इसे बड़े पर्दे पर शानदार ढंग से ट्विस्ट एंड टर्न्स डाल कर, दर्शकों के सामने परोसा गया है. लोगों को फिल्म का सीक्वल इसके प्रीक्वल से ज्यादा पसंद आया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी शानदार प्रदर्शन किया था.

3. फिल्म- एक था टाइगर

रिलीज डेट- 15 अगस्त 2012

IMDb रेटिंग- 5.5

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 325 करोड़ रुपए

सीक्वल- टाइगर जिंदा है

रिलीज डेट- 22 दिसंबर 2017

IMDb रेटिंग- 5.9

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 565 करोड़ रुपए

कबीर खान के निर्देशन में बनी एक्शन स्पाई थ्रिलर फिल्म 'एक था टाइगर' का निर्माण आदित्य चोपड़ा ने किया है. फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड रोल में हैं, जबकि रणवीर शोरे, गिरीश कार्नाड, रोशन सेठ और गावी चहल जैसे कलाकार अहम किरदारों में दिखाई दिए थे. फिल्म में जासूसी की कहानी दिखाई गई है, जिसमें सलमान और कैटरीना का जबरदस्त एक्शन है, इसलिए फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई. इसकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए सलमान खान साल 2017 में इसका सीक्वल 'टाइगर जिंदा है' लेकर आए. इसे अली अब्बास जफर ने निर्देशित किया. फिल्म में सलमान और कैटरीना के अलावा अंगद बेदी, कुमुद मिश्रा और परेश रावल नजर आए. इस फिल्म ने अपने प्रीक्वल के सारे रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करते हुए बॉक्स ऑफिस पर कमाई का नया कीर्तिमान बना दिया था. सलमान टाइगर फ्रेंचाइजी की ही फिल्म 'टाइगर 3' इस वक्त शूट कर रहे हैं. ये फिल्म अगले साल रिलीज होने वाली है. इस रसिया शेड्यूल की शूटिंग के बाद मुंबई में शूट होना है.

4. फिल्म- दबंग

रिलीज डेट- 10 सितंबर 2010

IMDb रेटिंग- 6.2

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 139 करोड़ रुपए

सीक्वल- दबंग 2

रिलीज डेट- 21 दिसंबर 2012

IMDb रेटिंग- 6

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 150 करोड़ रुपए

दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी की कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की फिल्मों सिंघम, सिंब और सूर्यवंशी की तरह सलमान खान की कॉप मूवी 'दबंग' बहुत चर्चा में रही है. इस फिल्म ने सलमान खान के अभिनय को एक नई पहचान दी थी. पहली फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई, जो जबरदस्त हिट रही थी. इस फिल्म में इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे के किरदार में दिखाई दिए सलमान खान के दबंग स्टाइल को खूब कॉपी किया गया. इसके गाने मुन्नी बदनाम हुई, जमकर पॉपुलर हुआ था. इसमें सलमान के साथ सोनाक्षी सिन्हा और अरबाज खान दिखाई दिए. इसके बाद सलमान ने इस फिल्म का सीक्वल 'दबंग 2' बनाया, जो साल 2012 में रिलीज हुआ. इस फिल्म का निर्देशन सलमान के भाई अरबाज खान ने किया था. सीक्वल की कहानी वहीं से शुरू हुई थी, जहां से पहली फिल्म की खत्म हुई थी. इसलिए दर्शकों को बहुत मजा आया था.

5. फिल्म- स्पाइडरमैन: फार फ्रॉम होम

रिलीज डेट- 26 जून 2019

IMDb रेटिंग- 7.4

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 75 करोड़ रुपए (इंडियन मार्केट)

सीक्वल- स्पाइडर मैन: नो वे होम

रिलीज डेट- 16 दिसंबर 2021

IMDb रेटिंग- 9

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 200 करोड़ रुपए (इंडियन मार्केट)

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी एमसीयू नई फ्रेंचाइजी फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' इसी साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. डायरेक्टर जॉन वाट्स के निर्देशन में बनी इस फिल्म में टॉम हॉलैंड, जेंडाया, बेनेडिक्ट कम्बरबैच, जैकब बटालोन और अल्फ्रेड मोलिना अहम रोल में हैं. फिल्म का निर्माण केविन फाइगी और एमी पास्कल ने किया है. डायरेक्टर जॉन वाट्स इससे पहले स्पाइडर मैन फ्रेंचाइजी की दो फिल्में 'स्पाइडरमैन: होमकमिंग' (2017) और 'स्पाइडरमैन: फार फ्रॉम होम' (2019) भी निर्देशित कर चुके हैं. दोनों ही फिल्मों को दुनियाभर के दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इसी तरह फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' को भी खूब पसंद किया जा रहा है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय