New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 दिसम्बर, 2021 10:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मनोरंजन की दुनिया बदल चुकी है. कोरोना महामारी के बाद ओटीटी ना सिर्फ टीवी से आगे नजर आने लगा है बल्कि अब थियेटर्स को भी चुनौती पेश करता दिख रहा है. पिछले महीने नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई धमाका को खूब देखा जा रहा है. हालांकि इंडिया की टॉप टेन ओटीटी ओरिजिनल्स में केके मेनन की थ्रिलर वेबसीरीज स्पेशल ऑप्स 1.5 की ताजा रुझानों में कार्तिक आर्यन की धमाका से आगे नंबर एक पर काबिज है.

ऑरमैक्स मीडिया ने 26 नवंबर से 2 दिसंबर के टॉप 10 ओटीटी ओरिजिनल्स की लिस्ट जारी की है. यह बज आधारित है. इसमें पहले नंबर पर डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रहा शो स्पेशल ऑप्स 1.5 काबिज है. जबकि दूसरे नंबर पर दुनियाभर में तारीफे बटोर रहा नेटफ्लिक्स का शो मनी हीस्ट है. धमाका तीसरे नंबर पर है. 26 नवंबर से पहले का जो बज था उसमें धमाका पहले नंबर पर काबिज था. टॉप टेन लिस्ट में धमाका के बाद हॉट स्टार के दो शो सुष्मिता सेन की आर्या सीजन 2 और हॉकआई काबिज हैं. टॉप बज लिस्ट में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रहा शो इनसाइड एज 3 भी शामिल है. इस बात की काफी संभावना है कि बॉब बिस्वास और इनसाइड एज 3 का बज बढ़े.

 

थियेटर के सामने बड़ी चुनौती साबित हो तरह ओटीटी

सिनेमाघर भले खुल गए हैं मगर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर खूब कंटेंट देखा जा रहा है. ओटीटी पर लगातार नई फ़िल्में और शो स्ट्रीम हो रहा है. स्ग्त्रीम इन्हें व्यापक रूप से देखा जा रहा है. बात चाहे धमाका कि हो, जय भीम, सरदार उधम या मिमी की- ओटीटी पर एक्सक्लूसिव स्ट्रीम हुई फिल्मों ने ना सिर्फ चर्चा बटोरने में कामयाब रहीं बल्कि उन्हें बड़े पैमाने पर देखा भी गया. नए कंटेंट को लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म काफी आक्रामक भी नजर आ रहे हैं.

नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिजनी प्लस हॉटस्टार, जी 5 समेत तमाम छोटे बड़े प्लेटफॉर्म प्रोडक्शन हाउसेस के साथ डील कर रहे हैं. थियेटर पर रिलीज फिल्मों के डिजिटल राइट तो खरीदे ही जा रहे साथ ही साथ एक्सक्लूसिव स्ट्रीमिंग के राइट्स भी खरीदे जा रहे हैं. प्राइम वीडियो, डिजनी और नेटफ्लिक्स ने फ्रेश कंटेंट के लिए कई बड़े प्रोडक्शन हाउसेज के साथ समझौते किए हैं.

special-ops-650_120521044316.jpg

क्रिसमस तक ओटीटी पर नए कंटेंट की भरमार

क्रिसमस और नए साल के रूप में बहुत बड़ा फेस्टिव सीजन आने वाला है. थियेटर ने इसके लिए तैयारियां कर रखी हैं मगर ओटीटी प्लेटफॉर्म ने फेस्टिव सीजन के लिए जबरदस्त तैयारी की है. नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिजनी प्लस हॉट स्टार के ग्लोबल ऑडियंस हैं. सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर क्रिसमस तक करीब तीन दर्जन से ज्यादा नए कंटेंट स्ट्रीम हो जाएंगे. इनमें फ़िल्में और वेब सीरीज भी शामिल हैं. दिसंबर के पहले हफ्ते से ही क्रिसमस को ध्यान में रखते हुए कंटेंट की स्ट्रीमिंग शुरू हो चुकी है.

थियेटर में फ़िल्में आए या नहीं, मगर ओटीटी पर फेस्टिव सीजन में फ्रेश कंटेट की गारंटी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय