New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2021 05:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'पुष्पा नाम सुनकर फ्लावर समझे क्या... फ्लावर नहीं फायर है''...साउथ सिनेमा की पैन इंडिया फिल्म 'पुष्पा: द राइज' का ये डायलॉग इसकी सफलता की पूरी कहानी बयां करता है. सुकुमार के निर्देशन में बनी साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सचमुच आग लगा दी है. इस फिल्म ने महज 10 दिनों के अंदर 200 करोड़ से अधिक की कमाई करके इतिहास कायम कर दिया है. इतना ही अल्लू अर्जुन को बॉस ऑफिस का नया 'बाहुबली' बना दिया है. उनके मुकाबले हालही में रिलीज हुई रणवीर सिंह की फिल्म '83' और अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' कमाई के मामले में बहुत पीछे रह गई हैं. फिल्म '83' भी पैन इंडिया रिलीज हुई है, लेकिन इसने पहले सप्ताह महज 47 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जबकि 'पुष्पा' ने इतने पैसे ओपनिंग डे पर कमा लिए थे.

फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के अलावा नेशनल क्रश रश्मिका मंदाना, एक्टर फहाद फासिल, धनंजय, राव रमेश, सुनील, अनुसूइया भारद्वाज और अजय घोष जैसे साउथ के कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. यदि स्टारकास्ट पर नजर डाले तो अल्लू अर्जुन औरक रश्मिका मंदाना के बाद शायद ही कोई कलाकार हो जिसे हिंदी पट्टी के दर्शक पहचनाते भी हों. इतना ही नहीं इस फिल्म का प्रमोशन भी बहुत कम हुआ था. इसका बजट भी बहुत ज्यादा नहीं है. यहां तक कि रिलीज से पहले बहुत लोग जानते तक नहीं थे कि ऐसी कोई फिल्म रिलीज होने वाली है. लेकिन अपने बेहतरीन कंटेंट, रोचक कहानी और कलाकारों के दमदार अभिनय के दम पर फिल्म सुपरहिट हो गई है. इस फिल्म ने केवल हिंदी मार्केट में 10 दिनों के अंदर 65 करोड़ का कलेक्शन किया है, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

1_650_122721100722.jpgबॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार और रणवीर सिंह पर साउथ सिनेमा के अल्लू अर्जुन भारी पड़े हैं.

अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' 17 दिसंबर को देशभर के सिनेमाघरों में हिंदी, तमिल, तेलुगू और मलयालम में रिलीज हुई थी. उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी एमसीयू की हॉलीवुड फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' की आंधी चल रही थी. यह फिल्म 'पुष्पा' से एक दिन पहले 16 दिसंबर को रिलीज हुई, लेकिन ओपनिंग डे पर ही बंपर कलेक्शन के जरिए अपने मंसूबे जाहिर कर दिए. इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर 33 करोड़ रुपए का शानदार कलेक्शन किया, जो कि उससे पहले 5 नवंबर को रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' के लिए एक जोरदार झटका था. क्योंकि 'सूर्यवंशी' ने अपने रिलीज वाले वीकेंड पर तीन दिन के अंदर महज 28 करोड़ रुपए ही कलेक्ट कर पाए थे. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 200 करोड़ रुपए तक ही हो पाया है.

फिल्म 'सूर्यवंशी' के मुकाबले महज 11 दिनों में 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' ने 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया. लेकिन 'पुष्पा: द राइज' ने हॉलीवुड के इस मशहूर फ्रेंचाइजी फिल्म की भी हेकड़ी निकाल दी है. क्योंकि इस फिल्म ने हॉलीवुड फिल्म से कम दिनों में ही खुद को 200 करोड़ क्लब में पहुंचा दिया है. इतना ही नहीं फिल्म की कमाई की रफ्तार अभी तेज है. उम्मीद की जा रही है कि 'पुष्पा' बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर सकती है. इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 500 करोड़ रुपए से भी अधिक का हो सकता है. कोरोना काल में रिलीज फिल्मों की हालत और कमाई पर नजर डालें तो ये किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है. यदि फिल्म के डे वाइज कलेक्शन पर नजर डाले तो ओपनिंग डे शुक्रवार- 47 करोड़, शनिवार- 34 करोड़, रविवार- 39.25 करोड़, सोमवार- 20.50 करोड़, मंगलवार- 15 करोड़, बुधवार- 12 करोड़, गुरुवार- 11 करोड़, दूसरे वीकेंड शुक्रवार- 5.99 करोड़ रुपए, शनिवार- 9.76 करोड़ रुपए और रविवार- 10.23 करोड़ रुपए की कमाई की है.

वहीं, यदि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म '83' के डेवाइज कलेक्शन पर नजर डाले तो, फिल्म ने ओपनिंग डे शुक्रवार को 12.64 करोड़ रुपए (हिंदी- 12.13 करोड़, कन्नड- 1 लाख, तमिल- 37 लाख, मलयालम- 1 लाख और तेलुगू 12 लाख), शनिवार को 16.95 करोड़ रुपए (हिंदी- 16.27 करोड़, तमिल- 45 लाख और तेलुगू 13 लाख), रविवार को 17.41 करोड़ रुपए (हिंदी- 16.90 करोड़, तमिल- 45 लाख और तेलुगू 6 लाख) का कलेक्शन हुआ है. इस तरह फिल्म ने पहले वीकेंड पर 47 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. देखा जाए तो पैन इंडिया रिलीज इस फिल्म को साउथ बॉक्स ऑफिस से बहुत ज्यादा फायदा मिलता नहीं दिख रहा है. क्योंकि तमिल, तेलुगू, कन्नड और मलयालम में फिल्म कलेक्शन दो करोड़ रुपए भी नहीं हो पाया है. इसके विपरीत साउथ की फिल्में हिंदी मार्केट सबसे ज्यादा कलेक्शन करती हैं.

फिल्म समीक्षकों द्वारा बेहतरीन समीक्षा मिलने के बावजूद कबीर खान के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह की फिल्म '83' बहुत ज्यादा करामात नहीं दिखा पा रही है. इस फिल्म का स्लो कलेक्शन मेकर्स के लिए हत्साहित करने वाला होगा. क्योंकि फिल्म का बजट ही 220 करोड़ रुपए से अधिक का बताया जा रहा है. ऐसे में यदि फिल्म की कुल कमाई 300 करोड़ रुपए से अधिक की नहीं हुई, तो फिल्म फ्लॉप मानी जाएगी. ताजा ट्रेंड देखने पर तो 300 आकंड़ा बहुत मुश्किल लगता है. क्योंकि आने वाले दो हफ्तों में दो बड़़ी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली हैं. इनमें शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी', जो कि क्रिकेट पर ही आधारित है, और राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' का नाम शामिल है. इन दोनों फिल्मों के रिलीज के बाद न सिर्फ फिल्म का स्क्रीन काउंट कम होगा, बल्कि कमाई पर भी सीधा असर पड़ेगा.

#बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, #बॉक्स ऑफिस, South Movie Superstar Allu Arjun, Allu Arjun New Bahubali Of Box Office, Film 83

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय