New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2022 09:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दुनिया के सबसे मशहूर म्यूजिक बैंड ग्रुप 'बीटीएस' पिछले कुछ समय से सुर्खियों में बना हुआ है. इसकी कई वजहें हैं. सबसे पहली वजह तो ये है कि इस ग्रुप के बिखरने की सूचनाएं सामने आ रही हैं. बताया जा रहा है कि 'बीटीएस' यानी बैंगटन ब्वॉयज के सातों सदस्य अलग हो रहे हैं. सभी व्यक्तिगत रूप से अपना करियर बनाना चाहते हैं. ऐसे में ग्रुप का अस्तित्व अब संकट में है. दूसरी वजह ये है कि इस ग्रुप के एक सदस्य जे-हॉप के आने वाले एलबम के गाने का टीजर पूरी दुनिया में तेजी से वायरल हो रहा है. 'होप इन बॉक्स' के नाम से रिलीज किए गए इस टीजर को स्पोटिफाई ग्लोबल टॉप सॉन्ग चार्ट में सबसे ऊपर रखा गया. इतना ही नहीं ग्रैमी ने इसे जुलाई का सबसे बेहतर एलबम घोषित किया है.

'बीटीएस' के खत्म होने से ज्यादा हैरतअंगेज इसके बनने और पूरी दुनिया में छा जाने की कहानी है. साल 2010 में दक्षिण कोरिया के रहने वाले सात बच्चों ने इस बैंड के कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू किया था. साल 2013 में ऑफिशियली इस ग्रुप को लॉन्च कर दिया गया. इसका पहला गाना '2 कूल 4 स्कूल' 11 सितंबर 2013 को रिलीज किया गया था. इसके बाद बैंड ने अपना पहला कोरियन एल्बम 'डार्क एंड वाइल्ड' रिलीज किया. देखते ही देखते इस म्यूजिक ग्रुप के सातों सदस्य पूरी दुनिया में मशहूर हो गए. इनके गाने रिलीज होते ही करोड़ों व्यूज को पार कर जाते थे. इस ग्रुप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें हरफनमौला कलाकार हैं. इनमें कई सिंगिंग, डांसिंग, रैपिंग और वोकल के उस्ताद हैं.

1_650_070622113510.jpg

कम उम्र में इतनी उपलब्धि मिसाल से कम नहीं

म्यूजिक ग्रुप बैंगटन ब्वॉयज के सभी सदस्य मशहूर हैं. इसके पहले सदस्य जुंगकुक है, जिनका पूरा नाम जीन जुंगकुक है. दूसरे सदस्य का नाम वी है, जिनका पूरा नाम किम ताए ह्युंग है. तीसरे सदस्य का नाम सुगा है, जिनको शानदार रैपिंग के लिए जाना जाता है. चौथे सदस्य किम सेओक जिम वोकल गाते हैं. उनको किंग्स ऑफ बैड जोक्स भी कहा जाता है. पांचवे सदस्य पार्क जी मिन बेहतरीन डांसर है. छठे सदस्य जे हॉप बेहतरीन सिंगर हैं. सातवें सदस्य जंग पो सेओक शानदार डांसर और रैपर हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि इस बैंड के सभी सातों सदस्यों की उम्र 23 से 27 साल के बीच है. इतने कम उम्र में इन्होंने जो उपलब्धि हासिल की है, वो हर किसी के लिए एक मिसाल है.

9 वर्षों मे 23 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

साल 2013 से लेकर अबतक 9 वर्षों में इस बैंड ने 5 कोरियन एलबम और 4 जापानी एलबम रिलीज किया है. इसके अलावा 5 से ज्यादा लाइव कंसर्ट भी किया है. देखा जाए तो इतने कम एलबम रिलीज करने के बावजूद इस बैंड की उपलब्धि कई देशों की म्युजिक इंडस्ट्री से कहीं बहुत ज्यादा है. पूरी दुनिया भर से इस बैंड को 463 अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. इतना ही नहीं इसके नाम 23 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. इस कोरियन बॉय बैंड ने डोनाल्ड ट्रंप, मिशेल ओबामा और सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान जैसे दिग्गजों को पछाड़कर टाइम पर्न ऑफ द ईयर 2018 का खिताब भी अपने नाम कर लिया था. जुंगकुक को साल 2020 के सबसे सेक्सिट इंटरनेशनल मैन का खिताब मिला था.

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इंगेजमेंट

साल 2021 में रिलीज हुए इस बैंड के सिंगल सॉन्ग 'बटर' ने 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस वीडियो सॉन्ग के नाम यूट्यूब प्रीमियर पर सबसे ज्यादा व्यूज पाने का रिकॉर्ड भी है. इस सॉन्ग के पहले ये रिकॉर्ड बीटीएस के ही सॉन्ग 'डायनामाइट' के नाम था. वहीं म्यूजिक वीडियो 'बटर' यूट्यूब पर फास्टेस्ट रीच, टिक-टॉक पर सबसे ज्यादा व्यूज पाने वाला वीडियो, 24 घंटे में सबसे ज्यादा व्यूज पाने वाला वीडियो का रिकॉर्ड भी है. इस सॉन्ग के नाम इसके लाइव कॉन्सर्ट में सबसे ज्यादा टिकट बेचे जाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. इस कॉन्सर्ट के 7 लाख 56 हजार टिकट बिके थे. इतना ही नहीं बीटीएस के नाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सबसे ज्यादा इंगेजमेंट जैसे 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी हैं.

बैंड की नेटवर्थ सुनकर होश उड़ जाएंगे

दुनियाभर में इस बैंड को इनके सदस्यों की परफॉर्मेंस, कोरियोग्राफी के साथ ही मेहनत, आपसी तालमेल और स्किल के लिए भी जाना जाता है. यही वजह है कि बहुत कम समय में बैंड ने बहुत ज्यादा पैसा बना लिया है. इस ग्रुप की नेटवर्थ 781 करोड़ रुपए है. इस ग्रुप के सबसे अमीर सदस्य जे-हॉप हैं जिनकी नेटवर्थ 265 करोड़ है. पिछले साल 'म्यूजीकेयर्स और जूलियन' चैरिटी रिलीफ ऑक्शन में बैंड के सॉन्ग 'डायनामाइट' की कॉस्ट्यूम्स 1.18 करोड़ रुपए में नीलाम हुए थे. इन कॉस्ट्यूम्स को 'बीटीएस' ने ग्रैमी म्यूजियम को डोनेट किया था. यह कॉस्ट्यूम्स बीटीएस ने पहले इंग्लिश सॉन्ग 'डायनामाइट' में पहना थी. यह म्यूजिक वीडियो दुनिया भर में काफी मशहूर हुआ था. यूएस में पहले नंबर पर रहा था.

दुनिया ने पैसा और सम्मान दोनों दिया

यदि इंटरनेशनल इम्पैक्ट की बात करें तो बीटीएस को साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था. इसी साल पेरिस में आयोजित कोरिया-फ्रांस मैत्री संगीत कार्यक्रम में तत्कालीन यूएन महासचिव बान की मून के साथ 400 अधिकारियों के सामने बैंड ने अपनी परफॉर्मेंस दी थी. इसी साल ऑर्डर ऑफ कल्चरल मेरिट से भी सम्मानित किया गया था. मून ने कोरियाई संस्कृति और भाषा को दुनिया भर में फैलाने में बैंड के योगदान की सराहना भी की थी. इसके साथ अमेरिका-कोरिया संबंधों को बढ़ावा देने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए बीटीएस को 'जेम्स ए वैन फ्लीट अवार्ड' दिया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी इस ग्रुप के सदस्यों से मुलाकात कर चुके हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय