New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 फरवरी, 2023 01:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2022 साउथ सिनेमा के नाम रहा. साउथ की फिल्मों ने पैन इंडिया बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के कई नए रिकॉर्ड बनाए गए. पिछले साल भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप पांच फिल्मों की लिस्ट निकाली जाए तो उसमें तीन फिल्में तो साउथ की हैं. एसएस राजामौली की 'आरआरआर', प्रशांत नील की 'केजीएफ 2' और ऋषभ शेट्टी की 'कांतारा'. यदि कमाई की बात की जाए तो 'आरआरआर' ने 1140 करोड़ रुपए, 'केजीएफ 2' ने 1208 करोड़ रुपए और 'कांतारा' ने 408 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इन सभी फिल्मों का कलेक्शन इनकी लोकप्रियता की गवाही दे रहा है. इनके आगे बॉलीवुड पूरी तरह साफ हो चुका है.

साउथ सिनेमा ने हिंदुस्तान के दर्शकों को ये भरोसा दिलाया कि अपने देश में भी भव्य फिल्मों का निर्माण किया जा सकता है. वरना ऐसी फिल्मों के लिए लोग हॉलीवुड रिलीज का इंतजार किया करते थे. लेकिन दूसरे संस्कृति और पृष्ठभूमि में बनी ये फिल्में मनोरंजन भले ही कर दें, लोगों से उतनी कनेक्ट नहीं हो पाती थी. इसके विपरीत साउथ सिनेमा में हिंदुस्तान की खुशबू है, जो लोगों से सीधे कनेक्ट करती है. इसके साथ ही फ्रेश कंटेंट पर आधारित फिल्में लोगों को सिनेमा का नया अहसास कराती हैं. यही वजह है कि लोगों ने साउथ की फिल्मों के सामने बॉलीवुड का पूरी तरह से बायकॉट कर दिया. लोगों को समझ आ गया कि फॉर्मूला बेस्ड फिल्में बनाकर बॉलीवुड उनको लंबे समय से मूर्ख बना रहा है.

लोगों के सामने सिनेमा के नाम पर कूड़ा परोसा जा रहा है. ये बात समझ में आते ही दर्शकों ने साउथ सिनेमा की ओर रुख कर लिया, जो बचे वो ओटीटी से अपना काम चला रहे हैं. लेकिन किसी भी हाल में लोग अब बॉलीवुड फिल्में नहीं देखना चाहते. इसका नतीजा ये हुआ है कि आमिर खान, अक्षय़ कुमार, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, जॉन अब्राहम, रितिक रौशन, सैफ अली खान, कंगना रनौत और कैटरीना कैफ तक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर हो चुकी हैं. वरना लोग इन सुपर सितारों की फिल्मों का बेसब्री से इंतजार किया करते थे. अब तो लोग फिल्म रिलीज से पहले उसका बहिष्कार शुरू कर देते हैं. जबकि साउथ की कई फिल्मों का शिद्दत से इंतजार कर रहे हैं, जिनमें 'पुष्पा', 'पोन्नियिन सेल्वन' और 'इंडियन' के दूसरे पार्ट्स शामिल हैं.

650x400_123122034847.jpg

आइए इस साल रिलीज होने वाली साउथ की आठ बड़ी फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. कब्जा (Kabzaa)

रिलीज डेट- 17 मार्च 2023

स्टारकास्ट- सुदीप किच्चा, उपेंद्र, मनोज बाजपेयी और श्रिया शरन

डायरेक्टर- आर चंद्रु

पैन इंडिया रिलीज होने वाली कन्नड फिल्म 'कब्जा' आजादी से पहले गैंगस्टर्स के उदय की कहानी कहने वाली है. इस फिल्म का टीजर हालही में रिलीज किया गया था, जिसे देखने के बाद यश स्टारर फिल्म 'केजीएफ' की याद आ जाती है. कुछ उसी तरह के बैकग्राउंड और म्यूजिक की वजह से लोग दोनों फिल्मों की तुलना भी करने लगे हैं. लेकिन इसे कन्नड़ सिनेमा की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म बताया जा रहा है. हालांकि, फिल्म की पहली झलक धांसू लग रही है. इसमें एक्शन का जबरदस्त डोज मिलने वाला है.

2. केडी: द डेविल (KD The Devil)

रिलीज डेट- 14 अप्रैल 2023

स्टारकास्ट- ध्रुव सरजा, संजय दत्त, विजय सेतुपति और मोहनलाल

डायरेक्टर- प्रेम

कन्नड़ सिनेमा की पैन इंडिया फिल्म 'केडी: द डेविल' अगले साल बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने को तैयार है. इसकी स्टारकास्ट इसकी सफलता की कहानी अभी से बता रही है. इसमें बॉलीवुड के स्टार संजय दत्त, मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल और तमिल सुपरस्टार विजय सेतुपति की मौजूदगी चार चांद लगाने वाली है. इस फिल्म का टीजर इस साल रिलीज किया गया था, जिसमें कन्नड़ स्टार ध्रुव सरजा शानदार एक्शन करते हुए नजर आ रहे हैं. इसकी पहली झलक बता रही है कि फिल्म ब्लॉकबस्टर होने वाली है.

3. जेलर (Jailer)

रिलीज डेट- 14 अप्रैल 2023

स्टारकास्ट- रजनीकांत, शिव राजकुमार, वसंत रवि, योगी बाबू, राम्या कृष्णन और विनायकन सहायक

डायरेक्टर- नेल्सन दिलीप

देश के सबसे पहले पैन इंडिया सुपरस्टार थलाइवी रजनीकांत की 169वीं फिल्म 'जेलर' अगले साल आंबेडकर जयंती पर रिलीज होने वाली है. सन पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस तमिल एक्शन कॉमेडी फिल्म को नेल्सन दिलीप कुमार निर्देशित कर रहे हैं. इस फिल्म के जरिए कन्नड़ अभिनेता शिव राजकुमार तमिल सिनेमा में अपना डेब्यू भी करने जा रहे हैं. फिल्म को पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज किया जाएगा. इसमें 72 साल के थलाइवी को एक्शन और कॉमेडी करते हुए देखना रोमांचक करने वाला है.

4. पोन्नियिन सेल्वन 2 (PS II)

रिलीज डेट- 28 अप्रैल 2023

स्टारकास्ट- चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय, तृषा, जयम रवि, और कार्ति

डायरेक्टर- मणि रत्नम

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' का पहला पार्ट कई वजहों से चर्चा में रहा था. इसमें बजट और ऐश्वर्या राय का कमबैक दो प्रमुख वजहें थी. 500 करोड़ रुपए के भारी भरकम बजट में बनी ये फिल्म कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' पर आधारित है, जिसे 1955 में प्रकाशित किया गया था. फिल्म राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. पहले पार्ट ने बहुत मुश्किल से अपनी लागत निकाली है, लेकिन फिल्म के मेकर्स को भरोसा है कि दूसरा पार्ट ज्यादा कामयाब रहेगा, इससे फायदा होगा.

5. आदिपुरुष (Adipurush)

रिलीज डेट- जून 2023

स्टारकास्ट- प्रभास, सैफ अली खान, सनी सिंह और कृति सेनन

डायरेक्टर- ओम राउत

प्रभास के सितारे दो फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी बुलंदियों पर हैं. उनके ऊपर फिल्म इंडस्ट्री का 1800 करोड़ दांव पर लगा है. अगले साल उनकी कई फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा 'आदिपुरुष' की हो रही है. 500 करोड़ रुपए बजट में बन रही इस फिल्म का टीजर रिलीज होने के बाद लोगों ने वीएफएक्स का बहुत मजाक उड़ाया था. इसके बाद मेकर्स ने इसकी रिलीज डेट 12 जनवरी 2023 से 26 जून 2023 कर दी है. नए सिरे से स्पेशल विजुएल्स पर काम किया जा रहा है. फिल्म का बेसब्री से इंतजार है.

 

6. इंडियन 2 (Indian 2)

रिलीज डेट- अक्टूबर 2023

स्टारकास्ट- कमल हासन, काजल अग्रवाल, गुलशन ग्रोवर, सिद्धार्थ और रकुल प्रीत सिंह

डायरेक्टर- शंकर

साल 1994 में आई सुपर एक्शन फिल्म 'इंडियन' का दूसरा पार्ट लंबे इंतजार के बाद साल 2023 में रिलीज होने के लिए तैया है. इसकी शूटिंग इसी साल सितंबर में शुरू की गई थी. पहले पार्ट में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को दिखाया गया. दूसरे पार्ट की कहानी का अभी खुलासा नहीं हुआ है. हालही में फिल्म का पोस्टर रिलीज किया गया था. इसमें कमल हासन बहुत ही कूल अंदाज में नजर आ रहे हैं. इस लुक में वो गमछा लहराते हुए व्हाइट शर्ट में नजर आ रहे हैं. उनके लुक को देखकर कहा जा सकता है कि उनका किरदार किसी राजनेता की तरह होने वाला है. हालांकि, 'इंडियन' के पहले पार्ट में कमल हासन ने अकेले कई किरदार किए थे. दूसरे पार्ट को भी शंकर ही निर्देशित कर रहे हैं.

7. सालार (Salaar)

रिलीज डेट- 28 सितंबर 2023

स्टारकास्ट- प्रभास, पृथ्वीराज सुकुमारन, श्रुति हासन और जगपति बाबू

डायरेक्टर- प्रशांत नील

बाहुबली फेम सुपरस्टार प्रभास की फिल्म 'सालार' आखिरकार रिलीज होने के लिए तैयार है. इस फिल्म की रिलीज डेट दो बार बदल चुकी है. पहले इसे पिछले साल 14 अप्रैल को रिलीज किया जाना था, लेकिन 'केजीएफ 2' के साथ टक्कर से बचने के लिए डेट आगे बढ़ा दिया गया. इस फिल्म एक्शन थ्रिलर फिल्म में प्रभास का नया अवतार दिखने वाला है. जासूस के किरदार में वो हाई-वोल्टेज एक्शन करते हुए नजर आने वाले हैं. फिल्म का बजट 200 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म कैसा कारोबार करती है, क्योंकि 'बाहुबली' के बाद प्रभास एक भी सुपरहिट फिल्म नहीं दे पाए हैं. उनकी दो फिल्में 'साहो' और 'राधे श्याम' फ्लॉप रही है.

8. पुष्पा: द रूल (Pushpa 2)

रिलीज डेट- दिसंबर 2023

स्टारकास्ट- अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना, फहद फासिल और विजय सेतुपति

डायरेक्टर- सुकुमार

साल 2021 के आखिरी महीने में रिलीज हुई अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना स्टारर फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. कोरोना से ऊबर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये फिल्म वरदान साबित हुई थी, क्योंकि इसकी वजह से लोग सिनेमाघरों में पहुंचे थे. वरना कोरोना की मार और ओटीटी के विस्तार के बाद लोग थियेटर का रास्ता भूल गए थे. इस फिल्म की रिलीज के बाद से ही लोग उसके दूसरे पार्ट का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि सीक्वल में पहले पार्ट में दिखाई गई कहानी का क्लाइमैक्स दिखने वाला है. फिल्म के मेकर्स ने दूसरे पार्ट को जबरदस्त बनाने के लिए साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय सेतुपति को भी कास्ट किया है. इस बार तो बवाल होना तय है.

 

 

 

 

 

#साउथ सिनेमा, #पुष्पा: द रूल, #केडी: द डेविल, South Indian Movies In 2023, Pushpa: The Rule, Ponniyin Selvan II

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय