New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2023 06:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की पॉपुलैरिटी ने वहां के कलाकारों को भी मशहूर कर दिया है. पैन इंडिया साउथ के सितारों की मांग बढ़ गई है. दूसरी तरफ बॉलीवुड फिल्मों से ऊबे हुए लोग अब वहां की फिल्मों का बहिष्कार करने लगे हैं. पिछला साल तो बॉलीवुड के लिए सबसे खराब रहा है. इस साल भयंकर आर्थिक नुकसान के बीच कई बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट गईं. यही वजह है कि बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स ने एक नया फॉर्मूला निकाला, वो ये है कि अब हिंदी फिल्मों में साउथ के कलाकारों को कास्ट किया जाने लगा है.

उनको लगता है कि यदि बॉलीवुड की फिल्मों में अल्लू अर्जुन, यश, नागा चैतन्या, प्रभास, राम चरण और जूनियर एनटीआर जैसे साउथ के सितारे रहेंगे तो लोग फिल्में देखेंगे. हालांकि, अभी पुरुष कलाकारों की जगह महिला कलाकारों की डिमांड ज्यादा है. यही वजह है कि पूजा हेगड़े, रश्मिका मंदाना, प्रियामणि राज, नयनतारा, काजल अग्रवाल, श्रिया शरन और सामंथा रुथ प्रभु जैसी साउथ सिनेमा की एक्ट्रेस को बॉलीवुड में खूब काम मिल रहा है. पिछले दो साल के दौरान रिलीज कई फिल्मों में इन्हें देखा जा सकता है.

रितिक रोशन की फिल्म 'मोहनजोदड़ो' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली पूजा हेगड़े हालही में रोहित शेट्टी की फिल्म सर्कस में नजर आई थीं. पूजा को नेशनल क्रश कहा जाता है. साउथ से लेकर नॉर्थ तक उनकी फिल्मों की डिमांड रहती है. यही वजह है कि बड़े सितारों और बजट की फिल्में उनकी झोली में आती रहती हैं. इसी तरह अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के जरिए मशहूर हुई एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना की भी बॉलीवुड में डिमांड बढ़ गई है. इस साल रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुड बॉय' से उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया है.

इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ 'मिशन मजनू' में नजर आने वाली हैं. साउथ एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु की तो बात ही निराली है. उनको चाहने वालों की फेहरिस्त बहुत लंबी है. वो रोमांस से लेकर एक्शन तक वो हर किरदार में परफेक्ट बैठती हैं. 'पुष्पा: द राइज' में उनका आइटम सॉन्ग लोगों की जुबान पर आज भी है. इस तरह से देखा जाए तो साउथ सिनेमा में काम करने वाली एक्ट्रेस का बॉलीवुड में जिस तरह से डिमांड बढ़ रहा है, उससे आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण के करियर पर खतरा हो सकता है.

650x400_010123071624.jpg

आइए साउथ सिनेमा की उन एक्ट्रेस के बारे में जानते हैं, जो बॉलीवुड में काम कर रही हैं...

1. पूजा हेगड़े

मूल रूप से तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली पूजा हेगड़े ने साल 2016 में बॉलीवुड डेब्यू किया था. उस वक्त आशुतोष गोवारिकर अपनी फिल्म 'मोहनजोदड़ो' के लिए एक हीरोइन की तलाश कर रहे थे, तभी उनकी पत्नी ने पूजा के बारे में बताया था. इस फिल्म में पूजा को रितिक रोशन के अपोजिट कास्ट किया गया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतना कमाल नहीं कर पाई, यही वजह है कि पूजा को वापस साउथ लौटना पड़ा. लेकिन तीन साल बाद ही साल 2019 में फरहाद सामजी की फिल्म 'हाऊसफुल 4' में उनको दोबारा काम करने का मौका मिला, जो कि सुपरहिट रही थी. इसके बाद प्रभास के साथ मेगा बजट फिल्म 'राधे श्याम' में उनको देखा गया. रोहित शेट्टी की फिल्म 'सर्कस' में भी उन्होंने अहम किरदार किया है. इस तरह से देखा जाए तो पूजा को अब बॉलीवुड में लगातार काम करने का मौका मिल रहा है.

2. रश्मिका मंदाना

कन्नड़ सिनेमा की सनसनी रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने पैन इंडिया बॉक्स ऑफिस पर खूब तहलका मचाया था. इसके बाद से ही उनकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. यही वजह है कि एक्ट्रेस ने अपनी फीस भी बढ़ा दी है. बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स भी उनको मनमाफिक फीस देकर अपनी फिल्मों में लेने के लिए तैयार है. उन्होंने सबसे पहले शांतनु बागची के निर्देशन में बन रही सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर फिल्म 'मिशन मजनू' साइन किया था. लेकिन उससे पहले अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुड बॉय' रिलीज हो गई. इसलिए इस फिल्म को उनकी डेब्यू मूवी कहा जा सकता है. 'मिशन मजनू' 19 जनवरी को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जाएगी. इसके अलावा उनके पास दो बड़ी फिल्में हैं, जो पैन इंडिया रिलीज होने वाली हैं. इनमें रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'एनिमल' और अल्लू अर्जुन के साथ फिल्म 'पुष्पा: द रूल' शामिल है.

3. प्रियामणि राज

मुख्य रूप से तेलुगू, तमिल और मलयालम फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री प्रियामणि की पहचान मनोज बाजयेपी की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' से मिली थी. इस सीरीज की सफलता ने प्रिया को हिंदी पट्टी में मशहूर कर दिया. हालांकि, उन्होंने मणि रत्नम की फिल्म 'रावण' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म में उन्होंने अभिषेक बच्चन की बहन का किरदार निभाया था. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर परफॉर्म नहीं कर पाई, जिसकी वजह से उनके बारे में कोई जान नहीं पाया. इसके बाद विवेक ओबेरॉय स्टारर 'रक्त चरित्र 2' में भी उन्होंने काम किया था. इसके बाद साल 2013 में रिलीज हुई रोहित शेट्टी की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में उन्होंने आइटम डांस किया था. पिछले साल रिलीज हुई काजोल की फिल्म सलाम वेंकी में भी प्रिया अहम रोल में नजर आई थीं. फिल्म 'परुथिवीरण' में शानदार परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है.

4. नयनतारा

साउथ की लेडी सुपरस्टार कही जाने वालीं एक्ट्रेस नयनतारा बहुत जल्द बॉलीवुड में कदम रखने वाली हैं. वह एटली कुमार की आने वाली फिल्म 'जवान' से बॉलीवुड डेब्यू करेंगी. इस फिल्म में उनके ऑपोजिट बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान होंगे. इस फिल्म का निर्माण शाहरुख खान की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिली एंटरटेनमेंट के बैनर तले किया जाएगा. इसमें शाहरुख और नयनतारा के साथ सुदीप किच्छा, सान्या मल्होत्रा, सुनील ग्रोवर, प्रियामणि और राणा दग्गुबाती जैसे कलाकार भी काम कर रहे हैं. नयनतारा साउथ सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस हैं, जो कि मुख्य रूप से तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों में काम करती हैं. उन्होंने 'चंद्रमुखी', 'गजनी', 'श्री राम राज्यम' और 'पुथिया नियमम' जैसी बड़ी फिल्मों में अहम भूमिका निभाई है. निश्चित रूप से बॉलीवुड में उनके कदम रखते ही खलबली मचनी तय है. बॉलीवुड एक्ट्रेस के हिस्से की फिल्में इनके खाते में जाने वाली हैं.

5. सामंथा रुथ प्रभु

सामंथा रुथ प्रभु साउथ सिनेमा की मशहूर अदाकाराओं में से एक हैं. उनकी फिल्में 'मर्सल' और 'रंगस्थलम' ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी. पिछले साल अक्टूबर में नागाा चैतन्य से तलाक के बाद वो सुर्खियों में आई थीं. लेकिन एक फिल्म ने उनको रातों-रात पैन इंडिया पॉपुलर कर दिया. साल 2021 में रिलीज हुई अल्लू अर्जुन की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में उनका एक गाना 'ऊं अंतावा' खूब मशहूर हुआ था. इसमें उनके आइटम डांस को लोगों ने खूब पसंद किया था. इस आइटम नंबर ने उनको हिंदी पट्टी में लोकप्रिय बना दिया. इसके बाद मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' के दूसरे सीजन में वो जबरदस्त एक्शन करते हुए नजर आई थीं. इस साल के आखिर में रिलीज होने वाली फिल्म 'आराध्या' से वो अपना बॉलीवुड डेब्यू कर सकती है. बताया जा रहा है कि इस फिल्म उनके अपोजिट आयुष्मान खुराना नजर आ सकते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय