New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2018 12:54 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

बॉलीवुड के गलियारों में आजकल एक नया ट्रेंड चल निकला है. वो है बायोपिक का ट्रेंड. हर फिल्मकार किसी न किसी मशहूर (या कम मशहूर) इंसान की बायोपिक पर काम कर रहा है और हर एक्टर किसी न किसी की बायोपिक पर काम कर रहा है. इसी कड़ी में अब रिचा चड्ढा का भी नाम जुड़ गया है. रिचा चड्ढा अब साउथ एक्ट्रेस शकीला पर बायोपिक बनाने जा रही हैं.

रिचा चड्ढा की इस फिल्म को इंद्रजीत लंकेश डायरेक्ट करेंगे. शकीला साउथ की अडल्ट फिल्म स्टार रह चुकी हैं. एक रात में ही शकीला खान को स्टारडम मिल गया था जब वो सिल्क स्मिता के साथ प्लेगर्ल्स फिल्म में आई थीं. आपको याद दिला दूं कि सिल्क स्मिता पर भी बॉलीवुड की एक बायोपिक (कमर्शियल) फिल्म बन चुकी है डर्टी पिक्चर जिसमें विद्या बालन ने अभिनय किया था.

शकीला, रिचा चड्ढा, फिल्म, बायोपिक, साउथ एक्ट्रेस

साउथ फिल्म इंडस्ट्री का एक चर्चित चेहरा शकीला आज भी काफी फेमस हैं. उनकी कहानी ऐसी है कि ये किसी भी बेहतरीन बॉलीवुड फिल्म की कहानी बन सकती है. शकीला ने हर प्रोड्यूसर- हर डायरेक्टर का ध्यान अपनी तरफ खींचा और एक ऐसी लीड एक्ट्रेस बनकर उभरीं जिन्हें मल्याली फिल्म इंडस्ट्री में पहली महिला स्टार का खिताब मिल गया. ये वो समय था जब महिलाओं के लिए मल्याली फिल्म इंडस्ट्री में कोई खास काम महिलाओं का नहीं रहता था.

शकीला ने मल्याली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ फिल्मों में काम किया है और अपने समय की सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाली एक्ट्रेस थीं.

मां ने ही कहा करो ऐसा काम...

शकीला की जिंदगी की कहानी किसी के भी दिल को पिघला दे. शकीला ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि उन्हें उनकी मां ने ही ये सब करने को कहा. Times of India को दिए अपने इंटरव्यू में शकीला ने इस बारे में बात की. शकीला का कहना है कि वो कुछ और नहीं कर सकती थीं. "मैं ये नहीं सोच सकती थी कि लोग क्या सोचेंगे. जो काम मिला मैं करती गई."

"मैं अपनी मां के साथ तब तक रही जब तक वो जिंदा थीं. उन्होंने मुझे ये क्यों करने दिया? इसका जवाब सीधा सा है मां ने कहा कि उनके बहुत से बच्चे हैं सबको पाना पोसना है. मैंने सोचा तू कर देगी."

शकीला की किताब कहती है कि उनकी मां ने उन्हें 17 साल की उम्र में प्रोस्टिट्यूशन में ढकेला था. बस यही तो एक चीज़ करने को कही थी. फिल्में करना शकीला का अपना शौक था. जो मिली वो करती गईं. वो हर फिल्म रिजेक्ट नहीं कर सकती थीं.

शकीला एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखती थीं और 23 साल की उम्र में उनके पिता गुजर गए थे. उनके 7 भाई बहन थे. शकीला के पिता एक आम इंसान थे और उन्हें ये नहीं पता था कि वो फिल्मों में क्या कर रही हैं. वो सिर्फ एक भाई सलीम से ही बात करती हैं. बाकी एक बहन से उनकी बात नहीं होती और अन्य कोई अब जिंदा नहीं है.

अपनी ही फिल्मों की जानकारी नहीं होती थी...

शकीला ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उन्हें ये भी नहीं पता होता था कि उनका बॉडी डबल इस्तेमाल हो रहा है. जब फिल्में उन्हें बताई जाती थीं तो लगता था कि सिर्फ एक लव सीन है और बाकी रोना धोना, लेकिन जब फिल्म बनती थी तो काम कुछ अलग होता था. उन्हें ये भी नहीं पता होता था कि उनका बॉडी डबल इस्तेमाल हो रहा है और न्यूड सीन भी दिए जा रहे हैं. 6 महीने बाद उन्हें पता चला कि उनका बॉडी डबल इस्तेमाल हो रहा है.

डायरेक्टर को बस उनके चेहरे के एक्सप्रेशन चाहिए थे. और कुछ नहीं. बाकी काम वो खुद ही कर लेते थे. उन्हें जो दिखाना था वो दिखा ही देते थे.

शकीला ने ये भी बताया कि उन्हें बीच में दो-तीन साल तक काम ही नहीं मिला था. उन्हें कहा जाता था कि वो किसी फिल्म में काम करेंगी तो वो ब्लूफिल्म लगेगी.

richa chaddha as shakeelaऋचा बायोपिक में शकीला का किरदार निभा रही हैं

रिचा चड्ढा अपनी फिल्मों के लिए एक्सपेरिमेंट करने से नहीं कतराती हैं और शकीला खान की बायोपिक भी एक एक्सपेरिमेंट की तरह ही लगेगी. हाल ही में बेंगलुरु में रिचा और शकीला ने मुलाकात की थी. ये बायोपिक शकीला के शुरुआती करियर को दिखाएगी. ये फिल्म 2019 में रिलीज होगी और अभी इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं.

तीन साल पहले Mansworld को दिए अपने इंटरव्यू में शकीला ने कहा था कि वो हमेशा से एक हाउसवाइफ बनना चाहती थीं, बच्चों के लिए खाना बनाना, सफाई करना, पति का इंतज़ार करना आदि, लेकिन जिंदगी को कुछ और ही मंजूर था.

शकीला की कहानी उन महिलाओं की कहानी है जिन्हें जिंदगी बहुत से दुख देती है और उन्हें अपने लिए खुद खड़ा होना पड़ता है. उम्मीद है कि शकीला की बायोपिक एक बेहतरीन कहानी होगी. इस फिल्म का इंतज़ार जरूर रहेगा.

ये भी पढ़ें-

धड़क देखने के बाद कुछ ऐसा था लोगों का रिएक्शन...

'धड़क' में जाह्नवी है लेकिन सैराट वाली धड़कन नहीं है

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय