New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अप्रिल, 2021 02:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की सुनामी से डरा बॉलीवुड एक तरफ जहां अपनी फिल्मों की रिलीज डेट लगातार आगे खिसकाए जा रहा है, वहीं साउथ फिल्म इंडस्ट्री अपनी फिल्में दनादन रिलीज किए जा रही हैं. रोहित शेट्टी की अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'सूर्यवंशी' के बाद अब कंगना रनौत की फिल्म 'थलाईवी' की रिलीज भी पोस्टपोन कर दी गई, वहीं साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण की फिल्म 'वकील साब' को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज कर दिया गया. कोरोना काल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 3 फिल्मों में भी साउथ इंडस्ट्री की ही सारी फिल्में हैं. इसमें कार्ति स्टारर 'सुल्तान', विजय स्टारर 'मास्टर' और नवीन पॉलीशेट्टी की फिल्म 'जथि रत्नालु' शामिल है.

साउथ सिनेमा में पावरस्टार के नाम से मशहूर एक्टर पवन कल्याण की फिल्म 'वकील साब' (Vakeel Saab) 9 अप्रैल को रिलीज हुई है. कोरोना काल में तेलुगू सिनेमा ही नहीं बल्कि पूरी इंडस्ट्री की सबसे बड़ी ओपनर फिल्म साबित हुई है. इस फिल्म ने पहले दिन ही 33 करोड़ रुपए का नेट कारोबार किया है. यदि फिल्म की कुल कमाई निकाली जाए तो यह आंकड़ा 40 करोड़ रुपए से ज्यादा पहुंच जाएगा. 'वकील साब' बॉलीवुड फिल्म 'पिंक' की आधिकारिक रीमेक है, जिसमें अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू और कृति कुल्हारी जैसे कलाकारों ने काम किया है. वहीं, इसी दिन रिलीज हुई सुपरस्टार धनुष की फिल्म 'करनन' ने पहले दिन 10 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है.

collage-thumb-old-65_041021012546.jpgकंगना रनौत की फिल्म 'थलाईवी' की रिलीज टल गई, तो वहीं पवन कल्याण की फिल्म 'वकील साब' बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर रही है.

'वकील साब' और 'मास्टर' का रिकॉर्ड

फिल्म 'वकील साब' से पहले सुपरस्टार विजय थलापति की फिल्म 'मास्टर' 13 जनवरी को रिलीज हुई थी. इसने महज चार दिनों में दुनिया भर में 100 करोड़ का बिजनेस किया था. फिल्म पोंगल त्योहार के एक दिन पहले रिलीज हुई थी. इस वजह से फिल्म को त्योहार के दिन भी कमाई में बहुत फायदा मिला. पहले ही दिन फिल्म ने 40 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म में विजय और विजय सेतुपति मुख्य भूमिकाओं में हैं. मास्टर पहली ऐसी फिल्म है जो लॉकडाउन के बाद इतने बड़े पैमाने पर रिलीज हुई. इसके अलावा अभिनेता कार्ति और अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की तमिल फिल्म 'सुल्तान' ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है.

साउथ इंडस्ट्री की ब्लॉकबस्टर फिल्में

दिसंबर 2020 से लेकर अप्रैल 2021 तक, पिछले 4 महीनों में केवल तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री ने 8 हिट फिल्में दी हैं. इनमें से 3 ब्लॉकबस्टर, 3 हिट और 2 सक्सेस फिल्में हैं. कोरोना महामारी के बीच सुपरस्टार रवि तेजा की फिल्म 'क्रैक' पहली ब्लॉकबस्टर बनीं, जबकि साई तेज की फिल्म 'सोलो ब्रैथुके सो बेटर' पहली हिट. इसी तरह फिल्म 'उप्पेना' ने 48 करोड़ रुपए, फिल्म 'जाति रत्नाली' ने 33 करोड़ रुपये और फिल्म 'क्रैक' ने 32 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो ब्लॉकबस्टर हैं. फिल्म 'सोलो ब्रैथुके सो बेटर' ने 12 करोड़, फिल्म '30 रूजुलो प्रेमिनचैडम इला' ने 7 करोड़, फिल्म 'नांधी' ने 5 करोड़, 'रेड' ने 19 करोड़ और ज़ोंबी रेड्डी ने 6 करोड़ रुपये की कमाई की है.

पोस्टपोन हो रही हैं फिल्मों की रिलीज

वहीं, यदि बॉलीवुड की बात करें तो फिल्म 'सूर्यवंशी' और 'थलाइवी' के अलावा कई बड़ी फिल्मों की रिलीज डेट कोरोना की सुनामी की वजह से पोस्टपोन की जा चुकी हैं. अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी स्टारर 'चेहरे' की रिलीज आगे बढ़ा दी गई. यह फिल्म 9 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी. इससे पहले 'हाथी मेरे साथी' और 'बंटी और बबली 2' की रिलीज को पोस्टपोन कर दिया गया. आलिया भट्ट और रणवीर कपूर स्टारर फिल्म 'ब्रह्मास्त्र', अजय देवगन की फिल्म 'मैदान', आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चढ्ढा', संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और शाहिर कपूर की फिल्म 'जर्सी' की रिलीज डेट का ऐलान भी नहीं किया गया है.

रिलीज डेट टलने से करोड़ों का नुकसान

इनमें 'सूर्यवंशी', 83, 'बंटी और बबली 2', 'ब्रह्मास्त्र' और 'चेहरे' जैसी फिल्मे बनकर तैयार हैं, लेकिन पिछले साल से कोरोना के चलते ही सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पा रही हैं. फिल्मों की रिलीज डेट लगातार टलने से मेकर्स को करोड़ों रुपये का नुकसान अलग से हो रहा है. फिल्म बनाने के लिए उसके बजट और लागत का एक बड़ा हिस्सा बैंकों से लोन के रूप में लिया जाता है. इस बैंक लोन पर मेकर्स को इंटरेस्ट भरना होता है. फिल्म 'सूर्यवंशी' और '83' की बात करते हैं, दोनों फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं. इनकी लागत 200 करोड़ है. दोनों फि‍ल्मों के मेकर्स दो फीसदी रेट के हिसाब से अब तक का 40 करोड़ रुपए से ज्‍यादा इंटरेस्ट भर चुके हैं.

कोरोना में हिन्दी फिल्मों का बिजनेस

कोरोना के दौर में भी कुछ फिल्में थिएटर में रिलीज करने का साहस किया गया पर नतीजा अच्छा नहीं रहा. मार्च से अब तक करीब आधा दर्जन फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं. 25 मार्च को आई फिल्‍म गॉडजिला वर्सेस कांग अब तक भारत में 46 करोड़ से ज्‍यादा कमा चुकी है. वहीं, 11 मार्च को आई फिल्‍म रूही 23.25 करोड़, 'साइना' 1.16 करोड़, 'मुंबई सागा' 16.53 करोड़, 'संदीप और पिंकी फरार' महज 35 लाख रुपए का कारोबार ही कर पाई है. टाइम टू डांस, कोई जाने ना और फौजी कॉलिंग जैसी फिल्में तो कब रिलीज हुईं, लोगों को यह भी पता नहीं चला. यदि नॉर्मल दिनों में ये फिल्में रिलीज होती तो, अभी के मुकाबले तीन गुना बिजनेस कर लेतीं.

कोरोना के कहर में टूटी इंडस्ट्री की कमर

कोरोना के कहर की वजह से फिल्म इंडस्ट्री की कमर पहले ही टूट चुकी है. रही सही कसर अब निकल रही है. साल 2019 में 4891 करोड़ का धंधा करने वाले बॉलीवुड ने साल 2020 में मात्र 870 करोड़ रुपए ही कमाए. साल भर पहले 1460 करोड़ का धंधा करने वाली तमिल फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर महज 320 करोड़ रुपए का ही कारोबार किया. 1404 करोड़ की कमाई करने वाली तेलुगू फिल्मों का कारोबार 525 करोड़ हो गया. 520 करोड़ रुपए से कन्नड़ फिल्मों का कारोबार सिमट कर मात्र 45 करोड़ रुपए रह गया. वहीं, 604 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाने वाली मलयालम फिल्में पिछले साल महज 150 करोड़ रुपए ही निकाल पाई हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय