New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मार्च, 2022 10:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कई बार रिलीज डेट आगे बढ़ने के बाद आखिरकार पैन इंडिया स्टार प्रभास और पूजा हेगड़े की पीरियड रोमांटिक-ड्रामा फिल्म 'राधे श्याम' 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म का निर्देशन राधाकृष्ण कुमार कर रहे हैं, जबकि इसके निर्माताओं में वामसी कृष्णा रेड्डी, प्रमोद उप्पलपति और भूषण कुमार शामिल हैं. फिल्म में प्रभास और पूजा के अलावा सचिन खेड़ेकर, प्रियदर्शी पुलीकोन्डा, भाग्यश्री, मुरली शर्मा, कुनाल रॉय कपूर, रिद्धी कुमार, साशा क्षेत्री, सत्यन भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. दूसरी तरफ बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की रिलीज डेट का ऐलान भी कर दिया गया है. फिल्म 25 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म के जरिए 'किंग खान' करीब चार साल बाद रूपहले पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं. वो आखिरी बार साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' में नजर आए थे.

images-36_650_030522064322.jpgसाउथ सिनेमा और बॉलीवुड की फिल्मों के बीच बॉक्स ऑफिस पर चल रही जंग अब और तेज होगी.

बॉक्स ऑफिस पर कमाई की बात करें तो सुपरस्टार प्रभास को वहां का 'बाहुबली' माना जाता है. उनकी फिल्में जिस तरह से ताबड़तोड़ कमाई करती हैं, उसका मुकाबला शायद ही बॉलीवुड की कोई दूसरी फिल्म कर पाए. प्रभास की पैन इंडिया स्तर पर हिंदी सहित कई भाषाओं में रिलीज होने वाली फिल्मों की संख्या महज तीन ही है. लेकिन इन तीनों फिल्मों की कमाई बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के करियर की 64 फिल्मों पर भारी है.

प्रभास ने अब तक तीन हिंदी फिल्में 'बाहुबली: द बिगनिंग' जो कि साल 2015 में रिलीज हुई, 'बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न' जो कि साल 2017 में रिलीज हुई और 'साहो' जो कि साल 2019 में रिलीज हुई थी. इसमें बाहुबली की पहली फिल्म ने 650 करोड़ रुपए, दूसरी ने 1800 करोड़ रुपए और तीसरी ने 450 करोड़ रुपए का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया है. इस तरह तीनों फिल्मों को मिलाकर देखा जाए तो कुल कलेक्शन 2900 करोड़ रुपए होता है.

अब बात यदि शाहरुख खान की जाए तो उन्होंने साल 1992 में फिल्म 'दीवाना' से अपना करियर शुरू किया था. उसके बाद से अबतक उन्होंने 64 हिंदी फिल्मों में काम किया है. इनमें उनकी 11 फिल्में ब्लॉकबस्टर/सुपरहिट, 20 फिल्में हिट/सेमी हिट, 9 फिल्में औसत हिट और 24 फिल्में फ्लॉप रही हैं. देखा जाए तो सफल फिल्मों के मुकाबले शाहरुख की फ्लॉप फिल्मों की संख्या बहुत ज्यादा है. शाहरुख की आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' साल 2013 में रिलीज हुई थी.

इस फिल्म ने 227 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इसके बाद साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'जीरो' ने 90 करोड़ रुपए, साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'जब हैरी मेट सेजल' ने 65 करोड़ रुपए, फिल्म 'रईस' ने 140 करोड़ रुपए, 'डियर जिंदगी' ने 70 करोड़ रुपए, फिल्म 'फैन' ने 84 करोड़ रुपए और फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' ने 200 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. उनका लाइफटाइम कलेक्शन 2503 करोड़ रुपए है. इस तरह से देखा जाए तो अपने तीन दशक के करियर में शाहरुख ने अपनी फिल्मों से जितनी कमाई की है, उससे 400 करोड़ रुपए ज्यादा प्रभास की फिल्मों का कलेक्शन है. जबकि प्रभास ने पिछले सात साल में तीन हिंदी फिल्में ही की हैं.

इतना ही नहीं यदि प्रभास की आने वाली फिल्मों की बात करें तो सबसे पहले 11 मार्च को फिल्म 'राधे श्याम' रिलीज होने जा रही है. इस पीरियड साई-फाई रोमांटिक ड्रामा फिल्म का बजट करीब 350 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. जबकि बॉक्स ऑफिस एनालिस्टों का अनुमान है कि ये फिल्म कम से कम 800 करोड़ रुपए का कारोबार करने वाली है. इस फिल्म में प्रभास के साथ पूजा हेगड़े, सचिन खेडेकर, कृष्णम राजू, प्रियदर्शी, भाग्यश्री, मुरली शर्मा और कुणाल रॉय कपूर भी अहम रोल में हैं. इसके साथ ओम राउत के निर्देशन में बन रही फैंटसी ड्रामा फिल्म 'आदिपुरुष' 12 जनवरी 2023 को रिलीज होगी. इसमें प्रभास के साथ कृति सेनन और सैफ अली खान भी मौजूद हैं.

फिल्म 'आदिपुरुष' का बजट 500 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसे दुनिया भर में करीब 20 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज करने की योजना है. ऐसे में अनुमान है कि फिल्म 1500 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार कर सकती है. इसके साथ ही प्रभास केजीएफ निर्देशक प्रशांत नील की फिल्म 'सालार' में भी काम कर रहे हैं, जो इसी साल 14 अप्रैल को रिलीज होने वाली है. इसमें प्रभास के साथ श्रुति हासन भी नजर आने वाली हैं. फिल्म का बजट 150 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 600 से 700 करोड़ के बीच कारोबार कर सकती है. इस तरह से देखा जाए तो प्रभास की आने वाली फिल्में भी जबरदस्त कमाई करने वाली हैं.

शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की बात करें तो इससे एक्टर को बहुत उम्मीदें हैं. इसमें वो सारे फॉर्मूले आजमाए गए हैं, जो फिल्म को हिट करा सकें. क्योंकि शाहरुख अपना करियर बचाने के लिए एक अदद सफल फिल्म की तलाश है. उनकी आखिरी फिल्म 'जीरो' का बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल हुआ था. फिल्म को पैन इंडिया रिलीज किया जा रहा है, ये हिंदी के साथ तमिल और तेलुगू में भी रिलीज की जाएगी. यह शाहरुख की पहली फिल्म होगी, जो कि पैन इंडिया रिलीज होने जा रही है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म 'का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है, जिसका बजट करीब 250 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. यानी कि बड़ी रकम दांव पर लगी है.

#राधे श्याम, #पठान, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, South Cinema Vs Bollywood, South Cinema Actors, Bollywood Actors

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय