New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2023 05:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड को छोड़ा दिया जाए देश की हर फिल्म इंडस्ट्री के लिए पिछला साल बेहतरीन रहा है. इनमें तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री का नाम प्रमुख है. पैन इंडिया स्तर पर तेलुगू सिनेमा का हमेशा बोलबाला रहता है, लेकिन पिछले साल कन्नड़ सिनेमा ने अप्रत्याशित रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इनमें 'केजीएफ चैप्टर 2', 'जेम्स', 'विक्रांत रोणा', '777 चार्ली' और 'कांतारा' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. केवल 'केजीएफ 2' (1200 करोड़ रुपए) और 'कांतारा' (405 करोड़ रुपए) की कमाई ही कई फिल्म इंडस्ट्री की कुल कमाई से ज्यादा है. इसके अलावा फिल्म 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर' और 'विक्रम' की कमाई ने भी हर किसी को हैरान किया है.

पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली फिल्मों में सीक्वल ने भी अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई है. इसमें सबसे ज्यादा 'केजीएफ 2', 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2' की चर्चा रही है. इन तीनों फिल्मों ने अपने पहले पार्ट से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. दरअसल, इन फिल्मों के पहले पार्ट के रिलीज के बाद से ही दर्शकों को सीक्वल का बेसब्री से इंतजार था. इस साल जब सीक्वल रिलीज हुए तो लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में उमड़ आई. इसकी परिणति बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के रूप में दिखी है. सबसे ज्यादा आश्चर्य तो तब हुआ जब बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच भी लोगों ने 'भूल भुलैया 2' और 'दृश्यम 2' को खूब देखा. इनकी कमाई इस बात की गवाह है.

650x400_010323111145.jpg

आइए टॉप 5 फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनके सीक्वल का बेसब्री से इंतजार है...

1. आरआरआर 2

दुनियाभर में अपनी कहानी, कमाई और भव्यता से लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाली फिल्म 'आरआरआर' की रिलीज के बाद से ही इसके सीक्वल की मांग होने लगी थी. पिछले साल इसके निर्देशक एसएस राजामौली ने सीक्वल की पुष्टि कर दी है. उन्होंने बताया है कि वो अपने पिता केवी प्रसाद के साथ 'आरआरआर 2' की कहानी और पटकथा पर काम कर रहे हैं. राजामौली ने कहा था, 'मेरे पिता ही मेरी सभी फिल्मों के स्टोरी राइटर हैं. हमने इसके बारे में थोड़ा डिस्कशन किया है और वो स्टोरी पर काम कर रहे हैं.'' फिल्म के पहले पार्ट की कहानी ब्रिटिश शासन काल के दौर में स्थापित है. यह स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है. फिल्म में राम चरण, एन.टी. रामा राव जूनियर, अजय देवगन, आलिया भट्ट और रे स्टीवेन्सन लीड रोल में हैं. दर्शकों के साथ सभी कलाकारों की भी इच्छा है कि फिल्म का सीक्वल बनाया जाए.

2. केजीएफ 3

साउथ सिनेमा के रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ' के दो पार्ट्स रिलीज हो चुके हैं. दोनों चैप्टर ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है. पहला 21 दिसंबर 2018 को रिलीज हुआ था. इसके बाद 14 अप्रैल 2022 को दूसरा चैप्टर रिलीज किया गया, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इसे साल 2020 में ही रिलीज किया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से रिलीज डेट लगातार टलता रहा. 'केजीएफ 2' ने रिलीज होने के बाद धमाल मचा दिया. 100 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. अब लोग इसके तीसरे चैप्टर की डिमांड अभी से करने लगे हैं. हालांकि, फिल्म के मेकर्स इसके लिए जल्दीबाजी करने के मूड में नहीं है. फिल्म के निर्देशन प्रशांत नील और एक्टर यश दोनों का कहना है कि अभी तीसरा चैप्टर आने में वक्त हैं. यश ने बताया है, ''अभी कुछ वक्त तक तीसरे चैप्टर पर काम नहीं होगा. हमने इस बारे में सोचा है. हमारे पास प्लान भी है. लेकिन मैं कुछ और करना चाहता हूं. मैं पिछले छह से सात वर्षों से यही कर रहा हूं. अभी समय लगेगा.''

3. कांतारा 2

पिछले साल बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह ही कन्नड़ फिल्म 'कांतारा' ने भी अप्रत्याशित लोकप्रियता हासिल की है. दोनों ही फिल्में बिना शोर किए आईं, लेकिन रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन का पहाड़ खड़ा कर दिया. अपनी लागत से कई गुना कमाई कर मेकर्स को भी हैरान कर दिया. इन दोनों फिल्मों की कहानी लोगों को बहुत पसंद आई है. इसके अलावा कलाकारों ने भी अपनी क्षमता से बेहतर अभिनय प्रदर्शन करके कहानी को रोचक और दिलचस्प बना दिया है. स्लो-मो बुल रेस सीक्वेंस, ब्लडी एक्शन सीन के साथ क्लासिकल डांस का कॉम्बिनेशन, फिल्म में चार चांद लगाता है. महज 15 करोड़ रुपए में बनी फिल्म ने 400 करोड़ से अधिक का कारोबार किया है. होम्बले प्रोडक्शंस के संस्थापक विजय किरागंदूर और चालुवे गौड़ा ने सीक्वल की पुष्टि की है. उनका कहना है, ''हम 'कांतारा 2' जरूर बनाएंगे, लेकिन इसकी समय सीमा अभी तय नहीं है.''

4. पोन्नियिन सेल्वन 2

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' का पहला पार्ट इसके बजट और ऐश्वर्या राय के कमबैक की वजह से ज्यादा चर्चा में रहा था. 500 करोड़ रुपए के भारी भरकम बजट में बनी ये फिल्म कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' पर आधारित है, जिसे 1955 में प्रकाशित किया गया था. फिल्म राजकुमार अरुलमोजिवर्मन के शुरुआती दिनों की कहानी कहती है, जिसके बाद वह महान चोल सम्राट राज राज चोला बनते हैं. उसका शासन काल 947 से 1014 ईंसवी यानि 67 सालों तक होता है. पहले पार्ट ने बहुत मुश्किल से अपनी लागत निकाली है, लेकिन फिल्म के मेकर्स को भरोसा है कि दूसरा पार्ट ज्यादा कामयाब रहेगा, इससे फायदा होगा. चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय, तृषा, जयम रवि, और कार्ति स्टारर फिल्म के सीक्वल के रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया है. इसे 28 अप्रैल 2023 से सिनेमाघरों में देखा जा सकता है.

5. पुष्पा 2

साल 2021 के आखिरी महीने में रिलीज हुई अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना स्टारर फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने साल 2022 में बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. कोरोना से ऊबर रही फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये वरदान साबित हुई थी, क्योंकि इसकी वजह से लोग सिनेमाघरों तक पहुंचे थे. वरना कोरोना की मार और ओटीटी के विस्तार के बाद लोग थियेटर का रास्ता भूल गए थे. इस फिल्म की रिलीज के बाद से ही लोग उसके दूसरे पार्ट का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि सीक्वल में पहले पार्ट में दिखाई गई कहानी का क्लाइमैक्स दिखने वाला है. फिल्म के मेकर्स ने दूसरे पार्ट को जबरदस्त बनाने के लिए साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय सेतुपति को भी कास्ट किया है. 'पुष्पा 2' 8 दिसंबर 2023 को रिलीज होगी.

साउथ सिनेमा की इन फिल्मों के सीक्वल का भी इंतजार किया जा रहा है...

6. विक्रम 2

कमल हासन और विजय सेतुपति की 'विक्रम' मूल रूप से तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे पैन इंडिया रिलीज किया गया था. 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म ने 450 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसमें कमल हासन, विजय सेतुपति और फहद फासिल के जबरदस्त एक्शन को सराहा गया है. इसके सीक्वल पर काम चल रहा है.

7. कैथी 2

साउथ के सुपरस्टार कार्तिक शिवकुमार (कार्थी) की फिल्म 'कैथी' साल 2019 में रिलीज हुई थी. इसके सीक्वल की कहानी और पटकथा पर काम हो चुका है. इस साल इसकी शूटिंग कर ली जाएगी. आशा है कि फिल्म का सीक्वल साल 2024 में रिलीज कर दिया जाए. खुद कार्थी ने सीक्वल की पुष्टि की है. पहले पार्ट के हिंदी रीमेक 'भोला' की शूटिंग चल रही है.

8. मिन्नल मुरली 2

देसी सुपरहीरो फिल्म 'मिन्नल मुरली' को बासिल जोसेफ ने निर्देशित किया है. इसमें टोविनो थॉमस, गुरु सोमासुंदरम, फेमिना जॉर्ज, अजू वर्गीज, शेली किशोर, बैजू संतोष और हरिश्री अशोकन जैसे कलाकार मौजूद हैं. मलयालम सिनेमा की छोटे बजट की इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया है. यही वजह है कि इसके सीक्वल की डिमांड हो रही है.

9. जन गण मन 2

डिजो होज़े एंथोनी के निर्देशन में बनी मलयाली फिल्म 'जन गण मन' एक लीगल ड्रामा है. इसमें पृथ्वीराज सुकुमारन, सूरज वेंजारमुडु, ममता मोहनदास, पशुपति राज जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म की कहानी और कलाकारों के सशक्त अभिनय ने इसकी सफलता में अहम भूमिका निभाई है. इस फिल्म का सीक्वल साल 2024 में आ सकता है.

10. जय भीम 2

साल 2021 में अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई फिल्म जय भीम तमिलनाडु में आदिवासी समुदाय पर हुई बर्बरता के अतीत से पर्दा उठाती है. अभिनेता सूर्या ने एक वकील चंद्रू की भूमिका में हैं, जो पी‍डि़तों को इंसाफ दिलाते हैं. फिल्म सच्ची घटना से प्रेरित है. इस फिल्म के ओटीटी पर स्ट्रीम होने के बावजूद इसकी खूब चर्चा हुई थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय