New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अक्टूबर, 2021 06:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मशहूर निर्देशक रोहित शेट्टी की निर्देशन में बनी सुपरस्टार अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'सूर्यवंशी' लंबे इंतजार के बाद रिलीज के लिए तैयार है. इसे दुनियाभर के सिनेमाघरों में 5 नवंबर को दिवाली के मौके पर रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म के सभी कलाकारों अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ और निर्देशक रोहित शेट्टी ने दशहरे के मौके पर दर्शकों से सिनेमाघरों में आकर फिल्म देखने की अपील की थी. हालांकि, सिनेमाघर से संबंधित लोग और सोशल मीडिया पर फैन्स लगातार गुजारिश कर रहें हैं कि सभी कलाकारों को फिल्म का प्रोमोशन शुरू कर देना चाहिए. ताकि लोगों के बीच फिल्म को लेकर बज क्रिएट किया जा सके. वैसे भी फिल्म मेकर्स से लेकर पूरे बॉलीवुड को इस फिल्म से बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. हर किसी को ये लग रहा है कि 'सूर्यवंशी' कोरोना महामारी के दौरान लगे जख्म को कम करने काम करेगी. इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन फिल्म इंडस्ट्री को आर्थिक रूप से मजबूत करेगा.

sooryavanshi-650_101921062937.jpgफिल्म 'सूर्यवंशी' में पहली बार अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह एक साथ नजर आने वाले हैं.

इतना ही नहीं फिल्म 'सूर्यवंशी' में 'सिंबा' और 'सिंघम' को मिलाकर एक भेलपुरी बनाई गई है. इसमें चटनी के तौर पर अक्षय कुमार की मशहूर फिल्म 'मोहरा' का गाना 'टिप टिप बरसा पानी' इस्तेमाल किया गया है. लेकिन इस बार फिल्म में रवीना टंडन की जगह कटरीना कैफ पानी में आग लगाती हुई नजर आने वाली है. इस गाने का भी जोर-शोर से प्रमोशन की जा रही है. वैसे तो रोहित शेट्टी की फिल्म का परिचय देने के लिए इतना ही कहना काफी होता है कि यह रोहित शेट्टी की फिल्म है. उसके बाद तो इतना ही इंतजार रहता है कि हवा में दो कार टकराने के सीन के आगे और पीछे क्या कहानी बन जाएगी. इस फिल्म की कहानी एंटी टेरर ऑपरेशन पर है. अक्षय कुमार एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड के आला अफसर हैं. उन पर मुंबई को टेरर अटैक से बचाने की जिम्मेदारी है. इस काम में सिंघम अजय देवगन और सिंबा रणवीर सिंह भी साथ देंगे. बॉलीवुड के तीन सुपरस्टारों को एक ही फिल्म में एक साथ एक्शन करते देखना भी दिलचस्प होगा.

आइए जानते हैं उन चार वजहों के बारे में, जो फिल्म सूर्यवंशी को खास बनाती हैं...

1- अजय, अक्षय और रणवीर की सुपरहिट तिकड़ी

फिल्म 'सूर्यवंशी' में खिलाड़ी कुमार अक्षय लीड रोल में हैं. इससे पहले रिलीज हो चुकी रोहित शेट्टी की दो फिल्मों 'सिंघम' और 'सिंबा' में अजय देवगन औ रणवीर सिंह नजर आ चुके हैं. लेकिन इस फिल्म में पहली बार ऐसा हो रहा है कि बॉलीवुड के तीन सुपरस्टार एक साथ नजर आएंगे. आयनी 'सिंघम' अजय देवगन, 'सिंबा' रणवीर सिंह के साथ 'सूर्यवंशी' अक्षय कुमार के साथ फिल्म में नजर आएंगे. फिल्म रिलीज से पहले ही अपने बिजी शेड्यूल से समय निकाल कर तीनों अभिनेताओं ने फिल्म का प्रमोशन भी शुरू कर दिया है. हालही में मुंबई में आयोजित एक प्रमोशन इवेंट में भी तीनों को रोहित शेट्टी के साथ देखा गया था. इनका सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें तीनों एक्टर दर्शकों से थियेटर में आकर फिल्म देखने का अनुरोध करते हुए नजर आ रहे हैं. इसे बिग बी ने भी शेयर किया है.

2- रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म

फिल्म इंडस्ट्री के फेमस स्टंटमैन एमबी शेट्टी के बेटे और बॉलीवुड फिल्ममेकर रोहित शेट्टी एक्शन और कॉमेडी जॉनर की फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. शेट्टी ने अपने कॉप बेस्ड फिल्म की शुरुआत अजय देवगन की फिल्म 'सिंघम' से की थी. पहली फिल्म की ग्रैंड सक्सेस के बाद यह बॉलीवुड की सफल कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी बन गई है. इस फ्रेंचाइजी की उन्होंने सिंघम, सिंघम रिटर्न और सिंबा और सूर्यवंशी फिल्में बनाई है. उनकी कॉप बेस्ड फिल्म में अजय देवगन के अलावा अक्षय कुमार को 'सूर्यवंशी' और रणवीर सिंह को 'सिम्बा' के रूप में शामिल कर चुके हैं. रोहित इसके बाद फिल्म 'सिंघम 3' की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें अक्षय, अजय और रणवीर एक बार फिर एक साथ नजर आ सकते हैं. ये रोहित के कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की पांचवी फिल्म होगी. इसमें सूर्यवंशी, सिंबा और सिंघम एक साथ जैकी श्रॉफ से लड़ते हुए दिखाई दे सकते हैं, जो सिंघम 3 में बतौर विलन साइन किए गए हैं. वैसे सूर्यवंशी की बॉक्स ऑफिस पर सफलता सिघम 3 का भविष्य तय करने वाली है.

3- एक्शन फिल्म और अक्षय के हैरतअंगेज स्टंट

फिल्म इंडस्ट्री में रोहित शेट्टी जिस तरह अपनी एक्शन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, उसी तरह अक्षय कुमार अपने रियल स्टंट के लिए मशहूर हैं. वो अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट खुद करते हैं. उनको कभी बॉडी डबल का सहारा लेते नहीं देखा गया है. वहीं बॉलीवुड के ही दूसरे एक्टर अक्सर अपनी फिल्मों में स्टंटमैन के जरिए अपना काम करवाते हैं. इसके अलावा वीएफएक्स तकनीकी जरिए भी एक्शन सीन को पर्दे पर दिखाया जाता है, जो वास्तविक नहीं लगता. हां, उसके जैसा प्रतीत जरूर होता है. यही वजह है कि अक्षय कुमार की फिल्मों में उनके स्टंट की वजह से दर्शक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इस फिल्म में भी अक्की ने कई खतरनाक स्टंट किए हैं. इसके बारे में उन्होंने बताया, ''जब मैं 28 साल का था तब मैंने पहली बार इस तरह का स्टंट किया था और अब 52 की उम्र में मैंने इसे दोबारा फिल्माया है. फिल्म में इसे फिल्माते वक्त हमने यह भी ध्यान रखा कि वीएफएक्स का कम यूज करें इसलिए हमनें कम से 90 प्रतिशत स्टंट खुद ही फिल्माए हैं. वैसे भी फिल्मों में अब एक्शन करना पहले से बहुत सेफ हो गया है और रोहित की टीम तो बहुत ख्याल रखती है.''

4- पहली बार साथ रोहित शेट्टी-अक्षय कुमार की जोड़ी

फिल्म 'सूर्यवंशी' में अक्षय कुमार और रोहित शेट्‌टी के एक साथ काम करने की खबरें जबसे सामने आई थीं, तब से ही प्रशंसकों को उम्मीद थी कि धुंआधार एक्शन के चहेते इन दोनों एक्टर और डायरेक्टर की जुगलबंदी कोई नया गुल जरूर खिलाएगी. अब इन फैंस की उम्मीदें पूरी होती दिख रही हैं. इस फिल्म के जरिए रोहित और अक्षय की जोड़ी एक्शन का जबरदस्त डोज देने के लिए तैयार है. रोहित अपने एक्शन डायरेक्शन के लिए जाने जाते हैं, तो अक्षय अपने स्टंट के लिए. ऐसे में दोनों का एक साथ एक फिल्म में होना इस बात की गारंटी है कि धमाल तो जबरदस्त होने वाला है. दर्शकों का मनोरंजन भी खूब होने वाला है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय