होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 25 जून, 2020 07:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड यानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री कई खेमों में बंट गई है. वीडियो और ट्विटर वॉर जारी हैं. नेपोटिज्म और आउटसाइडर-इनसाइडर बहस के साथ ही बॉलीवुड के माफियाओं और गैंग्स की एक-एक करके पोल खुलने लगी है. बॉलीवुड के बड़े-बड़े चेहरों पर उंगली उठने लगी है. साथ ही बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस पर आउटसाइडर्स से भेदभाव और नेपोटिज्म को बढ़ावा देने के आरोप लग रहे हैं. सुशांत की खुदकुशी ने फिल्म इंडस्ट्री को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है. इसकी जद में म्यूजिक इंडस्ट्री भी आ गई है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद सिंगर सोनू निगम ने भी म्यूजिक इंडस्ट्री के माफियाओं पर हमला बोल दिया है. सोनू निगम के वीडियो के बाद बॉलीवुड की सबसे म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार की पत्नी दिव्या खोसला कुमार ने भी मोर्चा संभाल लिया है और फिर वीडियो वॉर शुरू गया है.

एक हफ्ते पहले सोनू निगम ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि जिस तरह सुशांत सिंह की मौत के बाद बॉलीवुड के माफियाओं की पोल खुलने लगी है, उसी तरह म्यूजिक इंडस्ट्री में भी माफिया हैं, जिनकी वजह से आए दिन म्यूजिक कंपोजर, गीतकार और सिंगर परेशान होते हैं. सोनू निगम ने बिना नाम बताए बॉलीवुड की दो बड़ी म्यूजिक कंपनी की कार्यशैली पर सवाल दागे और कहा कि अगर ये लोग ऐसे ही काम करते रहेंगे और आउटसाइडर्स से भेदभाव करेंगे तो आने वाले समय में सुशांत की तरह ही किसी सिंगर, कंपोजर या गीतकार की मौत की खबर भी देखने को मिल सकती है.

 
 
 
View this post on Instagram

You might soon hear about Suicides in the Music Industry.

A post shared by Sonu Nigam (@sonunigamofficial) on

म्यूजिक इंडस्ट्री में भी माफिया और गैंग?

सोनू निगम ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि मैं बीते 30 साल से म्यूजिक इंडस्ट्री में एक्टिव हूं, लेकिन अब मेरे साथ भी ऐसा हो रहा है कि मुझसे गाना रिकॉर्ड करने के बाद दूसरे सिंगर से वही गाना रिकॉर्ड कर रिलीज किया जाता है. अगर मेरे साथ ऐसा हो रहा है तो फिर नए फनकार जो आ रहे हैं, उनके साथ कैसा व्यवहार होता होगा, ये बखूबी समझा जा सकता है. सोनू निगम के इस वीडियो के जरिये म्यूजिक कंपनियों से अपील की कि वे नए फनकारों के साथ अच्छे से पेश आएं और उनकी कला की कद्र करने के साथ ही इंडस्ट्री का मौहाल बेहतर बनाएं.

सोनू निगम के इस वीडियो के बाद हंगामा खड़ा हो गया. सोनू का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट लिखे जाने लगे. काफी सारे लोगों ने सोनू निगम की आलोचना भी की. लेकिन इस वीडियो ने टी-सीरीज की मालकिन दिव्या खोसला कुमार की नींद उड़ा दी. इसके बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए सोनू निगम को ‘Thankless’ बताया और कहा कि सोनू निगम झूठी कहानी बेच रहे हैं और लोगों के दिमाग से खेल रहे हैं. साथ ही उन्होंने सोनू निगम के वीडियो को कैंपेन बताते हुए म्यूजिक इंडस्ट्री के खिलाफ साजिश करार दिया. दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बिहार के मुजफ्फरपुर में बॉलीवुड के जिन बड़े प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया गया था, उनमें भूषण कुमार की कंपनी टी-सीरीज भी है. सोनू निगम के वीडियो ने जैसे आग में घी का काम कर दिया और फिर सोशल मीडिया पर टी-सीरीज के खिलाफ कैंपेन शुरू हो गया.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonu Nigam (@sonunigamofficial) on

‘लातों के माफिया बातों से नहीं मानते’

दिव्या खोसला कुमार की प्रतिक्रिया के बाद तो सोनू निगम और हमलावर हो गए और उन्होंने बीते सोमवार को एक और वीडियो बनाते हुए उसका शीर्षक लिखा- लातों के माफिया बातों से नहीं मानते. सोनू निगम ने कहा कि मैंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन जिस तरह से अचानक बॉलीवुड के 6 बड़े कंपोजर उनके खिलाफ मीडिया में इंटरव्यू देने लगे हैं और मीडिया भी उनके खिलाफ स्टोरी लिखने लगी है, इससे साबित होता है कि म्यूजिक इंडस्ट्री के माफिया मेरे पीछे लग गए हैं. सोनू निगम ने कहा कि उन्होंने तो म्यूजिक कंपनी से बस नए कलाकारों के साथ प्यार से पेश आने की अपील की थी, क्योंकि किसी की खुदकुशी के बाद आंसू बहाने से अच्छा है कि पहले ही माहौल सुधारा जाए. सोनू निगम ने इस वीडियो में अरमान मलिक द्वारा डेढ़ साल पहले किए गए ट्वीट का भी हवाला देते हुए कहा कि अरमान ने तो काफी पहले कह दिया था कि म्यूजिक इंडस्ट्री में लोगों को प्रताड़ित किया जाता है और उन्हें वो काम नहीं करने दिया जाता, जो वो करना चाहते हैं.

सोनू निगम Vs टी-सीरीज

सोनू निगम ने अपने वीडियो में पहली बार खुलकर टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार का नाम लिया और कहा कि वह उनसे पंगा न लें, नहीं तो ठीक नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होंने भूषण कुमार पर हमला बोलते हुए ये भी कहा कि वो भूल गए हैं कि किस तरह वह स्मिता ठाकरे, बाल ठाकरे और सहारा श्री से मिलाने के लिए मेरे सामने गिड़गिड़ाते रहते थे. साथ ही अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम से बचाने की अपील करते थे. सोनू निगम यहीं नहीं रुके, उन्होंने भूषण कुमार को मरीना कवर के नाम से भी आगाह करते हुए कहा कि उनके पास वो वीडियो है, जिसमें मरीना भूषण कुमार पर #METOO के तहत यौन उत्पीड़न का आरोप लगा रही हैं. सोनू निगम ने कहा कि अगर भूषण कुमार नहीं सुधरा तो वह मरीना कंवर से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर डाल देंगे. सोनू के इस वीडियो ने तो और विवाद खड़ा कर दिया और कई ऐसे राज से पर्दा उठ गया, जिससे लोग अंजान थे. हालांकि इसके लिए सोनू निगम की काफी आलोचना भी हुई कि जिस टी-सीरीज ने उनको इतना बड़ा स्टार बनाया, वही आज इस तरह से टी-सीरीज की आलोचना कर रहे हैं. साथ ही #MeToo मामला उछलने के बाद तो जैसे लोगों को प्रोफेशनल राइवलरी की इंतहा ही दिख गई.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Divyakhoslakumar (@divyakhoslakumar) on

दिव्या खोसला कुमार का सोनू पर करारा पलटवार

सोनू निगम के दूसरे वीडियो ने दिव्या खोसला कुमार को और झकझोर दिया. इसके बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पर 12 मिनट का वीडियो पोस्ट किया और सोनू निगम की जमकर क्लास लगाई. दिव्या ने सोनू निगम को एहसान फरामोश बताते हुए कहा कि जिस गुलशन कुमार ने उन्हें दिल्ली से मुंबई बुलाकर काम दिया और इतना बड़ा स्टार बनाया, उनके बेटे के खिलाफ वह इस तरह का निगेटिव कैंपेन चलाकर साबित क्या करना चाहते हैं. दिव्या खोसला कुमार ने सोनू निगम को रामलीला में 5 रुपये में गाना गाने वाला बताते हुए कहा कि सोनू का यह आरोप बिल्कुल गलत है कि टी-सीरीज नए लोगों को काम नहीं देती. उन्होंने कहा कि टी-सीरीज हमेशा से नए कलाकारों को मौके देते आ रही है और 80 फीसदी से ज्यादा लोगों को मौका मिलता है, 20 फीसदी अन्यान्य कारणों से टी-सीरीज के साथ फिट नहीं बैठते. दिव्या ने कहा कि टी-सीरीज में 95 फीसदी स्टाफ आउटसाइडर्स हैं.

‘अबु सलेम से सोनू के संबंधों की हो जांच’

दिव्या खोसला कुमार ने सोनू के आरोपों का सिलसिलेवार ढंग से जवाब देते हुए कहा कि सोनू निगम ने आजतक कितने नए लोगों को मौका दिया है या रिकमेंड किया है. भूषण कुमार को अबु सलेम से बचाने की बात पर दिव्या खोलसा कुमार ने कहा कि सोनू निगम के अबु सलेम से क्या संबंध हैं, इसकी जांच होनी चाहिए. दिव्या ने भूषण कुमार पर मरीना कंवर के मीटू के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि यह मामला ब्लैकमेलिंग का था. दिव्या खोसला कुमार ने कहा कि सोनू निगम के मनगढ़ंत आरोपों के बाद उन्हें ब्लैक रेप थ्रेट, पति भूषण कुमार को ब्लेकमेलिंग कॉल और उनके बच्चे को डेथ थ्रेट आने लगे हैं, जिसके लिए सोनू निगम जिम्मेदार हैं. दिव्या खोसला कुमार के इस वीडियो ने म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री में भेदभाव से जुडे़ विवाद को इतना बढ़ा दिया है कि ट्विटर पर #DivyaKhoslaKumar, #Tseries और #TseriesApologiseMNS जैसे ट्रेंड्स चलने लगे हैं.

सोनू निगम एहसान फरामोश या भुक्तभोगी?

इन सबके बीच सबसे बड़ी बात ये है कि क्या वाकई सोनू निगम एहसान फरामोश हैं और टी-सीरीज की छवि धुमिल कर रहे हैं या वाकई म्यूजिक इंडस्ट्री की कड़वी सच्चाई यही है, जिसका सोनू निगम पर्दाफाश कर रहे हैं. सोनू निगम की सराहना भी हो रही है और आलोचना भी. लेकिन यह समझना उतना ही जरूरी है कि पर्दे के आगे और पीछे की सच्चाई बिल्कुल ही अलग होती है. हर साल लाखों लोग एक्टर, सिंगर, कंपोजर और गीतकार बनने की ख्वाहिश लिए मुंबई पहुंचते हैं. कुछ सफल होते हैं और कुछ वापस लौट जाते हैं. सुशांत की मौत ने इस सच्चाई की और उजागर कर दिया है कि बॉलीवुड की दुनिया दलदली है, जहां आपकी हिम्मत ही आपको इससे पार पाने में मदद करती है. कंगना रनौत, शेखर कपूर, रणवीर शौरी, सोनू निगम और शेखर सुमन ने बॉलीवुड की दुनिया और इसके अंदर के सच को बाहर लाकर लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या फिल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध के पीछे घुटन, बेससी और मजबूरी के साथ ही अनजानी उम्मीदों का बोझ लाखों लोग ढोते रहते हैं, जिनकी किस्मत बड़े-बड़े लोगों के हाथों में होती है.

 

Sonu Nigam, Sonu Nigam Video, Sonu Nigam On Tseries

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय