New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2022 04:41 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सोशल मीडिया इस दौर का सबसे सशक्त माध्यम बन चुका है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां बड़ी से बड़ी हस्तियां बुरी तरह ट्रोल हो सकती हैं, तो एक आम आदमी अपनी प्रतिभा के दम पर रातों-रात स्टार बन सकता है. ये सारी ताकत इस मीडियम की दूर-दूर तक पहुंच होने की वजह से है. पिछले कुछ वर्षों में हमने कई बड़ी हस्तियों को अपने बयानों और हरकतों की वजह से ट्रोल होकर सोशल मीडिया से दूरी बनाते हुए देखा है, तो वहीं बेहद आम जिंदगी जी रहे कुछ लोगों को अपने टैलेंट की वजह से स्टार बनते हुए भी देखा है. सोशल मीडिया ने आम लोगों को न सिर्फ नाम और शोहरत दी है, बल्कि पैसा और दौलत भी दिया है. इनदिनों सोशल मीडिया पर 'कच्चा बादाम' गाना ट्रेंड कर रहा है. आम हो या खास, इस गाने पर लोग नाचते हुए दिख रहे हैं. ये गाना एक मूंगफली विक्रेता भुबन बादायकर ने गाया है.

untitled-2-650_020222105548.jpg

आइए भुबन बादायकर के साथ उन पांच आम इंसानों की दास्तान जानते हैं, जो रातों-रात सोशल मीडिया सेंसेशन बन गए...

1. भुबन बादायकर

सोशल मीडिया पर इनदिनों सबसे ज्यादा भुबन बादायकर का एक वीडियो सबसे ज्यादा वायरल हो रहा है. उनका गाया एक लोकगीत 'कच्चा बादाम' बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. क्या आम क्या खास, अधिकांश लोग इस गाने पर नाचते हुए अपना वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. इस गाने की वजह से सोशल मीडिया सेंसशन बने भुवन मूंगफली बेचने वाले हैं. वो वेस्ट बंगाल के बीरभूम जिले के कुरालजुरी गांव के रहने वाले हैं. उनके परिवार में 3 बच्चे और पत्नी सहित कुल 5 लोग हैं. मूंगफली बेचने के लिए वो दूर-दराज के गांवों में साइकिल से जाते हैं. रोजाना 3-4 किलो मूंगफली बेच पाते हैं. इस तरह एक दिन में उनकी कुल आमदनी महज 200 से 250 रुपए ही हो पाती है. उनका गाना 'कच्चा बादाम' जबसे वायरल हुआ है, उनकी कमाई थोड़ी बढ़ गई है.

बताया जा रहा है कि भुबन बादायकर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. वो पिछले 10 सालों से मूंगफली बेच रहे हैं, जिससे उनके परिवार का गुजारा बहुत मुश्किल से हो पा रहा है. भुबन का कहना है कि वे चाहते हैं कि सरकार उनकी मदद करें. ताकि वो अपने रहने के लिए एक घर का इंतजाम कर सकें. परिवार को पहनने के लिए अच्छा खाना और कपड़ा दे सकें. सोशल मीडिया पर अपनी लोकप्रियता के पीछे वो ईश्वर की कृपा मानते हैं. उनका कहना है कि वो तो हर समय मूंगफली बेचने के लिए ये गाना गाते रहते हैं, लेकिन एक दिन किसी ने उनका वीडियो बना लिया था, जो इतना ज्यादा वायरल हो गया. इस गाने की ही देन है कि कई लोगों की तरफ से उनके लिए मदद के हाथ आगे बढ़ रहे हैं. यहां तक कि सौरव गांगुली के शो 'दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 9' में भी उनको आमंत्रित किया गया है.

2. रानू मंडल

सोशल मीडिया यूजर्स के लिए रानी मंडल कोई अपरिचित नाम नहीं है. उनके बारे में अधिकतर लोग जानते हैं. वेस्ट बंगाल के रानाघाट स्टेशन पर रहकर भीख मांगने वाली रानू मंडल लता मंगेशकर के एक गाने की वजह से रातों-रात सोशल मीडिया स्टार बन गई थीं. उनका गाया गाना 'एक प्यार का नगमा है' इतना लोकप्रिय हुआ और पसंद किया गया कि लोग रानू के मुरीद हो गए. यहां तक कि उनका ये गाना सुनकर लोगों के आंखों में आंसू तक आ जाते थे. उनकी मधुर और सुरीली आवाज ने लोगों का दिल जीत लिया था. उनकी आवाज पूरे देश में गूंजी, तो बॉलीवुड के कानों तक भी पहुंची. इसी दौरान एक सिंगिंग रियलिटी शो के जज हिमेश रेशमिया जैसे बड़े म्यूज़िक डायरेक्टर ने उनको गाने का मौका दे दिया. जब हिमेश रेशमिया के साथ रानू का गाना 'तेरी मेरी कहानी' रिलीज हुआ, तो लोगों ने उसे भी खूब पसंद किया.

उनकी लोकप्रियता आसमान तक पहुंच गई. बॉलीवुड में गाने के मौके मिले, तो कमाई लाखों में होने लगी. इसके बाद रानू का दिमाग भी सातवें आसमान पर रहने लगा. वो आए दिन लोगों के साथ बदतमिजी करने लगीं. यहां तक कि हिमेश के साथ भी उनके अनबन की खबरें आईं. इसी दौरान कोरोना भी आ गया. इसके बाद तो उनको काम मिलना ही बंद हो गया. इस तरह भिखारी से स्टारडम के शिखर तक पहुंचने वाली रानू की नैय्या डगमगाने लगी. आखिरकार उनको लौटकर अपनी पुरानी जिंदगी में ही आना पड़ा. फर्श से अर्श तक जाकर फिर फर्श पर आने वाले लोगों की बात की जाए, तो रानू मंडल का नाम सबसे पहले आएगा. हालांकि, इन दिनों एक नई खबर आ रही है, जिसके मुताबिक रानू को बांग्लादेश के एक एक्टर ने अपनी फिल्म में गाने के लिए प्रपोज किया है. देखते हैं रानू का भविष्य कैसा रहता है.

3. सहदेव दिरदो

सोशल मीडिया के जरिए रातों-रात सुर्खियां बटोरने वाले आम लोगों में एक प्रमुख नाम सहदेव दिरदो का भी है. वो 'बचपन का प्यार मेरा भूल नहीं जाना रे' गाकर लोकप्रिय हुए थे. अपने स्कूल में ड्रेस पहने सहदेव का गाना उनके एक टीचर ने ही रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था, जिसके बाद देखते ही देखते गांव में मजदूरी करने वाले एक शख्स के लड़के सहदेव देश भर में पॉपुलर हो गए. उनका गाना सुनकर बॉलीवुड के मशहूर रैपर बादशाह ने सहदेव के साथ एक गाना भी रिकॉर्ड किया, जो बहुत ज्यादा वायरल हुआ था. हालही में सहदेव को सड़क हादसे में गंभीर चोट आई थी, जिसके बाद उनका लंबा इलाज चला था. अब वो ठीक हो चुके हैं, सुनने में आ रहा है कि वो छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बायोपिक में उनके बचपन का किरदार निभाने जा रहे हैं. यह फिल्म अजीत के बेटे अमित जोगी के कंसल्टेशन में राजश्री सिनेमा के बैनर तले बन रही है. फिल्म के निर्माता मनोज खरे और अरविंद कुर्रे हैं. उदित नारायण फिल्म के लिए गाना गा रहे हैं.

4. ढिंचैक पूजा

ढिंचैक पूजा का नाम सामने आते ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. हर कोई पूजा के गानों पर उनका जमकर मजाक उड़ता है. यहां तक सोशल मीडिया पर उनको खूब ट्रोल भी किया जाता है. इन सबके बीच पूजा की लोकप्रियता से कोई इंकार नहीं कर सकता है. इनकी अजीब आवाज और उलझी लीरिक्स भले ही हो, लेकिन वो इंटरनेट हैं, जिसकी वजह से उनको टीवी के सबसे मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस में जाने का मौका भी मिला था. ढिंचैक पूजा का असली नाम पूजा जैन है, जो यूट्यूब पर 'स्वैग वाली टोपी (2015), 'सेल्फी मैंने ले ली है'(2017), 'दारू' (2016), 'दिलों का स्कूटर (2017) जैसे गाने से मशहूर हुई हैं. हालही में उनका नया सॉन्ग 'आई एम ए बाइकर' सोशल मीडिया पर रिलीज हुआ है, जो इस वक्त वायरल हो रहा है. इस गाने में पूजा को फीचर किया गया है, जो ट्रेडिशनल बाइकर ड्रेस में नजर आ रही हैं.

5. डब्बू अंकल

सोशल मीडिया पर डब्बू अंकल के नाम से मशहूर डांसर का असली नाम प्रोफेसर संजीव श्रीवास्तव है. वो मध्य प्रदेश के विदिशा के रहने वाले हैं. साल 2018 में अपन किसी रिश्तेदार के वहां शादी में उन्होंने गोविंदा के गाने 'आपके आ जाने से' पर ऐसा डांस किया कि लोग उनके मुरीद हो गए. उनका डांस वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ, जिसके बाद वो इंटरनेट सेंसेशन बन गए. उस वीडियो ने डब्बू अंकल को एक नई पहचान दे डाली. उनकी हर तरफ डिमांड होने लगी. कई डांस रियलिटी शोज में उनको बुलाया गया. एक बार तो उनको गोविंदा के साथ उनके ही गाने पर डांस करने का मौका भी मिला. धीरे-धीरे लोग उनको अपने वहां होने वाले इवेंट में भी बतौर गेस्ट बुलाने लगे. इस तरह एक सामान्य प्रोफेसर से डब्बू अंकल रातों-रात एक सुपरस्टार बन गए थे. हालही में उनका एक म्यूजिक वीडियो 'चाचा नाच' रिलीज हुआ है. इसमें वह गायक बेनी दयाल और यूएई म्यूजिक कम्पोजर जासिम के गाने पर डांस करते दिख रहे हैं. इस गाने को भी लोग पसंद कर रहे हैं.

#भुबन बादायकर, #रानू मंडल, #सोशल मीडिया, Social Media Sensation, Common Men Become Social Media Star, Bhuban Badyakar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय