New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2022 07:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अक्षय कुमार की एक्शन कॉमेडी ड्रामा 'बच्चन पांडे' इस वक्त खूब चर्चा में हैं और इसकी एकमात्र वजह एसएस राजमौली की एक्शन पीरियड ड्रामा आरआरआर से संभावित क्लैश है. 7 जनवरी को पोस्टफोन हुई आरआरआर के मेकर्स ने फिल्म के लिए कंडीशन के साथ दो रिलीज डेट्स लॉक की हैं. कोरोना को लेकर हालात ठीकठाक रहें तो फिल्म होली वीकएंड पर 18 मार्च को आएगी अन्यथा इसे 28 अप्रैल को रिलीज किया जाएगा. होली वीकएंड में 19 मार्च को बच्चन पांडे भी रिलीज के लिए शेड्यूल है. इसके साथ रणबीर कपूर की शमशेरा भी आ रही है. यानी फिल्म पहले से ही क्लैश में थी और अब आरआरआर की पहाड़ जैसी चुनौती भी बॉक्स ऑफिस पर साफ़ हो चुकी है.

पिछले सबक इशारा कर आरहे कि आरआरआर के मेकर्स पीछे नहीं हटने वाले. गेंद बचन पांडे और शमशेरा के मेकर्स के पाले में है. इस बीच अक्षय की फिल्म के सीधे ओटीटी पर रिलीज होने की चर्चाएं भी शुरू हो चुकी हैं. कहा जा रहा है कि ओटीटी रिलीज के बदले बच्चन पांडे को बहुत मोटी रकम ऑफर की गई है. फिल्म वेबसाइट 'कोई मोई' ने एक रिपोर्ट में बताया है कि अक्षय की फिल्म को सीधे ओटीटी पर दिखाने के बदले 175 करोड़ की रकम ऑफर हुई है. ऑफर भी बहुत पुराना नहीं है.

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि आरआरआर की अनाउंसमेंट के बाद एक लीडिंग ओटीटी प्लेटफॉर्म ने क्लैश की स्थिति में मौका भुनाने की कोशिश की है. ओटीटी प्लेटफॉर्म सेम डेट पर बच्चन पांडे को स्ट्रीम करना चाहता है. बदले हालात में निर्माताओं के लिए यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

bachchan-pandey-650_012322082331.jpgबच्चन पांडे और आरआरआर में क्लैश दिख रहा है.

बच्चन पांडे से अक्षय का लुक चर्चा में आ चुका है

बच्चन पांडे का निर्देशन फरहद समजी ने किया है. इसे साजिद नाडियाडवाला के प्रोडक्शन ने बनाया है. फिल्म में अक्षय के अलावा कृति सेनन, जैकलीन फर्नांडीज, अरशद वारसी और पंकज त्रिपाठी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म के लुक पोस्टर्स आ चुके हैं. अक्षय का अवतार खूब सुर्खियां बटोर चुका है. यह भी कहा जा रहा है कि बच्चन पांडे फिल्म जिगरथंडा (Jigarthanda) पर आधारित है. जिगरथंडा साल 2014 में आई सिद्धार्थ स्टारर तमिल फिल्म है. होली पर थियेटर में रिलीज के लिए प्रस्तावित बच्चन पांडे को लेकर जल्द ही आधिकारिक रूप से बड़ी खबर सामने आ सकती है. जहां तक ओटीटी रिलीज की बात है, इससे पहले भी अक्षय की दो फ़िल्में सिनेमाघरों की बजाय डायरेक्ट ओटीटी पर आई हैं. दरअसल, साल 2020 में जब कोरोना की वजह से सिनेमाघरों का खुलना संभव नहीं था, अक्षय की रीमेक फिल्म लक्ष्मी को ओटीटी पर ही स्ट्रीम किया गया था. साल 2021 में अतरंगी रे भी ओटीटी रिलीज है.

ओटीटी डील बच्चन पांडे के लिए फायदे का सौदा है?

डील के बदले निर्माताओं को 175 करोड़ की जो रकम ऑफर हुई है वह पूरी तरह से फायदे का सौदा ही है. आरआरआर जैसी पैन इंडिया फिल्म के सामने बच्चन पांडे को कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता. एक तो आरआरआर को लेकर सिनेमा एग्जिबिटर्स में ख़ासा उत्साह है. दूसरा बच्चन पांडे के सामने रणबीर कपूर की पीरियड ड्रामा की भी चुनौती है. सिनेमाघरों में एक साथ दो बड़ी फिल्मों के होने की वजह से शायद ही बच्चन पांडे को पर्याप्त स्क्रीन मिलने की गुंजाइश हो. स्क्रीन कम होने का सीधा मतलब है कि फिल्म के कारोबार पर उसका असर पड़ेगा. जो हालात बनते दिख रहे हैं उसमें टिकट खिड़की पर 175 करोड़ की कमाई निर्माताओं के लिए बहुत रिस्की जान है. साफ़ है- थियेटर रिलीज का मतलब मेकर्स का सीधे नुकसान की ओर आगे बढ़ना.

अक्षय की दो फिल्मों ने ही अब तक कमाए हैं 200 करोड़ से ज्यादा

हालांकि ओटीटी रिलीज में इस तरह का कोई संकट नहीं. ना क्लैश का डर और ना ही टिकट खिड़की की चिंता. यानी 175 करोड़ की डील बड़ा मुनाफा ही है. क्योंकि मेकर्स सैटेलाइट राइट के बदले भी मोटी रकम मिल रही होगी. यानी फिल्म बिना सिनेमाघर गए करीब-करीब 200 करोड़ से ज्यादा कमा ले रही है. यह रकम अक्षय की किसी भी फिल्म के बॉक्स ऑफिस कमाई से कम नहीं है. वैसे भी सिनेमाघरों में रिलीज हुई एक्टर की अब तक की फिल्मों में सिर्फ गुड न्यूज (करीब 205 करोड़) और मिशन मंगल (करीब 202 करोड़) ने ही 200 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार किया है. सुपरहिट सूर्यवंशी ने भी टिकट खिड़की पर 200 करोड़ का बेंचमार्क क्रॉस नहीं किया.

अक्षय की फ़िल्में लागत के मुकाबले मुनाफा निकालती हैं. उनकी कई हिट फ़िल्में तो 100 करोड़ और उससे नीचे कमाई करने वाली रही हैं. हालांकि हिट फिल्म के मामले में एक्टर का करियर ग्राफ इस वक्त बॉलीवुड में बहुत भरोसेमंद दिखता है. बॉक्स ऑफिस पर उनके खाते में बैक टू बैक हिट फ़िल्में दर्ज हैं. देखना है कि क्लैश से बचने के लिए बच्चन पांडे को ओटीटी पर ले जाया जाता है या फिर थियेटर में वो किस तरह रिलीज होगी. क्लैश में ही जाएगी या निर्माता कोई दूसरी तारीख लॉक करेंगे.

#अक्षय कुमार, #बच्चन पांडे, #आरआरआर, Akshay Kumar, Bachchan Pandey, Bachchan Pandey Direct To OTT

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय