New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2022 08:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''नाम गुम जाएगा, चेहरा ये बदल जाएगा; मेरी आवाज़ ही, पहचान है; गर याद रहे''...स्वर कोकिला लता मंगेशकर की आवाज में गाया फिल्म 'किनारा' का ये गाना आज बार-बार मेरी गानों में गूंज रहा है. इस गाने के हर शब्द ये बता रहे हैं कि किसी भी महान शख्सियत की पहचान उसके नाम से ज्यादा उसके काम से होती है. तभी तो जिस सिंगर के गाने सुन-सुन कर हमने जवानी की दहलीज पर कदम रखा. जिंदगी के हर मोड़ पर उनके गाने सहारा बने. आज उनका नाम सुनकर हैरानी हो रही है. आज पता चल रहा है कि हमारे जीवन के हर भाव को अपने गानों में समटने वाले सिंगर का नाम ही केके है. कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके, जिनका महज 53 साल की उम्र में कोलकाता में एक लाइव परफॉर्मेंस के दौरान निधन हो गया. हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती सहित 11 भाषाओं में गाना गाने वाले केके की मौत पर कोई यकीन नहीं कर पा रहा है.

म्युजिक इंडस्ट्री के लोग केके को 'व्हाइस ऑफ प्यूरिटी' कहा करते थे. उनकी आवाज में गजब का जादू था. उनके गाने सुनकर आज भी उन गानों के भाव दिल में उमड़ने लगते हैं. ''तड़प तड़प के इस दिल से आह निकलती रही, मुझको सजा दी प्यार की ऐसा क्या गुनाह किया, तो लुट गए, हां लुट गए, तो लुट गए हम तेरी मोहब्बत में''...फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान खान पर फिल्माए गए इस गाने को सुनकर कौन नहीं रोया होगा. बिरह में डूबे आशिकों के लिए ये गाना सहारा बना. बात जब दोस्ती की आई तो ''यारों दोस्ती बड़ी ही हसीन है'' गाना गा दिए. बात जब जिंदगी की आई तो ''हम रहें या ना रहें कल कल, याद आयेंगे ये पल'' गाना गुनगुना दिए. उनके पिटारे में जिंदगी की हर भावना के लिए एक गीत था. दुख, दर्द, दोस्ती, प्यार और जिंदगी, हर भावना से लबरेज उनके गाने थे. उनका नाम नहीं काम ही पहचान जो सदियों उनको हमारे बीच जिंदा रखेगा.

650_060122061820.jpgकोलकाता में लाइव परफॉर्मेंस के दौरान सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके का निधन हो गया.

1. उदासी

तड़प तड़प के इस दिल से

आह निकलती रही

मुझको सजा दी प्यार की

ऐसा क्या गुनाह किया

तो लुट गए, हां लुट गए

तो लुट गए हम तेरी मोहब्बत में

साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के इस गाने के बोल महबूब ने लिखे थे. संगीत इस्माइल दरबार ने दिया है. फिल्म में अभिनेता सलमान खान पर फिल्माए गए इस गाने को केके ने अपनी आवाज दी थी. बॉलीवुड में ये उनका पहला गाना था. इसी गाने से उनको ब्रेक मिला और रातों-रात मशहूर हो गए. हालांकि, इससे पहले उन्होंने फिल्म 'माचिस' के लिए गुलजार साहब के गाने ''छोड़ आए हम'' में दो लाइन गाया था, लेकिन उस गाने ने बॉलीवुड से बस उनका परिचय ही कराया था. किसी गाने को पॉपुलर बनाने में गीत, संगीत और आवाज तीनों का अहम रोल होता है. 'तड़प तड़प' गाने में महबूब, इस्माइल और केके की तिकड़ी ने वो जादू पैदा कर दिया था. यही वजह है कि इस गाने को सुनने के बाद हर किसी के मन में बिरह का भाव पैदा हो जाता है. आंखों से आंसू गिरने लगते हैं. केके अपने ऐसे ही गानों की वजह से आज अमर हो गए हैं.

2. जिंदगी

हम रहें या ना रहे कल

याद आएंगे ये पल

पल ये हैं प्यार के पल

चल आ मेरे संग चल

बीते 31 मई की शाम कोलकाता के उस ऑडोटेरियम में केके को अपना पसंदीदा गाना गाते देख किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ये उनका आखिरी परफॉर्मेंस है. लेकिन इत्तेफाक देखिए अपने इस गाने के जरिए वो लोगों को जिंदगी का फलसफा समझा गए. ''हम रहें या ना रहे कल'' साल 2000 रिलीज हुए एलबम 'पल' का गाना है. इसे लिखा, संगीत दिया और गाया केके ने ही है. ये गाना आज भी लोगों के बीच बहुत ज्यादा मशहूर है. देखा जाए तो इस गाने की गहराई में जिंदगी की सच्चाई छुपी हुई है. हम अपनी जिंदगी के जो भी पल जिसके साथ गुजराते हैं, वो उसके जाने के बाद भी हमारे जेहन में जिंदा रहते हैं. हम उन यादों के सहारे ही अपनी जिंदगी को जीने की कोशिश करते हैं.

3. दोस्ती

यारों दोस्ती बड़ी ही हसीन है

ये न हो तो क्या फिर

बोले ये जिंदगी है

दोस्ती सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है. जो एक-दूसरे से बिना किसी स्वार्थ के होता है. इसलिए तो दोस्ती को सबसे हसीन कहा जाता है, जिसके बिना जिंदगी नीरस है. साल 2000 में रिलीज हुए एलबम 'पल' के इस गाने का भाव कुछ ऐसा ही है. इस गाने के बोल महबूब ने लिखे हैं, जबकि संगीत लेस्ली लुईस ने दिया है. केके की आवाज में गाए इस गाने को शायद ही उस दौर का युवा गुनगुनाया न हो. आज भी जब भी दोस्ती के सुखद एहसास की बात होती है, तो ये गाना बरबस लोगों को याद आ जाता है. दोस्ती को समर्पित इस गाने ने यारों की यारी अधिक गहराई को छू लिया है. यह गाना युवाओं के बीच एक 'यूथ एंथम' बनकर उभरा है.

4. प्यार

आंखों में तेरी

अजब सी अजब सी अदाएं हैं

दिल को बनादे जो पतंग सांसे

ये तेरी वो हवाएं हैं

प्यार एक ऐसा एहसास है, जिसे केवल दिल से महसूस किया जा सकता है. यह उस अनादि अनंत ईश्वर की तरह है, जो सृष्टि के कण-कण में विद्यमान है. हमारे जीवन में प्यार कई रूपों में सामने आता है. एहसास दिलाता है कि जीवन कितना खूबसूरत है. प्यार के इसी अल्हड़पन को नायक की रूमानियत बनकर पेश करता फिल्म ओम शांति ओम का ये गाना, अपने समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ था. शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म के इस गाने के जरिए केके संगीत की दुनिया में छा गए थे.

#केके, #केके के गाने, #बॉलीवुड, Singer Kk Passed Away, RIP KK, Versatile Singer

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय