New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2022 08:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अपनी व्यक्तिगत जिंदगी को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाली टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी के एक बयान पर इनदिनों बवाल मचा हुआ है. भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एक्ट्रेस ने कहा था कि उनकी ब्रा का साइज भगवान ले रहे हैं. उनके इस बयान के बाद ही पूरे देश में हंगामा होने लगा. इस पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने ऐतराज जताते हुए भोपाल के पुलिस कमिश्नर को 24 घंटे में जांच कर रिपोर्ट देने को कह दिया. इतना ही नहीं उनके खिलाफ केस भी दर्ज हो गया. हालांकि, इस मामले को तूल पकड़ता देखकर उन्होंने माफी मांग ली है. उनका कहना है कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है. अब देखना दिलचस्प होगा कि एक्ट्रेस के माफी मांगने के बाद भी बवाल बंद होता है या नहीं? वैसे भी आजकल विवादों के तंदूर से निकल सितारे अक्सर मशहूर हो जाया करते हैं.

श्वेता तिवारी अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा व्यक्तिगत जिंदगी में हुए विवादों की वजह से सुर्खियों में रही हैं. लोग उनको एक मजबूत महिला के रूप में देखते रहे हैं. उनको महिलाओं के सामने एक मिसाल के तौर पर पेश किया जाता रहा है. ज्यादातर विवादों में लोगों की सहानुभूति उनके पक्ष में ही रही हैं. चाहें वो पहले पति राजा चौधरी के कथित जुल्मों-सितम के बाद तलाक हो या फिर दूसरे पति अभिनव कोहली की प्रताड़ना के बाद अलगाव हो, हर बार लोगों ने खुलकर उनका साथ दिया है. लेकिन ये पहली बार है कि जब लोग उनका इस कदर विरोध कर रहे हैं. इस बार उनके मुंह से निकला वाक्य उनके लिए समस्या का सबब बन गया है. लेकिन एक्ट्रेस का कहना है कि उनकी बातों को गलत ढंग से पेश किया गया है. वो कहना कुछ चाह रही थीं, लेकिन लोगों ने उसका मतलब कुछ और ही निकाल लिया है.

1_650_012822080210.jpgटीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी वेब सीरीज 'शोस्टॉपर' की शूटिंग के लिए भोपाल गई हुई थीं.

...तो क्या कहना चाहती थी श्वेता?

बिग बॉस विनर रह चुकी श्वेता तिवारी ने एक बयान जारी करके कहा है, 'ये मेरे नोटिस में आया है कि मेरे को-स्टार के पिछले रोल को लेकर मेरे स्टेटमेंट को गलत समझ लिया गया और उसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है.'' दरअसल, 26 जनवरी को भोपाल में फैशन से जुड़ी एक वेब सीरीज 'शोस्टॉपर' की प्रमोशन को लेकर उसकी प्रोडक्शन टीम आई हुई थी. इस दौरान आयोजिक एक कार्यक्रम में सीरीज की स्टारकास्ट और मेकर्स की टीम मौजूद थी. मंच पर श्वेता तिवारी कंवलजीत, सौरभ राज जैन, रोहित रॉय और दिगांगना सूर्यवंशी मौजूद थे. महाभारत सीरियल में भगवान श्रीकृष्ण का किरदार निभा चुके एक्टर सौरभ राज जैन इस सीरीज में एक ब्रा फिटर का किरदार निभा रहे हैं. इसको उनसे सवाल पूछा गया, ''आप अभी तक भगवान का किरदार निभाते थे और अब सीधे एक ब्रा फिटर का किरदार कर रहे हैं?''

कहीं सुनियोजित तो नहीं था बयान?

इस सवाल पर सौरभ कोई जवाब देते उनसे पहले ही श्वेता ने हंसते हुए कहा, "इस सीरीज में 'भगवान' मेरे ब्रा का साइज ले रहे हैं.' उस वक्त श्वेता की ये बात सुनकर वहां मौजूद लोग हंसने तो लगे, लेकिन वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, हंगाम मच गया. सड़क से सोशल मीडिया तक लोगों ने एक्ट्रेस के बयान पर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. कुछ हिंदूवादी संगठनों ने उनके खिलाफ केस दर्ज करके कार्यवाही की मांग कर दी. केस दर्ज करा दिया. पुलिस जांच बिठा दी गई. हालांकि, एक्ट्रेस ने अब माफी मांग ली है. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि कहीं ये पब्लिसिटी के लिए तो जानबूझकर ऐसा बयान तो नहीं दिया गया. क्योंकि सवाल पूछने वाला कार्यक्रम का संचालक और उसका जवाब देने वाली एक्ट्रेस दोनों ही उसकी वेब सीरीज की टीम का हिस्सा थे. ऐसे में बयान सुनियोजित हो सकता है.

जरा श्वेता तिवारी की बातें सुनिए...

पब्लिसिटी स्टंट के नए-नए हथकंडे

सोशल मीडिया के इस दौर में सिनेमा और उसमें काम करने वाले कलाकारों के लिए पब्लिसिटी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. ऐसे में लोगों की भावनाओं या भरोसे का फायदा उठाकर कई एक्टर और एक्ट्रेस अक्सर सस्ते पब्लिसिटी स्टंट करते रहे हैं. राखी सावंत, पूनम पांडे जैसी कई एक्ट्रेस तो पब्लिसिटी के लिए अश्लीलता की सारी हदें पार कर जाती हैं. फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में किसी सिनेमा या सीरियल की शूटिंग से पहले एक पीआर टीम रखी जाती है, जो उसकी पब्लिसिटी के लिए पहले दिन से काम करना शुरू कर देती है. इस टीम का दायरा पहले फिल्म के प्रचार-प्रसार तक सीमित था, लेकिन अब प्रोपेगैंडा तैयार करने से लेकर कंट्रोवर्सी तक का सहारा लिया जाता है. इसके लिए फिल्म या वेब सीरीज में काम करने वाले बड़े कलाकारों से झूठ बुलवाए जाते हैं, विवादित बयान दिलाए जाते हैं, ताकि पब्लिसिटी हो.

कंट्रोवर्सी प्रचार का सस्ता माध्यम

फिल्मों और वेब सीरीज के प्रचार-प्रसार के लिए मेकर्स को लाखों-करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन एक बड़ी कंट्रोवर्सी बैठे-बिठाए इस खर्च को बचाकर प्रचार की पराकाष्ठा को पार कर जाती है. यही वजह है कि आजकल विवादित होना फैशन और विवाद मशहूर होने का एक बड़ा हथकंडा बन चुका है. कहते हैं कि नकारात्मक प्रचार का असर व्यापक होता है. इसकी पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक होती है. शायद यही वजह है कि इनदिनों फिल्मों और वेब सीरीज का विरोध और उस बहाने उनका प्रचार आम हो चला है. इसके एक नहीं दर्जनों उदाहरण हैं. संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत और रामलीला, आमिर खान की फिल्म 'पीके', बॉबी देओल की वेब सीरीज 'आश्रम', सैफ अली खान की वेब सीरीज तांडव का उदाहरण सबके सामने है. श्वेता तिवारी की इस वेब सीरीज 'शोस्टॉपर' को ही ले लीजिए, यदि उनके बयान पर बवाल नहीं होता, तो भला अभी इसका नाम जान पाते क्या आप? शायद नहीं. लेकिन एक बयान और उस पर हुए बवाल ने करोड़ों की पब्लिसिटी कर दी है.

#श्वेता तिवारी, #विवादित बयान, #वेब सीरीज़, Shweta Tiwari Controversial Statement, Shweta Tiwari Bra Statement, Shweta Tiwari Pictures

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय