New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2022 10:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. देश की आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में हर तरफ जश्न मनाया जा रहा है. इसके तहत हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है, ताकि देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत देश के लोग इस खुशी में शामिल हो सकें. वैसे भी देशभक्ति सिर्फ किसी के लिए उसके देश के प्रति प्यार और सम्मान को ही नहीं बल्कि उसकी सेवा करने की इच्छा को भी परिभाषित करता है. एक सच्चा देशभक्त एक सक्रिय कार्यकर्ता की तरह होता है, जो अपने देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है.

सिनेमा लंबे समय से देशभक्ति की भावना को जागृत करने का काम करता रहा है. फिल्मों की एक लंबी फेहरिस्त है, जो इस भावना को प्रदर्शित करती रही है. उनकी कहानी और गाने आज भी देशभक्ति की भावना का संचार करते हैं. ओटीटी के अस्तित्व में आने के बाद बड़ी संख्या में वेब सीरीज का भी निर्माण हुआ है, जो राष्ट्रप्रेम की भावना प्रदर्शित करती हैं.

650_081422103506.jpg

आइए ऐसी ही पांच प्रमुख वेब सीरीज के बारे में जानते हैं, जो कि हमारे सेना के जवानों को सच्ची श्रद्धाजंलि देते हैं...

1. वेब सीरीज- जीत की जिद (Jeet Ki Zid)

क्या सीख देती है- ज़िंदगी में कभी भी हार नहीं मानना चाहिए.

कहां देख सकते हैं- जी5

पिछले साल गणतंत्र दिवस से ठीक पहले रिलीज हुई वेब सीरीज 'जीत की जिद' का निर्देशन विशाल मैंगलोरकर ने किया है. सीरीज के निर्माता बोनी कपूर हैं, जबकि अमित साध, अमृता पुरी, सुशांत सिंह और एली गोनी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. ये सीरीज कई मायनों में अहम है. एक तरफ देशप्रेम के जज्बे से ओतप्रोत है, तो दूसरी तरफ जिंदगी में आने वाले संघर्षों से हार चुके लोगों को प्रेरण भी देती है. ये बताता है कि हमें अपनी जिंदगी में कभी भी हार नहीं मानना चाहिए. घर बैठे मानसिक समस्याओं से गुजर रहे लोगों को इसकी कहानी हार न मानने की प्रेरणा देती है. इसके साथ ही परिवार, दोस्त और रिश्तेदार के रूप में उस सपोर्ट सिस्टम की अहमियत को भी रेखांकित करती है, जो ख़ुद से लड़ी जा रही इस जंग को जीतने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसमें करगिल युद्ध के हीरो मेजर दीपेंद्र सिंह सेंगर की कहानी को दिखाया गया है.

2. वेब सीरीज- शूरवीर (Shoorveer)

सीख- दुश्मन के वार से पहले ही उसका खात्मा कर देना चाहिए.

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

देशभक्ति की भावना में डूबी वेब सीरीज 'शूरवीर' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है. इसकी कहानी जल, थल और वायु सेना के सर्वोत्तम वीरों से मिलकर बनी टीम 'हॉक्स' के ट्रेनिंग और ऑपरेशन पर आधारित है. ''खेल उन्होंने शुरू किया था, खेल हम खत्म करेंगे. ये नया हिंदुस्तान है''...वेब सीरीज का ये डायलॉग उस हिंदुस्तान की ओर इशारा करता है, जो थप्पड़ खाकर दूसरे गाल आगे बढ़ाने में यकीन करने की बजाए, आगे बढ़कर दुश्मन के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करता है. देश में आतंकी घटना होने का इंतजार नहीं करता, बल्कि वारदात होने से पहले ही उसे सीमा पार ही रोक देता है. गद्दारों और घर के भेदियों को पकड़कर सलाखों के पीछे पहुंचा देता है. इस वेब सीरीज का निर्देशन कनिष्क वर्मा ने किया है. कनिष्क ने इससे पहले 'फुटफेयरी', 'सनक' जैसी फिल्मों और 'इनसाइड एज 3' जैसी वेब सीरीज का निर्देशन किया है. वेब सीरीज में अरमान रल्हन, रेजिना कसांड्रा, आदिल खान, अंजली बारोट, मनीष चौधरी, आरिफ जकारिया, मकरंद देशपांडे, फैसल रशीद, साहिल मेहता और शिव्या पठानी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं.

3. वेब सीरीज- अवरोध (Avroodh)

सीख- हौसला और जज्बा मजबूत है, तो बड़ी से बड़ी जंग जीती जा सकती है.

कहां देख सकते हैं- सोनी लिव

वेब सीरीज 'अवरोध: द सीज विदिन' देशभक्ति और भारतीय सेना के पराक्रम की सच्ची कहानी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही राज आचार्य के निर्देशन में बनी ये सीरीज कई मायनों में खास है. शिव अरूर और राहुल सिंह की किताब इंडियाज मोस्ट फियरलेस (India’s Most Fearless) पर आधारित वेब सीरीज अवरोध में साल 2016 में पाकिस्तानी सरजमीं पर भारतीय सेना के अदम्य साहस की मिशाल के रूप में जानी जाने वाली सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची कहानी दिखाई गई है. इसमें अमित साद, नीरज कबी, मधुरिमा तुली, दर्शन कुमार, विक्रम गोखले, अनंत महादेवन, आरिफ जकारिया और अनिल जॉर्ज जैसे कलाकार लीड रोल में है. 9 एपिसोड की इस सीरीज का हर एपिसोड जोश का संचार कर देता है. स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति में डूबी कोई बेहतरीन सीरीज देखना चाहते हैं, तो इसे जरूर देखें.

4. वेब सीरीज- कोड एम (Code M)

सीख- सफेद दिखने वाली हर चीज साफ नहीं होती, उसके पीछे छिपे काले को देखने की जरूरत है.

कहां देख सकते हैं- जी5 और ऑल्ट बालाजी

भारतीय सेना के अंदर के भ्रष्टाचार को उजागर करती वेब सीरीज 'कोड एम' कई मायनों में इस कैटेगरी की सीरीज से अलग है. इसमें पहली बार वर्दी में महिलाओं को लीड रोल में दिखाया गया है. वरना अभी तक सिनेमा केवल पुरुषों को ही वर्दी का अधिकारी समझा जाता था. इसके साथ ही इसमें सेना के अंदर के भ्रष्टाचार को सामने रखा गया है, जिसका बहुत ही कम खुलासा हो पाता है. इस सीरीज को दो सीजन में ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज किया गया है. पहला सीजन साल 15 जनवरी 2020 को स्ट्रीम हुआ था, जबकि दूसरा इस साल 9 जून को रिलीज हुआ है. दोनों ही सीजन को दर्शकों ने बहुत पसंद किया है. इसमें जेनिफर विंगेट को मेजर मोनिका मेहरा, अंगद संधू को तनुज विरवानी, रजत कपूर को कर्नल सूर्यवीर चौहान, सीमा बिस्वास को आतंकवादी आसिफ की मां, अनीसा बट को गायत्री चौहान और मधुरिमा रॉय को ज़ीनत के किरदार में देखा जा सकता है.

5. वेब सीरीज- स्पेशल ऑप्श 1.5 (Special OPS)

सीख- देश से बड़ा कुछ भी नहीं है, राष्ट्र सदैव प्रथम स्थान पर होना चाहिए.

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज 'स्पेशल ऑप्स 1.5' में अभिनेता के के मेनन के साथ आफताब शिवदासानी, विनय पाठक, ऐश्वर्या सुष्मिता, आदिल खान और परमीत सेठी अहम रोल में हैं. नीरज पांडे और शिवम नायर के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज की कहानी दीपक किंगरानी और बेनजीर अली फिदा ने लिखी है. कहानी ही इस सीरीज की जान है, जिसके साथ केके मेनन जैसे उम्दा कलाकार ने अपनी अदाकारी से चार चांद लगा दिया है. पहले एपिसोड के पहले सीन से लेकर आखिरी एपिसोड के आखिरी सीन तक दर्शकों को बांधें रखने की क्षमता इस सीरीज में है. यदि आप एक बार इसे देखने बैठ गए तो यकीन कीजिए 45-45 मिनट चार एपिसोड खत्म करने के बाद ही अपनी सीट से उठ पाएंगे. एक रॉ अफसर हिम्मत सिंह की कहानी के जरिए आपको जासूसी की दुनिया की वो हकीकत पता चलेगी, जिसके बारे में शायद ही कभी सुना या देखा हो. ऐसी एजेंसी में काम करने वाले जवानों की पहचान तक नहीं होती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय