New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2021 01:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पोर्नोग्राफी केस में मशहूर बिजनेसमैन राज कुंद्रा जिस दिन से गिरफ्तार हुए हैं, उस दिन से बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी निशाने पर हैं. उनकी फिल्मी वापसी में अहम भूमिका निभाने जा रही हंगामा 2 मूवी की रिलीज (Hungama 2 movie release) से पहले ये बवाल हो जाना शिल्पा के लिए दर्दनाक साबित हुआ है. यहां तक कि लोग राज कुंद्रा का परिचय भी शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में दे रहे हैं. डायमंड, रियल एस्टेट, माइनिंग, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, स्टॉक मार्केट, गेमिंग और हॉस्पिटैलिटी जैसे कई बड़े बिजनेस करने वाले राज कुंद्रा की पहचान शिल्पा शेट्टी तक सिमट गई है, ताकि एक्ट्रेस को ट्रोल किया जा सके और पुरुषवादी सोच वाले इस समाज में एक महिला को आसानी से निशाना बनाया जा सके. माना कि राज कुंद्रा शिल्पा शेट्टी के पति हैं, लेकिन उनके गुनाहों में पत्नी का क्या रोल? जब तक शिल्पा की इस केस में संलिप्तता नहीं पाई जाती, तबतक उनको ट्रोल करना दूर उनका नाम लेना भी गुनाह है. आखिर लोग किस आधार पर और क्यों राज कुंद्रा के गुनाहों की सजा शिल्पा शेट्टी को दे रहे हैं?

untitled-1-650_072221102008.jpgबिजनेसमैन राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद से बदनाम हो रही हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी

बिजनेसमैन राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में अधिक जानकारी और दिलचस्पी लेने की बजाए लोगों ने सोशल मीडिया पर शिल्पा शेट्टी को ट्रोल करना शुरू कर दिया. उनके पुराने पोस्ट खंगाले जाने लगे. उस पर अपशब्द कमेंट किए जाने लगे. उन पर मीम बनाए जाने लगे. ऐसा लगा कि सबकुछ शिल्पा के इशारे पर राज ने किया है, बिना जांच, सबूत और सुनवाई के ही लोग अपने फैसले देने लगे. गिरफ्तारी की घटना से कुछ वक्त पहले शिल्पा ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा था, 'हम में से किसी के पास कई बार यह पावर नहीं होती कि आसपास हो रही चीजों को बदल सकें, लेकिन हमारे पास यह ताकत जरूर होती है कि अपने अंदर चल रही चीजों को ठीक कर सकें. यह योग से ही हो सकता है. खुद के दिमाग को शांत करने, बुरा ख्यालों के आने से रोकने और मेडिटेशन से फोकस जीतने में आप कामयाब हो सकते हैं.'

शिल्पा शेट्टी की इस पोस्ट पर एक यूजर ने लिखा, 'पहले अपने पति को सिखाओ'. दूसरे ने लिखा, 'आपका पति गिरफ्तार हुआ है'. हद तो तब लगी जब एक महिला यूजर ने लिखा, 'शिल्पा शेट्टी दुनिया को योग का ज्ञान देने में मस्त, राज कुंद्रा जी दूसरे काम में मस्त'. सभी जानते हैं कि शिल्पा शेट्टी स्वामी रामदेव के बाद योग की बड़ी प्रचारक हैं. लोग अक्सर उनके योग के वीडियो को देखकर आसन और अभ्यास करते हैं. वो सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करती नजर आती हैं, लेकिन उनकी जागरूकता और सामाजिक पहल पर उनके पति द्वारा किए गए कृत्यों का लांक्षन लगाकर उनको बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. वैसे भी घर और घर से बाहर महिलाओं को जिस तरह लांछित होना पड़ता है, सोशल मीडिया में भी उन्हें ठीक वैसी ही उपेक्षा मिलती है. अधिकतर पुरुष अपनी नारी विद्वेषी भावना बेहिचक प्रकट करते हैं.

डांस रियलिटी शो को कहा अलविदा?

सोशल मीडिया पर ट्रोल के बीच एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. ऐसा कहा जा रहा है कि अपने पति राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद शिल्पा शेट्टी ने डांस रियलिटी शो 'सुपर डांसर चैप्टर 4' को अलविदा कह दिया है. उनकी जगह अब शो में 90 के दशक की खूबसूरत अदाकारा करिश्मा कपूर दिखाई ने ले लिया है. कुछ लोग कह रहे हैं कि राज कुंद्र की गिरफ्तारी के कुछ समय बाद शिल्पा शेट्टी ने सुपर डांसर चैप्टर 4 की शूटिंग को कैंसिल कर दिया था. सूत्रों ने भी जानकारी दी कि शिल्पा ने अपने पर्सनल रीजन की वजह से शो को छोड़ा है. ऐसे में अब से शो में शिल्पा शेट्टी जगह एक्ट्रेस करिश्मा कपूर बतौर जज की भूमिका में दिखाई देंगी. शिल्पा शेट्टी को अपना ब्रांड बनाए रखने में इस शो से काफी मदद मिलती रही है. लेकिन, यदि इन दावों में जरा भी सच्चाई है, तो ये शिल्पा ही नहीं हर महिला के लिए त्रासदी है. उस समाज के लिए शर्म का विषय है, जो पति के कर्मों की सजा उसकी पत्नी को देता है. अनुराग बासु और गीता कपूर भी शो में जज की भूमिका में नजर आते हैं.

कमबैक फिल्म पर क्या होगा असर?

47 साल की उम्र में करीब 13 साल बाद एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिल्म हंगामा 2 से कमबैक करने जा रही हैं, जिसका ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है. इसमें शिल्पा ने कॉमेडी के साथ आइटम सॉन्ग भी किया है. फिल्म में शिल्पा के अलावा एक्टर मीजान जाफरी, परेश रावल, और राजपाल यादव मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे. इससे पहले शिल्पा साल 2007 में सनी देओल के साथ फिल्म अपने में नजर आई थीं. पोर्नोग्राफी केस के बाद फिल्म मेकर्स और दर्शक शिल्पा को लेकर क्या प्रतिक्रिया देने वाले हैं, ये तो बाद की बात है, लेकिन सुनने में आ रहा है कि उन्होंने फिल्म के प्रोमोशन को लेकर तय किए गए अपने सभी इवेंट कैंसिल कर दिए हैं. यानि जिस जोश के साथ वो अपनी कमबैक फिल्म का प्रचार कर रही थी, वो अब शायद ही कर पाएंगी, क्योंकि फिल्म को नुकसान होने का खतरा बना रहेगा. वैसे ये शिल्पा के लिए बहुत बुरा दौर हैं.

जानिए क्या है पूरा मामला?

पोर्न मूवीज बनाने के मामले में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बिजनेसमैन राज कुंद्रा को सोमवार देर रात गिरफ्तार किया था. पुलिस ने इसी साल फरवरी में राज कुंद्रा के खिलाफ केस दर्ज किया था और इस मामले की छानबीन चल रही थी. इसी केस में गंदी बात फेम एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ और राज कुंद्रा के एक सहयोगी उमेश कामत को गिरफ्तार किया था. उनसे पूछताछ के बाद ही कुंद्रा का कनेक्शन पता चला था. बताया जा रहा है कि कुंद्रा ने पोर्न फिल्म इंडस्ट्री में 8 से 10 करोड़ रुपए का निवेश किया था. उनके ब्रिटेन में रह रहे भाई ने केनरिन नाम की एक कंपनी बनाई है. फिल्मों के वीडियो भारत में शूट किए गए थे और वी ट्रांसफर के जरिए उन्हें केनरिन को भेजा गया. ये कंपनी राज कुंद्रा ने ही बनाई और विदेश में रजिस्ट्रेशन करवाया ताकि भारत के साइबर लॉ से बच सकें, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका और गिरफ्त में आ गए. राज की गिरफ्तारी के बाद कुछ वॉट्सऐप चैट सामने आई थी जिनसे ये खुलासा हो रहा है कि राज ने पोर्न मूवीज बनाने के कारोबार से तगड़ी कमाई की है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय